Moradabad News: खतरे के निशान पर पहुंचा रामगंगा नदी का जलस्तर, कई गांव जलमग्न

Moradabad News: रविवार को रामगंगा का जलस्तर खतरे के निशान को छू गया। जिसके बाद सैकड़ों गांवों में पानी घुसने लगा है। रामगंगा के किनारे व खादर में बसे करीब तीन दर्जन गांवों में बाढ़ के हालात हैं।

Sudhir Goyal
Published on: 9 July 2023 4:56 PM GMT (Updated on: 9 July 2023 5:12 PM GMT)
Moradabad News: खतरे के निशान पर पहुंचा रामगंगा नदी का जलस्तर, कई गांव जलमग्न
X
Moradabad News ( Photo- Newstrack)

Moradabad News: रविवार को रामगंगा का जलस्तर खतरे के निशान को छू गया। जिसके बाद सैकड़ों गांवों में पानी घुसने लगा है। रामगंगा के किनारे व खादर में बसे करीब तीन दर्जन गांवों में बाढ़ के हालात हैं। खेतों में जलभराव होने से फसल नष्ट होने की आशंका बन गई है। नदी किनारे बसे गांवों के लोग रामगंगा को पार करके सुरक्षित स्थानों पर जाने को मजबूर हैं।

रामगंगा का पानी खेतों में घुस जाने से किसान परेशान

रामपुर दोराहा स्थित रेलवे अंडरपास में जलभराव होने के कारण यातायात बंद हो गया है। जलस्तर बढ़ने से खतरे के निशान पर आई राम गंगा से शहरवासी खासे परेशान हैं। रामगंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से किनारे बसे गांवों के लोगों की नींद उड़ गई है। पर्वतीय व पश्चिमी उप्र में लगातार बारिश होने से रामगंगा नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। रविवार सुबह रामगंगा के किनारे बसे गांव इस्लाम नगर आदि में सड़कों पर पानी भर गया। खेतों में घुसने के बाद रामगंगा का पानी लोगों के घरों में घुस गया है। इसके अलावा डिलारी ब्लॉक के गांव मलकपुर सेमली, आलियाबाद, चंद्रपुरा, सुल्तानपुर, रहटामाफी, सिहाली खद्दर, काजीपुरा, मुस्तफापुर, चटकाली, सलेम सराय आदि गांवों में जलभराव होने की खबर है।

रामगंगा का पानी खेतों में घुस गया है, जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। ग्रामीणों का कहना है कि जलस्तर और बड़ा तो चटकाली गांव के पास संपर्क मार्ग टूटने की आशंका है। किसान प्रेम सिंह, हरिप्रसाद, नरेश कुमार, शमशाद, अशरफ अली, वसीम अहमद, लईक अहमद, कलुआ आदि ने बताया कि गांव में जलभराव से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ग्रामीणों का कहना है कि बाढ़ खंड अधिकारियों से आबादी के पास तटबंध बनाने की मांग वर्षों से की जा रही है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है। ग्रामीणों का कहना है कि सैकड़ों किसानों की फसलें तबाही के कगार पर हैं।

रामपुर दोराहे के अंडरपास से बह रहा पानी

जलभराव से सेहल रेलवे अंडरपास बंद हो गया है। इसके अलावा ढेला नदी के उफनने से भोजपुर क्षेत्र के अहमदपुर, आनंदपुर, बसावनपुर, गनीमत नगर, उर्फ सिहाली, अक्का, शाहपुर, खईया खादर, घोसीपुरा, इस्लामनगर, मंसूरपुर, मकसूदपुर, पीपलसाना, रूस्तमपुर तिगरी, महमूदपुर तिगरी, तिरलोकपुर का मजरा, रूपपुर बहादुरपुर आदि गांवों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। रविवार को ढेला का पानी रामपुर दोराहे के नजदीक बने रेलवे अंडरपास में घुस गया। सेहल गांव में पानी सड़क पार करके ताजपुर की तरफ बहने से कई गांवों में जलभराव हो गया है।

नदी किनारे रहने वाले परिवारों की नींद उड़ी

रामगंगा का जलस्तर बढ़ने से जामा मस्जिद के वारसी नगर, लालबाग, नवाबपुरा और चक्कर की मिलक में नदी किनारे रहने वाले परिवारों की नींद उड़ गई है। पूर्व पार्षद सलीम वारसी ने बताया कि अभी वारसी नगर की गलियों में पानी नहीं आया है। जलस्तर लगातार बढ़ने से लोग परेशान हैं और अपना सामान सुरक्षित करने की कवायद में जटे हुए हैं। इतना ही नहीं मुरादाबाद की शहर की आधा दर्जन पॉश कालोनी ट्राम गंगा विहार, अवंतिका, दीनदयाल नगर फेस वन और फेस टू कालीनियों में भी बाढ़ का खतरा बना हुआ है।

Sudhir Goyal

Sudhir Goyal

Next Story