×

फाउंडेशन ने निर्धन बच्चों के लिए किया ऐसा सराहनीय कार्य, आप करेंगे तारीफ

संस्था के अध्यक्ष ने बताया कि यह कार्यक्रम चिन्हित स्थानों पर प्रत्येक माहकेदूसरे और चौथे रविवार को करने का संकल्प संस्था के पदाधिकारियों ने लिया है।

Aradhya Tripathi
Published on: 15 Jun 2020 3:38 PM GMT
फाउंडेशन ने निर्धन बच्चों के लिए किया ऐसा सराहनीय कार्य, आप करेंगे तारीफ
X

झांसी: यूनिसेफ रिपोर्ट 2019 के अनुसार भारत में हर पांच में से दो बच्चे, दूसरे शब्दों में हर तीसरा बच्चा कुपोषित है। देश में कुपोषण दर लगभग 55 प्रतिशत है। सामाजिक संस्था न्यू इंडिया फाउंडेशन एक पहल झांसी द्वारा निर्धन बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए भारत माता बाल पोषण योजना का शुभारंभ 14 जून 2020 से किया गया है। यह कार्यक्रम पूर्णता जनमानस के सहयोग से चलाया जाएगा। जिसमें प्रत्येक दूसरे और चौथे रविवार को कुपोषित निर्धन बच्चों को पौष्टिक आहार सामग्री वितरित की जाएगी।

न्यू इंडिया इंडिया फाउंडेशन ने बच्चों को बांटी पौष्टिक सामग्री

न्यू इंडिया फाउंडेशन संस्था अध्यक्ष मिथिलेश बाजपेई अनुसार आज 14 जूनको इस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए लहर की देवी के पास सिपरी तथा चित्रा चौराहे पर लगभग 50 से 60 गरीब बच्चों को पोस्टिक सामग्री जैसे दूध, दलिया, बिस्किट, केले आदि प्रदान करके एक प्रयास किया है कुपोषण से बचाने के लिए। यह कार्यक्रम चिन्हित स्थानों पर प्रत्येक माहकेदूसरे और चौथे रविवार को करने का संकल्प संस्था के पदाधिकारियों ने लिया है।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में गायब हुए भारतीय दूतावास के अधिकारी रिहा, भारतीय मिशन पहुंचे दोनों अधिकारीः रिपोर्ट

कोविड-19 संक्रमण संकटकाल में स्वच्छता, सामाजिक दूरी तथा मास्क का इस्तेमाल करते हुऐ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें संस्था उपाध्यक्ष गौरव गुप्ता, सेक्रेटरी विक्रम सिंह, कॉर्डिनेटर राहुल कंचन, मीडिया ऑफिसर अनिल कुमार, कपिल रायकवार, नीतू वर्मा का सहयोग प्राप्त हुआ। संस्था जनमानस से अपील करती है कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए श्रद्धा अनुसार योगदान देने के लिए संस्था से 9839281700 पर संपर्क करें या वेबसाइट www.ngonif.com के माध्यम से सहयोग प्रदान करें।

कोहिनूर ऑलवेट ब्राइट ने कन्या विवाह घर की जिम्मेदारी निभाई

वहीं कोहिनूर ऑलवेज ब्राइट ने उठायी एक कन्या के विवाह की जिम्मेदारीं। नई गृहस्थी की जरूरत के समान, लहँगा ज्वेलरी सब देके माँ बनके कन्या को आशीर्वाद दिया। अध्यक्ष वैशाली पुंशी की अध्यक्षता में कार्यक्रम हुआ। संरक्षक मुस्कान चन्द्रेश रजक ने बताया कि हर कन्या का सपना होता है कि वो दुल्हन बने और हर माँ का सपना होता है वो बेटी को अच्छे से सारे समान के साथ विदा करें।

ये भी पढ़ें- 48 घंटों में शाह की चार बैठकें: अचानक पहुंचे अस्पताल, डॉक्टरों से कही ये बात

लेकिन बेटी की माँ दिहाड़ी मजदूरी करती और लॉक डाउन के चलते उसके पास कुछ नही था ऐसे में हमने पूरी कोशिश की उसके सपने पूरे हो सके वो अपना आगे का जीवन खुशी के साथ बिताए। इस मौके पर श्रुति चढा, सपना मुकेश, चंदा राकेश, प्रीति पांडेय, निहारिका श्रीवास्तव, पूजा सुंदरानी, रचना सक्सेना, मीनाक्षी पटेल, रोशनी जसवानी, नीलम नारवानी, सोनल चौहान, अंचला पटेल,एकता ,पूजा तिवारी आदि उपस्थित रहे महामंत्री अंजली दत्ता ने आभार व्यक्त किया।

लॉकडाउन में लगातार निरंतर गौ सेवा के लिए गौ सेवकों का सम्मान

नगरा हाट के मैदान में पूरे लॉकडाउन में निरंतर गौ सेवा समिति द्वारा 75 दिन तक गौ माता को हरी घास खिलाकर सेवा की गई। नगरा हाट में जिन्होंने सहयोग किया उन सेवकों का सम्मान हुआ। इसमें मुख्य रुप से गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा नगरा बाजार झांसी के प्रधान सरदार इंद्रपाल सिंह खनूजा गुरद्वारा संरक्षक सरदार इंदरजीत सिंह खनूजा, सचिव सरदार हरप्रीत सिंह मल्होत्रा, उपाध्यक्ष सरदार गुरजीत सिंह, अमरजीत सिंह खनूजा,

ये भी पढ़ें- खेल-खेल में दर्दनाक मौत: कार में लॉक हो गए बच्चे, दम घुटने के बाद हुआ ऐसा

इकबाल सिंह खनूजा, सुरजीत सिंह खनूजा, अमनजीत सिंह खनूजा आदि का सम्मान किया गया। गौ सेवा समिति की ओर से मुख्य संयोजक पंडित सियारामशरण चतुर्वेदी, सत्येंद्र तिवारी, नरेंद्र मिश्रा, राहुल साहू, तरुण अरोरा, महेश साहू, राहुल साहू, अमित पांडे, राकेश , संदीप साहू, गप्पू सोनी आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- बी के कुशवाहा

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story