×

महंगी हुई शराब: यूपी में नया आबकारी सेशन शुरू, बीयर इतनी सस्ती

उत्तर प्रदेश में आज से नया आबकारी सेशन भी शुरू, देश के सबसे बड़े सूबे में देशी और विदेशी शराब महंगे दाम पर बिकेगी।

Shashi kant gautam
Published on: 1 April 2021 7:59 AM GMT
wine Expensive beer becomes cheaper
X

wine Expensive beer becomes cheaper:(photo-social media) 

लखनऊ: देश को सबसे ज्यादा राजस्व शराब से प्राप्त होता है। कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान बंद शराब की दुकानों को आखिर खोलना ही पड़ा। कोरोना के कारण बढ़ी महंगाई का असर शराब पर पड़ता दिखाई दिया। अब जबकि नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही महंगाई का असर कई क्षेत्रों में पड़ती हुई दिखाई दे रही है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में आज से नया आबकारी सेशन भी शुरू हो गया है, जिसका असर शराब के दामों पर पड़ा है। देश के सबसे बड़े सूबे में आज से देशी और विदेशी शराब महंगे दाम पर बिकेगी।

बीयर सस्ते दाम पर बिकेगी, शराब महंगी होगी

दरअसल, प्रदेश सरकार ने दूसरे देशों से आने वाली स्कॉच, वाइन, व्हिस्की, वोदका समेत अन्य सभी शराबों पर परमिट फीस को बढ़ा दिया है। शराब से अलग अगर बीयर के दाम पर नज़र डालें तो आज से प्रदेश में बीयर सस्ते दाम पर बिकेगी। यानी अगर शराब का दाम बढ़ा है, तो बीयर के दाम में 1 अप्रैल से कटौती हुई है।

Also Read:पंचायत चुनाव 2021: प्रधान प्रत्याशी ने बांटी शराब, जहरीली शराब से 6 की जान

अंग्रेजी शराब के दामों पर 15 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी

नए दाम के मुताबिक, यूपी में अब अंग्रेजी शराब के दामों पर 15 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं बीयर की कीमतों में 10 से 20 रुपये की कमी आएगी। बता दें कि यूपी में एक अप्रैल से 21 वर्ष से कम उम्र का व्यक्ति शराब नहीं खरीद सकेगा।

Also Read:UP: प्रतापगढ़ में जहरीली शराब पीने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत

शराब के साथ कई चीज़ों के दाम बढ़ गए

बता दें कि अगर यूपी की शराब से अलग बात करें तो एक अप्रैल से देश में कई चीज़ों के दाम बढ़ गए हैं। गुरुवार यानी एक अप्रैल से देश में वाहनों के दाम भी बढ़ गए हैं और टीवी की कीमतों में भी करीब 2 से 3 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story