×

दहशत में यूपी: बर्ड फ्लू पर अलर्ट जारी, सीएम योगी ने दिए आदेश

राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और केरल में बर्ड फ्लू के प्रकोप के मद्देनजर अब यूपी सरकार भी अलर्ट हो गयी है। बर्ड फ्लू की आशंका के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के पशुपालन विभाग को चौकसी बरतने को कहा है।

Ashiki
Published on: 5 Jan 2021 4:07 PM GMT
दहशत में यूपी: बर्ड फ्लू पर अलर्ट जारी, सीएम योगी ने दिए आदेश
X
अफसरों को बनाया चपरासी: योगी सरकार का तगड़ा प्रहार, इसलिए कर दिया डिमोशन

लखनऊ: राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और केरल में बर्ड फ्लू के प्रकोप के मद्देनजर अब यूपी सरकार भी अलर्ट हो गयी है। बर्ड फ्लू की आशंका के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के पशुपालन विभाग को चौकसी बरतने को कहा है। बर्ड फ्लू के बढते खतरे से प्रदेश को बचाने के लिए पशुपालन विभाग ने कहा है कि बत्तख और पोल्ट्री फार्म में पक्षियों की संख्या और मुख्यालय से दूरी के साथ रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

दिए गये ये आदेश

साथ ही जिला स्तर पर टास्क फोर्स के सदस्यों को आपात स्थिति से निपटने के लिए भी तैयार रहें। इसके अलावा पोल्ट्री फार्म, दुकान, बाजार, नेशनल पार्क, अभ्यारण, जलाशय पर पक्षियों को लेकर लगातार सर्विलांस करने पक्षियों के क्लोएकल स्वैब जांच के लिए बरेली लैब भेजने, पक्षी पालको से नियमित तौर पर संपर्क रखने, पशुपालन के अधिकारियों को वन विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय रखने तथा पक्षियों के मृत मिलने पर सूचना तत्काल जिले के अफसरों को उपलब्ध कराने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें: टिकट पाने की होड़: भाजपा में विधान परिषद जाने के लिए सबसे अधिक मारामारी

Bird flu-3

कंट्रोल रूम नंबर जारी

इसके अलावा किसी भी संकट से निबटने के लिए यूपी पशुपालन विभाग की तरफ से कंट्रोल रूम नंबर भी जारी किया गया है। इस सम्बन्ध में विभाग से जुडे़ सभी अधिकारियों से सतर्क रहने को कहा गया है। उल्लेखनीय है कि यूपी के पहले ही कई प्रदेशों की राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी कर दिया है। इन राज्यों में अब तक बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत हो चुकी है।

बर्ड फ्लू के कारण बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और कर्नाटक में भी सतर्कता बरती जा रही है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि एवियन इंफ्लूएंजा वायरस का संक्रमण केवल पक्षियों नहीं बल्कि इंसानों के लिए भी घातक है। राजस्थान के छह जिलों सवाई माधोपुर, बीकानेर, झालावाड़, बारां, पाली और बांसवाड़ा में बर्ड फ्लू दस्तक दे चुका है। अब तक यहां 600 से करीब कौवे मृत पाए जा चुके है। मध्य प्रदेश के इंदौर में 155 कौवे मरे पाए गए गए हैं। इनमें एच5एन8 वायरस पाया गया है।

ये भी पढ़ें: मेरठ: नकली नोट बनाने वालों का पर्दाफाश, पुलिस के हाथ लगा ये गिरोह

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story