×

एयरो इंडिया-2021 में 4501 करोड़ रुपये का एमओयू, युवाओं को मिलेगा रोजगार

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का अब तक लगभग 40 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है तथा एक्सप्रेस-वे का निर्माण तीव्र गति से हो रहा है। इसके साथ ही बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के मुख्य कैरिज-वे का निर्माण कार्य हर दशा में 30 सितम्बर 2022 तक पूरा कर लिया जायेगा।

Ashiki
Published on: 3 Feb 2021 5:20 PM GMT
एयरो इंडिया-2021 में 4501 करोड़ रुपये का एमओयू, युवाओं को मिलेगा रोजगार
X
बंगलुरू में चल रहे एयरो इण्डिया-2021 में 4501 करोड़ रुपये निवेश के एमओयू साइन

लखनऊ: बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का अब तक लगभग 40 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है तथा एक्सप्रेस-वे का निर्माण तीव्र गति से हो रहा है। इसके साथ ही बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के मुख्य कैरिज-वे का निर्माण कार्य हर दशा में 30 सितम्बर 2022 तक पूरा कर लिया जायेगा। अपर मुख्य सचिव गृह एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीडा अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि लगभग 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है, तथा शेष कार्य को बड़ी तेजी के साथ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का मुख्य कैरिज-वे 31 मार्च 2021 तक पूरा हो जायेगा।

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीनेशन: UP में 2.45 लाख स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर को लेगा टीका

करीब 9 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

जब कि एक्सप्रेस-वे का कार्य तीव्र गति से चल रहा है तथा मुख्य कैरिज-वे का निर्माण माह मार्च, 2022 तक पूरा कर लिया जायेगा। गंगा एक्सप्रेस-वे के सम्बन्ध में उन्होंने बताया कि एक्सप्रेस-वे के निर्माण लिए भूमि क्रय करने की कार्यवाही चल रही है। उन्होंने बताया कि बंगलुरू में चल रहे एयरो इण्डिया-2021 में 4501 करोड़ रुपये निवेश के एमओयू साइन हो रहे हैं, जिससे करीब 9 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित प्रोजेक्ट माॅनिटरिंग ग्रुप की बैठक में बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर-आजमगढ़ लिंक एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे तथा डिफेन्स काॅरीडोर की प्रगति की गहन समीक्षा की गयी। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए सभी एक्सप्रेस-वे के निर्माण में तीव्रता लाई जाये। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवेज का निर्माण निर्धारित टाइमलाइन के अनुसार पूरा किया जाये तथा प्रत्येक कार्य के लिए अलग-अलग समयसारिणी निर्धारित की जाये।

ये भी पढ़ें: कानपुर देहात: CDO ने शहीद स्मारक का किया दौरा, दीप जलाकर शहीदों को किया याद

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के मुख्य कैरिज-वे का निर्माण माह नवम्बर, 2021 तक पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करने को कहा। उन्होंने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रगति भी बढ़ाने के निर्देश दिये। गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रगति की समीक्षा में उन्होंने अधिग्रहण की प्रगति को बढ़ाने तथा जरूरी स्टाफ की व्यवस्था भी कराने के निर्देश दिये। डिफेन्स काॅरीडोर की समीक्षा में उन्होंने इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए भी टाइम लाइन निर्धारित करने को कहा।

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story