Lucknow News: लखनऊ के नवाब जाफर मीर अब्दुल्लाह का निधन, विवेकानंद अस्पताल में ली अंतिम सांस

Lucknow News: निधन पर शोक व्यक्त करते हुए सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव शोक व्यक्त किया। उन्होने ट्वीटर पर लिखा शीश महल का इंतकाल एक युग का अंत है भावभीनी श्रद्धांजलि, शोकाकुल परिजनों के प्रति संवेदना।

Anant Shukla
Published on: 18 April 2023 10:41 PM GMT (Updated on: 19 April 2023 12:06 AM GMT)
Lucknow News: लखनऊ के नवाब जाफर मीर अब्दुल्लाह का निधन, विवेकानंद अस्पताल में ली अंतिम सांस
X
Nawab Jafar Mir Abdullah passed away (Photo-Social Media)

Lucknow News: लखनऊ के नवाब जाफर मीर अब्दुल्लाह का हृदयगति रुकने से निधन हो गया। वे 72 वर्ष के थे। लंबे समय से बिमार चल रहे। उन्होने विवेकानंद हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। उनका पहनावा, खानपान का तरीका सब नवाबी था। निधन पर शोक व्यक्त करते हुए सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव शोक व्यक्त किया। उन्होने ट्वीटर पर लिखा शीश महल का इंतकाल एक युग का अंत है भावभीनी श्रद्धांजलि, शोकाकुल परिजनों के प्रति संवेदना।

2016 में मिला था यशभारती पुरस्कार

नवाब मीर जाफर की तीन बेटियां हैं। तीनों की शादी हो गई है। वे अपनी हवेली में भाई के परिवार के साथ रहते थे। लंबे समय से स्वास्थ्य खराब होने के कारण घर पर ही रहते थे। बाहर कम ही निकल पाते थे। 2016 में समाजवादी पार्टी की सरकार में उन्हे यश भारती पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

मीर जाफर लामार्ट कॉलेज से 12वीं की पढ़ाई करने के बाद अलीगढ़ मुस्लिम विवि से एलएलबी की पढ़ाई की। इनकी पत्नी बेगम परवीन जाफर का निधन अभी कुछ दिन पहले ही हुआ था। किडनी की दिक्कत के चलते कुछ दिनों से डायलिसिस कराई जा रही थी। कुछ दिनों से सदी-ब्याह में भी जाने लगे थे। लेकिन अचानक एक बार फिर तबियत बिगड़ी और मंगलवार को निधन हो गया।

उमराव जान फिल्म में किए थे अभिनय

उमरावजान फिल्म जिसकी शूटिंग 1978 में शुरू हुई थी। इस फिल्म की लोकेशन ढूढने में मीर ने काफी मदद की थी। जिसकी वजह से इन्हे भी फिल्म में इन्हे और इनके पिता अभिनय मौका मिला। हालांकि बाद में इडिटिंग के दौरान इनका सीन काट दिया गया। जबकि इनके वालिद एक सीन में नजर आए।

सीएम योगी ने जताई शोक संवेदना

सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी नवाब जफर के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। उन्होने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story