×

मां अन्नपूर्णा की नगरी में भूखे रहने को मजबूर दंड स्वामी, कोरोना काल में बंद है रसोई

लॉकडाउन के चलते मार्च माह में ही इस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई थी। मंदिर कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार अभी बाबा की रसोई निर्माणधीन है।

Newstrack
Published on: 23 Nov 2020 1:00 PM GMT
मां अन्नपूर्णा की नगरी में भूखे रहने को मजबूर दंड स्वामी, कोरोना काल में बंद है रसोई
X
मां अन्नपूर्णा की नगरी में भूखे रहने को मजबूर दंड स्वामी, कोरोना काल में बंद है रसोई (Photo by social media)

वाराणसी: कहते हैं की माँ अन्नपूर्णा की नगरी काशी में कोई भूखे पेट नहीं सोता है। शास्त्रों में वर्णित है कि ''अन्नपूर्णे सदापूर्णे शंकर प्राण वल्लभे। ज्ञान वैराग्य सिद्धयर्थ भिखां देहि च पार्वति।'' यहां पर बाबा के भोग आरती के बाद श्रीकाशी विश्वनाथ के मंदिर प्रांगण के बरामदे में प्रति दिन बैठा कर सैकड़ों दंडी स्वामियों को भोग प्रसाद खिलाने और उनको निश्चित दक्षिणा देने की व्यवस्था कई दशक से चली आ रही है। अब कोरोना संक्रमण काल में काशी के ये दंडी स्‍वामी द्वारा शासन प्रशासन से अन्‍न क्षेत्र को दोबारा और जल्‍द ही खोलने की अपील की गई है।

ये भी पढ़ें:महाराष्ट्र: 25 नवंबर से बिना कोरोना रिपोर्ट के बाहर से आने वालों को एंट्री नहीं

लॉकडाउन के चलते मार्च माह में ही इस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई थी। मंदिर कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार अभी बाबा की रसोई निर्माणधीन है। बाबा के सभी भोग प्रसाद ज्ञानवापी कूप के पास एक जगह घेर बनाया जा रहा है। टेड़ी नीम स्थित विश्वनाथ मंदिर का अन्नक्षेत्र भी बंद है हालांकि मंदिर प्रशासन के अनुसार इसे जल्‍द ही खोलने की तैयारी चल रही है।

varanasi-matter varanasi-matter (Photo by social media)

दंडी स्वामियों के सामने खड़ा हुआ अन्न का गंभीर संकट

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की ओर से दंडी स्वामियों के भोग प्रसाद और दक्षिणा की व्यवस्था कोरोना काल से बंद चल रही है। इससे दंडी स्वामियों के सामने संकट खड़ा हो गया है और उन्होंने सरकार से अन्नक्षेत्र को दोबारा खोलने की अपील की है।

ये भी पढ़ें:रामभरोसे अस्पताल: झोलाछाप डाक्टर ने ली जान, परिजनों ने मचाया हड़कंप

नौ महीने से पूरी तरह बंद है व्यवस्था

दंडी स्वामियों का कहना है कि बाबा के दरबार से हम लोगों को दशकों से भिक्षा मिलती रही है। कोरोना के कारण पिछले नौ महीने से हम लोगों का भोग प्रसाद और दक्षिण पूरी तरह से बंद कर दी गई है। सरकार और प्रशासन को इस बारे में विचार करना होगा। उन्होंने सीएम और पीएम से गुहार लगाई है कि वह बाबा दरबार से मिलने वाली भिक्षा को फिर से शुरू कराएं। बाबा का अन्नक्षेत्र बंद होने से दंडीस्वमी आर्थिक रूप से भी परेशान हैं।

रिपोर्ट- आशुतोष सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story