×

नगर पालिका का कारनामा, महादेव मंदिर के पास बनवाया शौचालय

एटा जनपद के थाना कोतवाली नगर मुख्यालय स्थित शहीद पार्क में नगर पालिका का अधिशासी अधिकारी पूरे पार्क को छोड़कर जानबूझकर पार्क में बने त्रम्बकेश्वर महादेव के प्राचीन मन्दिर के समीप शौचालय का निर्माण कराने से आम जनमानस व भक्तों में भारी रोष व आक्रोश है। कभी भी लोग ई ओ  दीपकुमार की हठधर्मिता के चलते सड़कों पर आ सकते हैं।

Monika
Published on: 1 Nov 2020 6:15 AM GMT
नगर पालिका का कारनामा, महादेव मंदिर के पास बनवाया शौचालय
X

एटा जनपद के थाना कोतवाली नगर मुख्यालय स्थित शहीद पार्क में नगर पालिका का अधिशासी अधिकारी पूरे पार्क को छोड़कर जानबूझकर पार्क में बने त्रम्बकेश्वर महादेव के प्राचीन मन्दिर के समीप शौचालय का निर्माण कराने से आम जनमानस व भक्तों में भारी रोष व आक्रोश है। कभी भी लोग ई ओ दीपकुमार की हठधर्मिता के चलते सड़कों पर आ सकते हैं।

शौचालय निर्माण की शिकायत

उक्त शौचालय निर्माण कराये जाने की शिकायत जब उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री महेश वर्मा से फोन से की गयी तो उन्होंने मन्दिर के समीप शौचालय निर्माण के न होने का आश्वासन दिया गया और उन्होंने एटा नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी दीप कुमार से शहीद पार्क में मन्दिर के समीप शौचालय निर्माण की जानकारी चाही गई तो उन्होंने मंत्री जी से भी झूठ बोलकर कह दिया गया कि पार्क में शौचालय का निर्माण नहीं किया जा रहा है और न ही कोई टैण्डर किया गया है। जबकि उसके बाद भी निर्माण कार्य चल रहा था।

मन्दिरों के किनारे शौचालय का निर्माण

एक भक्त अरुण उपाध्याय एड ने बताया कि उक्त नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी दीप कुमार जानबूझ कर मन्दिरों के किनारे शौचालय का निर्माण कराते हैं। इससे पूर्व भी वह आगरा रोड वर्कशाप के समीप स्थित शिव मंदिर के पास भी निर्माण करा चुके हैं।उनके इस कृत्य से हिन्दू समाज में रोष व्याप्त है। उक्त निर्माण की शिकायत पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष वर्तमान अध्यक्ष मीरा गांधी के पति राकेश गांधी से की गयी है उनके द्वारा भी मंदिर के शौचालय के निर्माण को गलत बताया गया है और ई ओ से बात करके दूर निर्माण कराने के लिए कहा है।

नींव खुदवाना प्रारंभ कर दिया गया

समाचार लिखे जाने तक में नगर पालिका के ठेकेदार वीटू यादव ने ईटे पहुंचाकर शौचालय निर्माण के लिए नींव खुदवाना प्रारंभ कर दिया गया।ईओ नगर पालिका द्रारा शहीद पार्क में शौचालय निर्माण गैर कानूनी बताकर पार्क में शौचालय निर्माण कार्य कराने की मना किया जा रहा है। किंतु पूरी जानकारी होने के बाद भी निर्माण कार्य रूकवाना जरूरी नहीं समझा। और नगर पालिका के पार्क में अधिशासी अधिकारी के अनुसार अवैध बिना टैण्डर के निर्माण करा रहे ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा कराने की बात तो कई गयी किंतु मुकदमा दर्ज क्यों नहीं कराया गया ?

निर्माण कार्य गैर कानूनी

वहीं जब पार्क में मन्दिर के पास शौचालय निर्माण कराये जाने के सम्बन्ध में ई ओ दीपकुमार से पत्रकारों द्वारा जानकारी करने पर उनके द्वारा पार्क में हो रहे निर्माण कार्य को गैर कानूनी बताते हुए रूकवाने की अपनी जिम्मेदारी से बचते हुए पत्रकारों से ही कह दिया कि आप निर्माण करने वाले युवक से टैण्डर निर्माण की अनुमति देख कर निर्माण कार्य को रूकवा दे। जबकि पार्क के रखरखाव व निर्माण कार्य की जिम्मेदारी नगर पालिका की है।पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष व चेयरमैन मीरा गांधी के पति राकेश गांधी ने पार्क में शौचालय निर्माण की बात स्वीकार की है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/11/VID-20201031-WA0022.mp4"][/video]

शौचालय निर्माण का टैण्डर नगर पालिका ने दिया

निर्माण कार्य करा रहे वीटू यादव ने बताया कि हमें शौचालय निर्माण का टैण्डर नगर पालिका ने दिया है। जगह जूनियर इंजीनियर नगर पालिका ने बताई है। फिलहाल जिम्मेदारों के अलावा अन्य लोगों ने मन्दिर के समीप होने वाला निर्माण कार्य रूकवा दिया है। तथा अन्य स्थान पर निर्माण की तैयारी चल रही है। शहर में विभिन्न स्थानों पर नियम विरुद्ध बिना टैण्डर निर्माण कार्यों से नगर पालिका में क्या खेल चल रहा है। पूरे शहर में पालिका की मिलीभगत से ठेकेदार निर्माण करा रहे हैं।

ये भी पढ़ें…मौसम विभाग का अलर्ट: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, यहां पड़ेगी कड़ाके की ठंड

इसमें पालिका क्या खेल कर रही है। या तो पालिका ने कार्यों का पैसा पहले ही निकाल लिया गया था अब खानापूर्ति कर रही है। बिना टैन्डर के कैसे हो रहा है काम जांच का विषय है। अगर नगर पालिका कराये जा रहे निर्माण कार्य की उच्चस्तरीय जांच होने पर किसी बड़े घोटाले की वू आ रही है।

ये भी पढ़ें…बिहार चुनाव: 94 सीटों पर आज थम जाएगा चुनावी शोर, मोदी करेंगे कई रैलियां

मन्दिरों की दुर्दशा को लेकर भक्तजनों ने मुख्यमंत्री जी से मन्दिर के समीप जानबूझ कर शौचालय निर्माण कराने वालों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है। आखिर मंत्री से अधिशासी अधिकारी दीप कुमार झूठ क्यो बोले जब नगर पालिका निर्माण करा रही थी। ठेकेदार ने अधिशासी अधिकारी पर किसी षडयंत्र के तहत झूठ बोलने की बात करते हुये नगर पालिका से टैण्डर मिलने की बात कही है।

सुनील मिश्रा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story