×

अब उड़नदस्ता करेगा बेसिक शिक्षा विभाग की योजनाओं की मानीटरिंग

मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने मंगलवार को सभी बेसिक शिक्षा विभाग के सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों और सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 27 Aug 2019 3:56 PM GMT
अब उड़नदस्ता करेगा बेसिक शिक्षा विभाग की योजनाओं की मानीटरिंग
X

लखनऊ: प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षा की सभी योजनाओं का जिला स्तर पर हो रहे क्रियान्वयन की मानीटरिंग के लिए मंडल स्तर पर चार सदस्यीय उड़नदस्ता का गठन किया गया है। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने मंगलवार को सभी बेसिक शिक्षा विभाग के सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों और सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

उन्होंने बताया कि इस उड़नदस्ता में मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक के निर्देशन में सहायक वित्त व लेखाधिकारी, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान, जिला समन्वयक मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण सदस्य होंगे।

यह भी पढ़ें...लोस के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष का पहला टकराव हमीरपुर उपचुनाव

प्रमुख सचिव ने बताया कि इस उड़नदस्ता द्वारा प्राथमिक विद्यालयों, दो उच्च प्राथमिक विद्यालयों और एक कस्तूरबा गांधी विद्यालय का निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह उड़नदस्ता एक्सीलरेटेड लर्निंग कैंप के निरीक्षण सहित ब्लॉक संसाधन केंद्र का भी निरीक्षण करेगा। इस उड़न दस्ता द्वारा ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत अवस्थापना सुविधाओं का भी निरीक्षण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें...पोस्टमॉर्टम का ये राज नहीं जानते होंगे आप, इसलिए नहीं होता रात में

रेणुका कुमार ने कहां कि उड़नदस्ता राज्य परियोजना कार्यालय से दिए गए निर्देशों के अनुसार माह के प्रत्येक पक्ष में मंडल के किसी जिले का निरीक्षण करेगा। निरीक्षण के बाद उड़नदस्ता से संबंधित मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक द्वारा अपने सदस्यों के साथ किए गए निरीक्षण की आख्या संबंधित जिले के जिलाधिकारी तथा अध्यक्ष जिला शिक्षा परियोजना समिति, शिक्षा निदेशक और उत्तर प्रदेश, राज्य परियोजना निदेशक तथा संबंधित जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी। इसकी प्रतिलिपि संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक व कस्तूरबा गांधी विद्यालय की वार्डन को भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि निरीक्षण में पाई गई कमियों का निराकरण 15 दिन के भीतर संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक और कस्तूरबा गांधी विद्यालय के वार्डन द्वारा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें...महिलाएं हो जाएं सावधान! नहीं किया ये काम तो पीरियड्स से हो जाएगी बीमारी

जिन कमियों का निराकरण जिला स्तर से किया जाना है उन बिंदुओं पर संबंधित जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा कार्यवाही निर्धारित समय में कराई जाएगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा उड़नदस्ता के द्वारा किए गए निरीक्षण में पाई गई कमियों का तय समय में निराकरण कराते हुए सम्यक आख्या जिलाधिकारी और अध्यक्ष जिला शिक्षा परियोजना समिति को तथा राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध कराई जाएगी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story