×

Deoria Hatyakand Update: कौन है प्रेम यादव, जिसके आलीशान मकान पर चलने जा रहा बुलडोजर, चिपकाया गया नोटिस, अखिलेश बोले- किसी के साथ न हो अन्याय

Deoria Hatyakand Update: पूर्वांचल की दो प्रभावशाली जातियों यादव और ब्राह्मण से मामला जुड़े होने के कारण मामले को लेकर राजनीति भी जमकर हो रही है। सोशल मीडिया पर लोगों ने अपनी-अपनी जातियों के हिसाब से अपना पक्ष ले लिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 Oct 2023 8:02 AM GMT (Updated on: 7 Oct 2023 8:02 AM GMT)
Deoria Murder Case
X

Deoria Murder Case (photo: social media )

Deoria Hatyakand Updates: चर्चित देवरिया नरसंहार का मामला पूरे देश में छाया हुआ है। लंबे समय से चले आ रही जमीनी विवाद ने अचानक खूनी रूप अख्तियार कर लिया और फिर देवरिया जिले के फतेहपुर गांव में छह लाशें बिछ गईं। इनमें एक ही पक्ष के पांच लोग शामिल हैं, जबकि दूसरे पक्ष का एक शख्स शामिल है। पूर्वांचल की दो प्रभावशाली जातियों यादव और ब्राह्मण से मामला जुड़े होने के कारण मामले को लेकर राजनीति भी जमकर हो रही है। सोशल मीडिया पर लोगों ने अपनी-अपनी जातियों के हिसाब से अपना पक्ष ले लिया है।

इस मामले की शुरूआत तब हुई, जब सत्य प्रकाश दुबे के घर के बाहर प्रेम यादव की हत्या कर दी गई थी। इसके बाद प्रेम यादव के परिजनों ने सत्य प्रकाश दुबे के घर में घुसकर कत्लेआम मचा दिया था। 2 अक्टूबर को हुई इस घटना में सत्य प्रकाश, उनकी पत्नी, दो बेटियों और एक बेटे की हत्या कर दी गई थी। अब मुख्य आरोपी प्रेमचंद यादव के घर पर बुलडोजर चलाने की तैय़ारी की जा रही है।

Deoria Murder Case: देवरिया में हुए नरसंहार के बाद मृतक की बेटी ने कहा आरोपियों का हो एनकाउंटर और घरों पर चले बुलडोजर

बुलडोजर एक्शन पर भड़के अखिलेश यादव

आरोपी पक्ष के खिलाफ बुलडोजर एक्शन की तैयारी को लेकर सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने निशाना साधा है। उन्होंने सरकार को ऐसी कोई कार्रवाई न करने की चेतावनी दी है, जिससे तनाव और बढ़े। उन्होंने एक्स पर कहा, देवरिया कांड में अगर किसी भी पक्ष के साथ अन्याय हुआ तो ये भी एक अपराध होगा। शासन-प्रशासन का दायित्व है कि वो वातावरण को तनावमुक्त करे व रखे और ऐसा कोई भी काम न करे जो माहौल बिगाड़े। शांति की कोशिश का अंत किसी की हत्या या हत्या का प्रतिकार नहीं हो सकता और न ही ऐसी वारदातें किसी सत्ता के लिए सियासी फ़ायदा उठाने का मौका होनी चाहिए।


दबंग प्रवृत्ति का है आरोपी प्रेमचंद यादव

मृतक प्रेम यादव का फतेहपुर गांव में अच्छा रसूख था। लोकल राजनीति में सक्रिय होने के कारण उसके बड़े नेताओं से भी अच्छे संबंध थे। इलाके में वह अपनी दबंगई को लेकर कुख्यात था। संसाधन संपन्न यादव परिवार के पास गांव के अभयपुर टोले में आलीशान मकान है। मामले के मुख्य आरोपी प्रेमचंद यादव की छवि भी दबंग की रही है। वह जिला पंचाय़त का सदस्य भी है। आरोप है कि लोकल पुलिस उसके प्रभाव में थी, इसलिए विवाद को शुरूआत में गंभीरता से नहीं लिया गया था। जिसके कारण इतनी बड़ी घटना घटी। यादव परिवार के दबदबे और खौफ के कारण ही गांव में पुलिस को इस बर्बर हत्याकांड का कोई चश्मदीद नहीं मिल पा रहा है।

Deoria Murder Case: देवरिया हत्याकांड में योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, एसडीएम, सीओ और तहसीलदार सहित 15 सस्पेंड

आलीशान मकान पर चलेगा बुलडोजर

देवरिया हत्याकांड को लेकर योगी सरकार बड़ी कार्रवाई के मूड में है। गुरूवार को एसडीएम-सीओ समेत पुलिस और राजस्व के 15 अधिकारियों को निलंबित करने के बाद अब बुलडोजर एक्शन की तैयारी है। कल यानी शुक्रवार शाम को ही प्रेम यादव के घर पर नोटिस चस्पा कर दिया गया था। सात अक्टूबर को सुबह 10 बजे तक उन्हें अपना पक्ष रखने को कहा गया था। माना जा रहा है कि आज यानी शनिवार दोपहर या शाम तक प्रशासन की टीम बुलडोजर लेकर घर के पास पहुंच जाएगी और फिर उसके अवैध निर्माण के हिस्से को जमींदोज कर दिया जाएगा।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story