×

जनवरी में मोदी रखेगें बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस वे की आधारशिला

गोरखपुर को जोड़ने वाला गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे गोरखपुर, आजमगढ़, संतकबीर नगर और अंबेडकर नगर जिले के कई गांवो से गुजरेगा। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई चल रही है। करीब 2500 करोड़ की लागत से बनने वाला 91.35 किलोमीटर लंबा यह लिंक एक्सप्रेस-वे गोरखपुर के जैतपुर से होते हुए अंबेडकर नगर में पूर्वांचल एक्सप्रेस से मिलेगा।

SK Gautam
Published on: 12 Dec 2019 4:41 PM GMT
जनवरी में मोदी रखेगें बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस वे की आधारशिला
X

लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीमप्रोजेक्ट बुंदेखण्ड एक्सप्रेस वे की आधाशिला जनवरी 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे। 296 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेसस चित्रकूट को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से बाटेश्वर के नजदीक जोड़ेगा। इसके अलावा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे पर भी तेजी से काम शुरू हो चुका है। दोनों एक्सप्रेस-वे के लिए टेण्डर देने का काम पूरा हो चुका है।

ये भी देखें : कल से कार्य बहिष्कार करेंगे फूड एंड सिविल सप्लाइज इंस्पेक्टर्स

छह चरणों में पूरे होने वाले बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस वे के बनने के बाद नई दिल्ली तक कम समय में पहुंचा जा सकेगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवेः यह चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, महोबा, जालौन, औरैया और इटावा को आपस में जोड़ेगा। 24 महीनों में इस तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है।

अनुमानित लागत 14000 करोड़ रुपये

इसकी अनुमानित लागत 14000 करोड़ रुपये है। बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस वे प्रदेश सरकार ने एक्सप्रेस-वे पूरा करने के लिए 36 महीने की समय सीमा तय की है। इसके जमीन अधिग्रहण का भी अस्सी प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

इसी तरह गोरखपुर को जोड़ने वाला गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे गोरखपुर, आजमगढ़, संतकबीर नगर और अंबेडकर नगर जिले के कई गांवो से गुजरेगा। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई चल रही है। करीब 2500 करोड़ की लागत से बनने वाला 91.35 किलोमीटर लंबा यह लिंक एक्सप्रेस-वे गोरखपुर के जैतपुर से होते हुए अंबेडकर नगर में पूर्वांचल एक्सप्रेस से मिलेगा।

ये भी देखें : किस्सा पाकिस्तान वाला ?

एक्सप्रेस-वे गोरखपुर के जैतपुर से होते हुए अंबेडकर नगर में पूर्वांचल एक्सप्रेस से मिलेगा

कुछ किसानों से जमीन लेने का काम भी शुरू हो चुका है। करीब 2500 करोड़ की लागत से बनने वाला 91.35 किलोमीटर लंबा यह लिंक एक्सप्रेस-वे गोरखपुर के जैतपुर से होते हुए अंबेडकर नगर में पूर्वांचल एक्सप्रेस से मिलेगा। इसके लिए गोरखपुर, आजमगढ़, संतकबीरनगर और अंबेडकर नगर के 169 गांवों की करीब 1018.15 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण करने का काम हो रहा है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story