×

Bulandshahr News: बुलंदशहर में नरेंद्र कश्यप बोले- सरकार दिव्यांगो को कर रही सशक्त

Bulandshahr News: यूपी के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के मंत्री नरेंद्र कश्यप ने बुलंदशहर में 45 दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राई साईकल का वितरण किया गया।

Sandeep Tayal
Published on: 22 March 2023 11:38 PM GMT
Bulandshahr News: बुलंदशहर में नरेंद्र कश्यप बोले- सरकार दिव्यांगो को कर रही सशक्त
X
बुलंदशहर: नरेंद्र कश्यप बोले- सरकार दिव्यांगो को कर रही सशक्त

Bulandshahr News: यूपी के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के मंत्री नरेंद्र कश्यप ने बुलंदशहर में 45 दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राई साईकल का वितरण किया गया। दिव्यांग्जन सशक्तिकरण समारोह को संबोधित करते हुए राज्य मंत्री नरेंद्र कश्यप ने कहा कि दिव्यांगजनों की यात्रा को सुगम हो, उनकी सेहत में सुधार हो, उनका कल्याण हो और दिव्यांग्जन अपनी बौद्धिक और कार्य कुशलता से सशक्त बने यूपी सरकार इसी लक्ष्य के साथ काम कर रही है।

कृषि सांस्कृतिक एवं औद्योगिक प्रदर्शनी बुलंदशहर में आयोजित दिव्यांगजन सशक्तिकरण समारोह में राज्य मंत्री नरेंद्र कश्यप ने कहा कि 42 हजार रुपए कीमत की मोटराइजड ट्राई साइकिल 140 दिव्यांगों को दी जाएंगी, हालांकि 45 दिव्यांगों को आज मोटराइज्ड ट्राई साइकिल राज्य मंत्री ने वितरित की।

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि दिव्यांगों को रोजगार, प्रोत्साहन राशि प्रदान कर समाज की मुख्यधारा में लाना है दिव्यांगों की कमजोर शारीरिक क्षमता को देखते हुए संवेदनशील सरकार ने 8000 से अधिक दिव्यांग जनों को प्रदेश में मोटराइज्ड ट्राई साइकिल देने का निर्णय लिया है, 33 करोड़ रुपए के सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग वितरित किए जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में दिव्यांगों को निशुल्क यात्रा

इन प्लांट बच्चों के लिए ₹6लाख तक की राशि ऑपरेशन के लिए दी जा रही है। प्रदेश के करीब 11 लाख दिव्यांगों को ₹1000 महीना पेंशन दी जा रही है इसके अतिरिक्त दंपत्ति प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत ₹35000 की राशि दिव्यांग दंपतियों को प्रदान की जा रही है। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में सभी दिव्यांगों को निशुल्क यात्रा सुलभ है।

उन्होंने सभी दिव्यांगों को प्रेरित करते हुए कहा कि वे अपनी बौद्धिक क्षमता का विकास कर उच्च शिक्षा हासिल करें, उच्च शिक्षा के लिए लखनऊ एवं चित्रकूट में उच्च शिक्षण संस्थान दिव्यांगों के लिए बनवाए गए हैं। समारोह में विधायक डिबाई चंद्रपाल सिंह,विधायक स्याना देवेंद्र सिंह लोधी, विधायक सिकंदराबाद लक्ष्मीराज सिंह, जिलाध्यक्ष अनिल सिसोदिया आदि ने भी संबोधित किया, इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सहित विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

Sandeep Tayal

Sandeep Tayal

Next Story