×

Moradabad News: भोले की सेना के वास्ते, खाली हो गए रास्ते, मुरादाबाद में कांवड़ के लिए हुआ रूट डायवर्जन

Moradabad News: पुलिस ने कावंड़ियों की सुविधा के लिए यातयात को डायवर्ट करने की व्यवस्था की है। जिसके तहत दिल्ली और हरिद्वार हाइवे पर भारी वाहनों का संचालन प्रतिबंधित किया गया है। शिवभक्तों की संख्या बढ़ने पर पुलिस हल्के वाहनों के संचालन पर भी प्रतिबंध लगा सकती है।

Sudhir Goyal
Published on: 1 July 2023 9:24 AM GMT
Moradabad News: भोले की सेना के वास्ते, खाली हो गए रास्ते, मुरादाबाद में कांवड़ के लिए हुआ रूट डायवर्जन
X
कांवड़यात्रा (फोटो: सोशल मीडिया )

Moradabad News: सावन का पवित्र महीना 4 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगा। लोन मास होने के कारण सावन 2 माह रहेगा, जिसमें आठ सोमवार तक जलभिषेक किया जाएगा। इस वर्ष शिवभक्तों को आठ सोमवार पवित्र गंगाजल लाकर भोले नाथ का जलाभिषेक करने का अवसर प्राप्त होगा। कांवड़ियों के लिए प्रशासन ने सुरक्षा से लेकर यात्रा के दौरान कई इंतजाम किए है। पुलिस ने कावंड़ियों की सुविधा के लिए यातयात को डायवर्ट करने की व्यवस्था की है। जिसके तहत दिल्ली और हरिद्वार हाइवे पर भारी वाहनों का संचालन प्रतिबंधित किया गया है। शिवभक्तों की संख्या बढ़ने पर पुलिस हल्के वाहनों के संचालन पर भी प्रतिबंध लगा सकती है।

दिल्ली-बरेली मार्ग पर यूं ही चलेंगे भारी वाहन-

यातायात पुलिस ने अवगत कराया कि श्रावण माह 4 जुलाई से प्रारम्भ हो रहा है। श्रावण मास का प्रथम सोमवार 10 जुलाई को, 15 को महाशिव रात्रि और द्वितीय सोमवार 17 जुलाई को होगा। इसलिए सात जुलाई से 17 जुलाई तक हाईवे पर भारी वाहनों का संचालन प्रतिबंधित रहेगा। इसके बाद प्रत्येक सोमवार होने वाले जलाभिषेक के मद्देनजर प्रत्येक शुक्रवार शााम छह बजे से सोमवार शाम चार बजे तक हाईवे पर भारी वाहनों का संचालन प्रतिबंधित रहेगा। भारी वाहनों ने रोडवेज व प्राइवेट बस, ट्रक आदि को हाईवे के स्थान पर परिवर्तित मार्गों से चलाया जाएगा। इस दौरान शहर में भी भारी वाहनों का प्रवेश नहीं हो सकेगा। यातायात पुलिस ने फैसला लिया है कि मुरादाबाद से बिजनौर व हरिद्वार जाने वाली रोडवेज बसों को प्रेम वंडरलैंड फ्लाई ओवर के नीचे से चलाया जाएगा। यहां परिवहन निगम अस्थायी बस अड्डा बनाएगा। यह बसें ठाकुरद्वारा से काशीपुर, जसपुर, अफजलगढ़, शेरकोट, धामपुर होते हुए बिजनौर और हरिद्वार जाएंगी व आएंगी।

इसी तरह मुरादाबाद से बिजनौर की ओर जाने वाले हल्के वाहन टीएमयू से शेरूआ चैराहा, छजलैट, नूरपुर होकर बिजनौर जायेंगे तथा इसी मार्ग से वापस आयेंगे। इस मार्ग पर शिवभक्तों की संख्या बढ़ने पर हल्के वाहनों को भी ठाकुरद्वारा, जसपुर, अफजलगढ़, शेरकोट, धामपुर, नहटोर, झालू होकर बिजनौर की तरफ चलाया जाएगा। बिजनौर से बरेली व रामपुर जाने वाले हल्के वाहनों को कोठीवाल डेन्टल कालेज कट से ठाकुरद्वारा बाईपास होकर भोजपुर से काशीपुर तिराहा होते हुए रामपुर व बरेली की तरफ चलाया जाएगा। कांवड़िये की संख्या बढ़ने पर बिजनौर की तरफ से आने वाले हल्के वाहन अगवानपुर बाईपास से टीएमयू की तरफ से हाईवे होकर रामपुर-बरेली की तरफ पास कराया जा सकता है। इसी तरह मुरादाबाद से बिजनौर, हरिद्वार व मुजफ्फरनगर को जाने व आने वाले भारी वाहन ठाकुरद्वारा, जसपुर, अफजलगढ़, धामपुर होकर बिजनौर की तरफ जाएंगे। इस मार्ग पर भारी वाहनों को बिलारी से सिरसी, सम्भल, गवॉ, नरौरा, डिबाई, शिकारपुर, बुलंदशहर, होकर बिजनौर व हरिद्वार मार्ग पर चलाया जाएगा।

आजादनगर व वंडरलैंड को बनाया गया है अस्थायी अड्डे-

सावन महीने में प्रत्येक शुक्रवार से सामवोर शाम तक बरेली से दिल्ली की ओर जाने वाले भारी वाहन मिलक, शाहबाद, बिलारी, सिरसी, सम्भल, गवां, नरौरा, डिबाई, शिकारपुर, बुलंदशहर, हापुड़, गाजियाबाद होकर दिल्ली तक आया व जाया करेंगे। रामपुर से आने वाले भारी वाहन शाहबाद, बिलारी होकर अस्थाई बस स्टैण्ड आजाद नगर पहुंचेंगे। दिल्ली और मेरठ की बसों का आजाद नगर के अस्थाई बस अड्डे से संचालित किया जाएगा। दिल्ली एवं मेरठ की ओर जाने वाली रोडवेज बसें बिलारी, सिरसी, सम्भल, गवां, नरौरा, डिबाई, शिकारपुर, बुलन्दशहर होकर दिल्ली व मेरठ के लिए चलेंगी। अमरोहा से रामपुर व बरेली की ओर जाने वाले भारी वाहन कैलसा, बागड़पुर, डींगरपुर तिराहा, पाकबड़ा से डींगरपुर, कुंदरकी, बिलारी, शाहबाद होकर चल सकेंगे। महाराणा प्रताप चैक से जीरो प्वॉइंट पाकबड़ा तक का क्षेत्र नो-ट्रैफिक जोन रहेगा। शहर में दिल्ली की तरफ से आने वाला ट्रैफिक जीरो प्वॉइंट पाकबड़ा से सम्भल कट की ओर तथा पाकबड़ा की तरफ जाने वाला ट्रैफिक महाराणा प्रताप चैक से रामपुर रोड होकर हनुमान मूर्ति, कोहिनूर तिराहा, आरटीओ आफिस तिराहा से चलेगा। यातायात पुलिस का कहना है कि परिस्थितियों के मुताबिक यातायात व्यवस्था में बदलाव किया जा सकता है।

इन तिथियों में परिवर्तित रहेगा यातायात-

7 से 17 जुलाई तक प्रथम व द्वितीय सोमवार एवं महाशिवरात्रि को, 21 को शाम छह बजे से 24 को शाम चार बजे तक, 28 को शाम छह बजे से 31 जुलाई को शाम चार बजे तक, 04 अगस्त को शाम छह बजे से 07 को शाम चार बजे तक, 11 को शाम छह बजे से 14 को शाम चार बजे तक, 18 को शाम छह बजे से 21 को चार बजे बजे तक और 25 को शाम छह बजे से 28 अगस्त को शाम चार बजे तक यातायात परिवर्तित रहेगा। याद रहे कि मुरादाबाद व आसपास के जिलों में अंतिम सोमवार पर शिवभक्तों का सैलाब उमड़ता है जिसके कारण सभी मार्गों पर यातायात प्रतिबंधित कर दिया जाता है।

Sudhir Goyal

Sudhir Goyal

Next Story