×

RBI का बड़ा ऐलान: 50 हजार करोड़ के विशेष नकदी सुविधा का किया फैसला

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने म्यूचुअल फंड को लेकर अहम फैसला लिया है। आरबीआई ने म्यूचुअल फंड पर नकदी के प्रेसर को कम करने को लेकर ये फैसला लिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 27 April 2020 6:19 AM GMT
RBI का बड़ा ऐलान: 50 हजार करोड़ के विशेष नकदी सुविधा का किया फैसला
X
RBI का बड़ा ऐलान: 50 हजार करोड़ के विशेष नकदी सुविधा का किया फैसला

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने म्यूचुअल फंड को लेकर अहम फैसला लिया है। आरबीआई ने म्यूचुअल फंड पर नकदी के प्रेसर को कम करने को लेकर ये फैसला लिया है। म्यूचु्अल फंड के लिए रिजर्व बैंक ने 50 हजार करोड़ रुपये के स्पेशल नकदी सुविधा की घोषणा की है। रिजर्व बैंक द्वारा लिए गए इस फैसले का पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने स्वागत किया है। रिजर्व बैंक ने म्यूच्युअल फंड निवेशकों को 50 हजार करोड़ रुपए की स्पेशल लिक्विडिटी फैसिलिटी के तहत दिए हैं। इस समय म्युच्युअल फंड सेक्टर को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

ये भी पढ़ें...वाह रे मौलाना: औरतों को लेकर कह दी इतनी बड़ी बात, कोरोना की बताया वजह

रिजर्व बैंक ने ध्यान दिया

साथ ही इसके जरिए बैंक 90 दिन का फंड भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो विंडो से ले सकते हैं और इसका इस्तेमाल केवल म्यूचुअल फंड को कर्ज देने या उनके पास मौजूद कॉरपोरेट पेपर खरीदने में कर सकते हैं।

यह स्कीम 27 अप्रैल से 11 मई तक चालू रहेगा। रिजर्व बैंक के इस ऐलान पर पी. चिदंबरम ने कहा कि मैंने दो दिन पहले ही चिंता जताई थी, हमारी फिक्र पर रिजर्व बैंक ने ध्यान दिया और यह फैसला लिया।

ये भी पढ़ें...580 पॉइंट्स की उछाल के साथ 31,907.69 पर सेंसेक्स, निफ्टी 9315 पर

अभी कुछ दिन पहले म्यूचुअल फंड कंपनियों में फेमस फ्रैंकलिन टेंपलटन ने अपनी 6 योजनाओं को बंद कर दिया था। इसके बाद से बाजार में उथल-पुथल मची थी कि निवेशक कहीं अपनी स्कीम्स से पैसा ना निकाल लें।

म्यूचुअल फंड की सेक्टर की मदद

ये देखते हुए निवेशकों को भरोसा देने और म्यूचुअल फंड की सेक्टर की मदद के लिए आरबीआई ने इस पैकेज का एलान किया है।

रिजर्व बैंक की तरफ से 50 हजार करोड़ रुपये के ऐलान के जरिए ये संकेत देना चाहती है कि आप घबराएं नहीं। सरकार , रिजर्व बैंक और बाकी संस्थाएं सभी सेक्टर को लेकर चिंतित हैं। ऐसा भी माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक आगे भी कुछ और पैसे का ऐलान कर सकती है।

ये भी पढ़ें...खीरे के हैं कई फायदे, लॉकडाउन में ऐसे करें अपने स्किन की देखभाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story