नमामि गंगे प्रोजेक्टः पैसे की कमी नहीं होने देगी सरकार, समय से पूरा होगा काम

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने निर्धारित टाइमलाइन के अनुसार नमामि गंगे की सभी परियोजनाओं को पूरा करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही कहा है कि जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स की नियमित बैठकें हों तथा बैठक में जिला स्तर की परियोजनाओं की गहन समीक्षा की जाये।

Published by Roshni Khan Published: January 20, 2021 | 11:31 am
lucknow-meeting

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की बैठक में मेट्रो परियोजना, श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर काॅरीडोर एवं नमामि गंगे योजना की प्रगति की समीक्षा की गयी। (PC: social media)

लखनऊ: मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की बैठक में मेट्रो परियोजना, श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर काॅरीडोर एवं नमामि गंगे योजना की प्रगति की समीक्षा की गयी।

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने निर्धारित टाइमलाइन के अनुसार नमामि गंगे की सभी परियोजनाओं को पूरा करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही कहा है कि जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स की नियमित बैठकें हों तथा बैठक में जिला स्तर की परियोजनाओं की गहन समीक्षा की जाये।

ये भी पढ़ें:बंगाल में अब नेताजी के नाम पर सियासी जंग, भाजपा के इस फैसले पर बिफरीं ममता

तिवारी ने अधिकारियों से कहा

तिवारी ने अधिकारियों से कहा कि निर्माण कार्यों से सम्बन्धित विभाग परियोजनावार मासिक भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्य निर्धारित कर पाक्षिक प्रगति की समीक्षा करें। परियोजना के अंतर्गत डिफरेन्ट एक्टिविटी का वर्क चार्ट बना लिया जाये और तद्नुसार एक्टिविटीवार समीक्षा की जाये ताकि निधारित समय-सारिणी के अनुसार प्रोजेक्ट्स की पूर्णता सुनिश्चित हो सके।

कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट की समीक्षा में बताया

कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट की समीक्षा में बताया गया कि कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट 30 नवम्बर, 2021 तक पूरा हो जायेगा तत्पश्चात् ट्रायल रन होगा। इसके पश्चात् आरडीएसओ ट्रायल रन करेगा और अपनी रिपोर्ट देगा। इसके पश्चात् कॉमर्शियल रन होगा जोकि माह जनवरी, 2022 में संभावित है। कानपुर मेट्रो में प्रायोरिटी सेक्शन की पायलिंग वर्क पूरा हो गया है, 05 मेट्रो स्टेशन का कानकोर्स स्लैब का काम भी पूरा हो गया है।

आईआईटी स्टेशन कानपुर के प्लेटफॉर्म स्लैब का कार्य भी पूरा हो गया है। एडमिन-कम-ओसीसी बिल्डिंग ऑफ कानपुर मेट्रो ट्रेन डिपो का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। आगरा मेट्रो की समीक्षा में बताया गया कि मेट्रो रेल डिपो तथा पायलिंग का कार्य तेजी से चल रहा है।

माह दिसम्बर, 2020 तक 31.51 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है

काशी विश्वनाथ मन्दिर के विस्तारीकरण एवं सौन्दर्यीकरण के कार्यों की प्रगति की समीक्षा में बताया गया कि माह दिसम्बर, 2020 तक 31.51 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है तथा माह जनवरी, 2021 तक 37 प्रतिशत प्रगति हासिल कर ली जायेगी और सम्पूर्ण परियोजना को पूर्ण करने की तिथि 10 अगस्त, 2021 निर्धारित है।

मुख्य सचिव ने कहा परियोजना के कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है। परियोजना के अन्तर्गत मन्दिर परिसर, मन्दिर चैक, यात्री सुविधा केन्द्र, स्प्रिचुअल बुक स्टॉल, जलपान केन्द्र, टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेन्टर, गेस्ट हाउस, सिटी म्यूजियम, टॉयलेट ब्लॉक, मुमुक्षु भवन, भोगशाला, सेवादल व पुजारी ऑफिस, नीलकंठ पैवेलियन, वाराणसी गैलरी, मल्टीपरपज हॉल, सुरक्षा कार्यालय, यूटीलिटी ब्लाॅक गोदौलिया गेट, वेदिक केन्द्र, कल्चरल सेन्टर, घाट एरिया आदि का विकास एवं सौन्दर्यीकरण कराया जा रहा है।

नमामि गंगे योजना की समीक्षा में बताया गया

नमामि गंगे योजना की समीक्षा में बताया गया कि निर्धारित टाइम लाइन के अनुसार परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है। मुख्य सचिव ने कार्यों की प्रगति में तेजी लाने के लिये जिला स्तरीय समितियों की नियमित बैठकें आहूत किये जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय बैठकों में परियोजनाओं की गहन समीक्षा की जाये।

सभी कार्य प्रगति पर हैं

वाराणसी, मथुरा एवं अयोध्या में सांस्कृतिक पर्यटन के विकास के कार्यों की प्रगति समीक्षा में बताया गया कि सभी कार्य प्रगति पर हैं। अयोध्या में रामकथा गैलरी, बहुउद्देशीय हॉल, दिगम्बर अखाड़ा, राम की पैड़ी में प्रस्तावित सभी कार्य पूर्ण कर लिये गये हैं।

अयोध्या, स्ट्रीट रिजुविनेशन, पेडेस्ट्रीयन स्ट्रीट, बस डिपो, पंचकोसी परिक्रमा पर टूरिस्ट शेल्टर, सिटी वाइड इण्टरवेंशन, मल्टी स्टोरी पार्किंग, गुप्तार घाट का निर्माण, पार्किंग व लैण्ड स्केपिंग, लक्ष्मण किला घाट का निर्माण, रामकथा संग्रहालय में डिजिटल इंटरवेंशन के कार्यों की अद्यतन स्थिति एवं प्रगति की जानकारी से अवगत कराया गया।

ये भी पढ़ें:शोक में डूबे किसान: आंदोलन में हुई ये बड़ी घटना, मौत से पहले ये कह गया अन्नदाता

बैठक में मौजूद हुए ये लोग

इसके अलावा अयोध्या में रामकथा पार्क के विस्तारीकरण व क्वीन-हो मेमोरियल पार्क के निर्माण की प्रगति की जानकारी भी प्रस्तुत की गयी। इसके अतिरिक्त मथुरा एवं वाराणसी की विभिन्न परियोजनाओं की अद्यावधिक स्थिति व प्रगति से अवगत कराया गया। बैठक में अपर मुख्य सचिव धर्मार्थ कार्य, अपर मुख्य सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन सहित सभी सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App