×

मोदी सरकार का ऐलान: रखेगी पैनी नजर, 80 करोड़ को बँटवायेगी राशन

कोविड-19 के कारण सरकार को पूरे देश में लाकडाउन का निर्णय लेना पड़ा। लाकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियां रुक गई , जिससे लोगों के सामने खासकर कमजोर तबके के सामने रोजी रोटी की समस्या उत्पन्न हो गयी ।

Vidushi Mishra
Published on: 27 April 2020 6:56 AM GMT
मोदी सरकार का ऐलान: रखेगी पैनी नजर, 80 करोड़ को बँटवायेगी राशन
X

लखनऊ। कोविड-19 के कारण सरकार को पूरे देश में लाकडाउन का निर्णय लेना पड़ा। लाकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियां रुक गई , जिससे लोगों के सामने खासकर कमजोर तबके के सामने रोजी रोटी की समस्या उत्पन्न हो गयी । ऐसे में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के जरिये लोगों को खाद्दान्न जैसी बुनियादी ज़रुरतें वाली चीजों को मुहैया कराने का फैसला लिया। इसी योजना के तहत हाथरस जिले में अब तक 5542.6 मीट्रिक चावल वितरित किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें...RBI का बड़ा ऐलान: 50 हजार करोड़ के विशेष नकदी सुविधा का किया फैसला

अनाज बिल्कुल मुफ्त

सरकार ने कोविड -19 का मुकाबला करने के लिए देश के 80 करोड़ गरीबी रेखा से नीचे लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए खाद्य सुरक्षा योजना को मंजूरी दी। योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को 3 माह तक मौजूदा राशन के मुकाबले 2 गुना लाभ दिया जा रहा है, अनाज बिल्कुल मुफ्त में दिया जा रहा है।

जिले को कुल 5881.545 मीट्रिक टन चावल आवंटित हुआ है। जिसके वितरण का कार्य तेजी से चल रहा है। कोटेदारों की गतिविधियों पर अधिकारी भी खासी नजर बनाए हुए हैं। ताकि इस संकट के समय में कोई हेराफेरी न हो।

दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जा रहा हैं। लाभार्थियों को कोटेदार द्वारा फोन के माध्यम से सूचित किया जाता है तब लाभार्थी दुकान पर पहुँचता है। इससे भीड़ एकत्र नहीं होती है।

ये भी पढ़ें...लखनऊ में सभी धार्मिक समेत सामूहिक रूप से होने वाले कार्यक्रमों पर रोक

ये सुविधा बहुत अच्छी

दुकानों पर कोरोना वायरस से सम्बंधित एडवाइजरी, मास्क का प्रयोग आदि चस्पा की गई है। जिससे लोग जागरूक हो सकें। लाभार्थियों का कहना है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही ये सुविधा बहुत अच्छी है।

हाथरस के गांव दयानतपुर की रहने वाली लाभार्थी रेनू रावत बताती हैं कि सरकार की ओर से लॉकडाउन के समय फ्री राशन मिलने से काफी राहत मिली है। हमारे बहुत काम आया है।

गांव की ही भूरी ने प्रधानमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा हमें फ्री राशन मिला है, जो इस समय बेहद काम आ रहा है। लाभार्थी वीरेंद्र माहोर ने कहा सरकार की सुविधा अच्छी है पांच किलो प्रति यूनिट चावल बिलकुल फ्री मिला है।

वहीं, जिला पूर्ति अधिकारी सुरेंद्र यादव ने बताया कि जनपद को कुल 5881.545 मीट्रिक टन चावल आवंटित हुए था। जिसमें से 5542.6 मीट्रिक टन यानि 94.05 प्रतिशत का वितरण किया जा चुका है। रविवार तक ये वितरण होगा। जनपद में कुल 663 दुकानें है जिनमें से 101 शहरी और 562 ग्रामीण अंचल में है।

ये भी पढ़ें...शेयर मार्केट में तेजी, बीएसई सेंसेक्स 327 अंक उछलकर खुला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story