सीतापुर: राम मंदिर निर्माण के लिए मुकेश अग्रवाल और लाल बंधुओं ने दिया बड़ा दान

अयोध्या में भगवान श्री राम का मंदिर निर्माण करने में धनराशि का अभाव न होने पाए, इसके लिए शहर के लोगों ने खुलेमन से दान किया। यहां उत्सव गेस्ट हाउस में आरएसएस द्वारा आयोजित श्री राम जन्म भूमि निधि समर्पण अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में तमाम लोगों ने चेक के माध्यम से दान किया।

Published by Monika Published: January 15, 2021 | 8:33 pm
निधि का समर्पण

बड़ी निधि का समर्पण (file pic )

सीतापुर: अयोध्या में भगवान श्री राम का मंदिर निर्माण करने में धनराशि का अभाव न होने पाए, इसके लिए शहर के लोगों ने खुलेमन से दान किया। यहां उत्सव गेस्ट हाउस में आरएसएस द्वारा आयोजित श्री राम जन्म भूमि निधि समर्पण अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में तमाम लोगों ने चेक के माध्यम से दान किया। केशव ग्रीन सिटी के मालिक मुकेश अग्रवाल सबसे बडे दानवरी के रूप में सामने आए। उन्होंने एक लाख 51 हजार रूपये का चेक सौंपा। जबकि शहर के प्रतिष्ठित लाल बंधुओं ने भी निधि समर्पण की।

इसमें आलोक श्रीवास्तव ने 51 हजार, कुलदीप श्रीवास्तव ने 51 हजार और ललित श्रीवास्तव ने भी 51 हजार रूपये की चेक सौंपी। इसके अलावा पूर्व एमएलसी राकेश सिंह, समाजसेवी मोनू सहगल ने भी 51 हजार रूपये की चेक सौंपी। अभियान का यह पहला दिन था, अब 27 फरवरी तक जिले भर में निधि समर्पण अभियान चलेगा।

सरकारी मदद नहीं ली जाएगी

कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रांत प्रचार प्रमुख दिवाकर ने कहा कि साधु संतों एवं रामभक्तों की उपस्थिति में इस अभियान का विधिवत शुभारंभ किया गया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर के लिए देश के साधु संतों व विश्व हिंदू परिषद ने 15 जनवरी से 27 फरवरी 42 दिन तक पूरे देश में निधि समर्पण अभियान चलाने का निर्णय लिया हुआ है। इस अभियान के माध्यम से कार्यकर्ता घर घर पहुंचकर राम मंदिर के लिए लोगों से समर्पण करने की अपील करेंगे।

राम मंदिर निर्माण

मंदिर निर्माण में नहीं होगी धन की कमी

दिवाकर ने कहा कि अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बने इसके लिए करीब पांच सौ साल तक लंबा संघर्ष चला। लाखों हिंदुओं ने अपना बलिदान दिया तब जाकर यह सुअवसर आज हमें देखने को मिल रहा है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इस मंदिर के निर्माण में हम सब अपना कुछ न कुछ समर्पण अवश्य करें। यह समर्पण बिल्कुल उस तरह का होना चाहिए जैसे एक छोटी गिलहरी ने श्रीराम सेतु के निर्माण में किया था। श्री दिवाकर ने कहा इस भव्य व दिव्य मंदिर निर्माण में किसी भी प्रकार का सरकारी सहयोग नहीं लिया जा रहा है। मंदिर निर्माण के लिए धन की कमी नहीं है।

कार्यकर्ता गांव गांव व घर घर संपर्क करेंगे

उन्होंने कहा देश में ऐसे ऐसे रामभक्त हैं जो अकेले ही इस मंदिर का निर्माण करा सकते हैं परंतु संगठन व साधु संतों ने तय किया कि इसमें आम जनमानस का सहयोग व समर्पण लिया जाए। भारतीय जनमानस को यह लगे कि यह मंदिर समाज व राष्ट्र का मंदिर है इसके निर्माण में हमारा भी कुछ योगदान है। इसलिए समिति से जुडे़ कार्यकर्ता गांव गांव व घर घर संपर्क करेंगे। उन्होंने कहा कि सब के राम व सब में राम विद्मान है। यह अभियान राम के साथ राष्ट्र की अस्मिता और गौरव का अभियान है। इस अभियान के द्वारा भारत की आध्यात्मिक शक्ति भी जाग्रत होगी।

इस अवसर पर नैमिषारण्य से पधारे नारदानंद आश्रम पीठाधीश्वर महंत देवेंद्रानंद सरस्वती ने कहा राम के लिए कुछ भी असंभव नहीं है। श्रीराम चौदह वर्षाें तक नंगे पैर वन वन घूमे समाज के हर वर्ग को उन्होंने जोड़ने का काम किया। वंचित उपेक्षित समझे जाने वाले लोगों को आत्मीयता से गले लगाया। सभी से मित्रता की। नारी का सम्मान व उच्च गरिमा को पुर्नस्थापित कर असुरों का भी नाश किया। ऐसे भगवान श्रीराम के भव्य व ऐतिहासिक एवं दुनिया में अलग से दिखने वाला अयोध्या में बनने वाले इस मंदिर में हम सब जितना भी योगदान कर सकें वह कम है।

मंदिर आंदोलन के बाद अब मंदिर निर्माण भी देखेंगे

उन्होंने एकत्र लोगों से आह्वान किया कि समाज के लोगों को जोड़ने का काम करें। उन्होंने कहा कि वे लोग बड़े भाग्यशाली है जिन लोगों ने राम मंदिर आंदोलन को अपनी आंखों से देखा और अब मंदिर निर्माण भी देखेंगे। समरसता का भाव लेकर बनने वाला यह दिव्य व भव्य मंदिर ऐतिहासिक होगा। इस मौके पर पहला आश्रम महंत भरतदास, महंत बनगढ़ संतोषदास खाकी, जिला संघचालक उमाकांत, सह नगर संघचालक विनय अग्रवाल, विभाग कार्यवाह राजकुमार तिवारीए विहिप जिलाध्यक्ष व अभियान प्रमुख विपुल सिंह, विभाग मंत्री विहिप राजेंद्र, जिला प्रचारक उपेंद्र, जिला संगठन मंत्री कमलेश, सह अभियान प्रमुख भंवर सिंह, महेश शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष अचिन मेहरोत्रा, मछरेहटा विधायक रामकृष्ण भार्गव, नीरज वर्मा, गोदावरी मिश्रा, जिला महामंत्री राजेश शुक्ला, भाजपा नगर अध्यक्ष आकाश बजरंगी, ज्योति शंकर आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला कार्यवाह कृष्ण कुमार प्रजापति ने किया।

ये भी पढ़ें: BHU के नाम जुड़ी एक और उपलब्धी, खुलेगा कोयला गुणवत्ता प्रबंधन-अनुसंधान केंद्र

ऐसे बनेगा भव्य राम मंदिर

महेश शर्मा ने बताया कि अयोध्या में बनने वाला यह मंदिर 57ए 400 वर्ग फुट भूिम पर बनकर तैयार होगा। मंदिर की लंबाई 360 फुट, चौड़ाई 235 फुट तथा कुल उंचाई 161 फुट होगी। इस मंदिर में कुल तीन तल होंगे जिसमें प्रत्येक तल की उंचाई बीस फुट होगी। इस मंदिर में कुल पांच मंडप भी होंगे।

ये भी पढ़ें: किसी अभिनेत्री से कम खूबसूरत नहीं हैं डिंपल, जानिए कैसे शुरू किया राजनीतिक सफर

जिले में ऐसे चलेगा अभियान

सीतापुर जिले में इस अभियान को सफल बनाने के लिए कार्यकर्ता टोलियों के माध्यम से जिले के गांव कस्बों में प्रत्येक घर पर पहुंचेंगे। संघ दृष्टि से जिले को 110 न्याय पंचायतों में निधि समर्पण अभियान समितियों का गठन कर लिया गया है। जिले के 801 गांवों में पहुंचने के लिए 1175 संपर्क टोलियां बनाई गई हैं। 645 गांवों में समितियों का गठन पूर्ण हो चुका है। इस अभियान में कार्यकर्ताओं ने सात दिनए पंद्रह दिन तथा पैंतीस दिन का पूरा समय देने की भी योजना बनाई गई है।

वहीं सीतापुर नगर में 32 बस्ती टोलियां इस अभियान को गति प्रदान करेंगी। 15 जनवरी से 1 फरवरी तक विशेष संपर्क के माध्यम से व्यापारीए चिकित्सकए अधिवक्ता व राजनेताओं से से भी संपर्क किया जाएगा। 1 फरवरी से 27 फरवरी तक 10, 100, 1000 रुपये के कूपन के माध्यम से समर्पण लेंगे। साथ ही चेक के माध्यम से भी कार्यकर्ता धन संग्रह कर सकेंगे।

 पुतान सिंह

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App