×

बम-बम हुए बनारसी: मोदी ने दिया 614 करोड़ का गिफ्ट, हो गई सबकी दीपावली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वर्चुअली आयोजित कार्यक्रम में 614 करोड़ की 30 बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर वाराणसी के दौड़ते विकास रथ को और गति दी।

Newstrack
Published on: 9 Nov 2020 11:09 AM GMT
बम-बम हुए बनारसी: मोदी ने दिया 614 करोड़ का गिफ्ट, हो गई सबकी दीपावली
X
बम-बम हुए बनारसी: मोदी ने दिया 614 करोड़ का गिफ्ट, हो गई सबकी दीपावली (Photo by social media)

वाराणसी: काशी की गौरवमयी विकास यात्रा में सोमवार काशीवासियों को बेहद खास रहा। दीपावली से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 614 करोड़ की 30 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर लोगों को दीपावली की सौगात दी। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि वाराणसी में विकास के जो कार्य हो रहे हैं इसका लाभ बनारस के लोगों को मिल रहा है और इसमें बाबा काशी विश्वनाथ की कृपा है।

ये भी पढ़ें:तबीयत बिगड़ी महंत नृत्य गोपाल दास की, तत्काल लाया जा रहा लखनऊ

वर्चुअल माध्यम से किया संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वर्चुअली आयोजित कार्यक्रम में 614 करोड़ की 30 बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर वाराणसी के दौड़ते विकास रथ को और गति दी। इस दौरान उन्होंने जनपद के सर्किट हाउस सभागार, कमिश्नरी सभागार, पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल सभागार, श्री लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सभागार, दशाश्वमेध घाट तथा शूलटंकेश्वर महादेव मंदिर सहित विभिन्न स्थलों पर लगाए गए बड़ी बड़ी स्क्रीन पर कार्यक्रम को देखने के लिए एकत्रित जन समुदाय से हर हर महादेव का नारा लगाया और काशीवासियों को धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन पूजा, भाई दूज एवं छठ पूजा की ढेर सारी बधाई शुभकामना दी। इस दौरान उन्होंने कोरोना महामारी के पश्चात बनारस के बाजारों में और रौनक बढ़े और बनारस की साड़ी व्यापार और चमके की भी कामना की।

varanasi-matter varanasi-matter (Photo by social media)

काशी के विकास का किया बखान

जंसा में किसान सेवा केंद्र और किसानों के खाद्यान्न रखने के लिए कपसेठी में 100 मेट्रिक टन क्षमता के बनाए गए गोदाम का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि किसान का श्रम केवल उसके लिए नहीं बल्कि पूरे देश के काम आता है। महादेव की आशीर्वाद से काशी कभी थकती नहीं हैं। जो गंगा की तरह निरंतर आगे बढ़ती रहती है। कोरोना कॉल में जिस जीविटता से काशी ने लड़ाई लड़ी है और जिस सामाजिकता का परिचय दिया, वह प्रशंसनीय है। आज कई सौ करोड़ रुपए धनराशि कि विकास परियोजनाओं की काशी में शुरुआत हो रही है। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि काशी में जब कोई काम शुरू होता है तो उससे पूर्व काफी काम पूरा हो चुका होता है। आज 219.89 करोड़ रुपए की 16 परियोजनाओं का लोकार्पण हो रहा है तो 394.11 करोड़ रुपए की 14 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया गया।

varanasi-matter varanasi-matter (Photo by social media)

योगी सरकार की थपथपाई पीठ

प्रधानमंत्री ने काशी और उत्तर प्रदेश में बिना रुके व बिना थके हो रहे विकास और निर्माण कार्यों के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों सहित सरकारी मुलाजिमों को श्रेय दिया। उन्होंने कहा कि बनारस के शहर और देहात में पर्यटन, संस्कृति, सड़क, बिजली आदि संपूर्ण क्षेत्रों में एतिहासिक विकास कार्य हुआ है और हो भी रहा है। हमेशा प्रयास रहता है कि बनारस के लोगों के भावना के अनुरूप विकास का पहिया चलता एवं बढ़ता रहे।

गंगा सफाई, शहर की आंतरिक एवं बाहरी सड़कों का निर्माण कार्य, यातायात व्यवस्था, सीवरेज, पेयजल, पुल आदि हर क्षेत्र में बनारस ने नई गति प्राप्त की हुई हैं। एसटीपी और शाही नाला से गंगा में सीवर पानी गिरने से रोकने के लिए डायवर्जन कार्य का लोकार्पण आज हुआ। दशाश्वमेध घाट पर टूरिस्ट प्लाजा बनने से वह आने वाले समय में आकर्षण का केंद्र बनेगा। स्थानीय छोटे-छोटे दुकानदारों को भी सुविधा मिलेगी व ग्राहक भी बढ़ेंगे।

varanasi-matter varanasi-matter (Photo by social media)

ये भी पढ़ें:अर्नब पर बड़ी खबर: जमानत पर हुआ ये फैसला, अब यहां करनी होगी अपील

बदल रही है गंगा घाटों की तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि धीरे-धीरे यहां गंगा घाटों की तस्वीर बदल रही है। पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी तो वे अच्छा महसूस करके अच्छा अनुभव प्राप्त कर यहां से जाएंगे। सारनाथ में लाइट एंड साउंड से भव्यता और बढ़ेगी। काशी के झूलते-लटकते विद्युत तार यहां की बड़ी समस्या रही। इससे अब काशीवासियों को निजात मिल रही है। काशी में सड़क जाम न हो, लोगों को सुगम यातायात की सुविधा मिल सके इसके लिए नया इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ रहा है। एयरपोर्ट मार्ग तथा वहां पर नवनिर्मित बने दो पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज नई पहचान बनेंगे और इससे पर्यटकों को सुविधा बढ़ेगी।

रिपोर्ट- आशुतोष सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story