×

योगी सरकार की नई पहल, अब कार्ड ना होने पर भी मिलेंगी यह सुविधा

मुख्यमंत्री ने कहा कि निगरानी समितियां के सक्रिय रहने से संक्रमण को रोकने में मदद मिल रही है। इसलिए निगरानी समितियों के सदस्यों से नियमित संवाद कायम रखते हुए इनके द्वारा किए जा रहे सर्विलांस कार्य का फीडबैक प्राप्त किया जाए।

Rahul Joy
Published on: 30 May 2020 9:49 AM GMT
योगी सरकार की नई पहल, अब कार्ड ना होने पर भी मिलेंगी यह सुविधा
X
yogi adityanath

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसी निराश्रित व्यक्ति के गम्भीर रूप से बीमार होने की दशा में, यदि उसके पास आयुष्मान भारत योजना अथवा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का कार्ड नहीं है, तो उसे तात्कालिक मदद के तौर पर दो हजार रुपए दिए जाएं। ऐसे निराश्रितों के समुचित उपचार की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी निराश्रित व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके परिवार को अन्तिम संस्कार के लिए पांच हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाए।

बॉर्डर में श्रमिकों के लिए करें व्यवस्था

मुख्यमंत्री योगी आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में लाॅकडाउन व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा है कि प्रदेश के बाॅर्डर क्षेत्र में श्रमिकों के लिए भोजन एवं पेयजल की व्यवस्था प्रभावी रूप से संचालित होती रहे। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार प्रदेश से विभिन्न राज्यों को जाने वाले कामगारों और श्रमिकों के लिए भी भोजन-पानी की व्यवस्था के साथ ही होम क्वारंटीन के लिए घर भेजा जाए तथा अस्वस्थ लोगों के उपचार की व्यवस्था की जाए।

चिकन से सावधान: फैलेगा खतरनाक वायरस, सामने आई रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा

की जाएं पेट्रोलिंग

मुख्यमंत्री ने कहा कि निगरानी समितियां के सक्रिय रहने से संक्रमण को रोकने में मदद मिल रही है। इसलिए निगरानी समितियों के सदस्यों से नियमित संवाद कायम रखते हुए इनके द्वारा किए जा रहे सर्विलांस कार्य का फीडबैक प्राप्त किया जाए। लाॅकडाउन को सफल बनाए रखने के लिए पुलिस द्वारा लगातार पेट्रोलिंग की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी भीड़ एकत्र न होने पाए। उन्होंने सप्लाई चेन व्यवस्था के सुचारु संचालन के निर्देश भी दिए। साथ ही, कुम्हारों को निःशुल्क मिट्टी मिलने से उन्हें अपने उत्पाद की लागत कम करने का मौका प्राप्त होगा। उन्होंने वृक्षारोपण अभियान में रोपित होने वाले पौधों के लिए गड्ढे खोदने का कार्य अभी से मनरेगा श्रमिकों से कराने को भी कहा है।

अधिकारी थे उपस्थित

इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव आर0के0 तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव राजस्व श्रीमती रेणुका कुमार, पुलिस महानिदेशक हितेश सी0 अवस्थी, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एस0पी0 गोयल समेत सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्टर- श्रीधर अग्निहोत्री , लखनऊ

भाजपा नेताओं ने उड़ाई धज्जियां, यहां सोशल डिस्टेंस मतलब कुछ नहीं

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story