×

UP में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन, मेरठ में दो साल की बच्ची संक्रमित, मचा हड़कंप

उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में कोरोना के नए स्‍ट्रेन का पहला केस मिला है। यहां दो साल की बच्‍ची में नए वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो गई है। यह परिवार 15 दिसम्‍बर को ब्रिटेन से मेरठ आया था। चार दिन पहले तीन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली थी।

Newstrack
Published on: 30 Dec 2020 2:56 AM GMT
UP में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन, मेरठ में दो साल की बच्ची संक्रमित, मचा हड़कंप
X
यूपी में नए स्‍ट्रेन का पहला केस: मेरठ की दो साल की बच्‍ची में मिला वायरस, ब्रिटेन से लौटा था परिवार

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में कोरोना के नए स्‍ट्रेन का पहला केस मिला है। यहां दो साल की बच्‍ची में नए वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो गई है। यह परिवार 15 दिसम्‍बर को ब्रिटेन से मेरठ आया था। चार दिन पहले तीन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली थी। नए स्‍ट्रेन की जांच के लिए इनके सैंपल दिल्‍ली भेजे गए थे। बच्‍ची के सैंपल में संक्रमण मिलने के बाद लैब से सीधे शासन को रिपोर्ट भेजकर जानकारी दी गई। बच्‍ची में नए स्‍ट्रेन की पुष्टि स्थानीय स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने की है।

बच्‍ची के माता पिता भी कोरोना की चपेट में

बच्‍ची में संक्रमण मिलने के बाद उसके घर के आसपास के इलाके को घेराबंदी कर सील कर दिया गया है। बच्‍ची के माता पिता भी कोरोना की चपेट में हैं। हालांकि वे कोरोना के नए स्‍ट्रेन से संक्रमित नहीं हैं। बच्‍ची या इस परिवार के सम्‍पर्क में आए या फिर आसपास रहने वाले लोगों की लगातार जांच कराई जा रही है।

ये भी पढ़ें: वाराणसी: अब हेलीकॉप्टर से गंगा घाट पर उतर सकेंगे सैलानी, मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं

गौरतलब है कि यूके से लौटे छह लोगों में नए स्‍ट्रेन के लक्षण मिले हैं। इनमें से तीन की जांच बेंगलुरु, दो की हैदराबाद और एक की पुणे की लैब में हुई। इनके सैंपल में कोरोना का नया स्‍ट्रेन पाया गया। नए स्‍ट्रेन को लेकर सरकार ने सतर्कता दिखाते हुए यूके से लौट रहे लोगों की जीनोम स्किवेंसिंग कराई थी। मंगलवार को इसकी रिपोर्ट जारी की गई।

मेरठ जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश मोहन ने कहा कि इंग्लैंड से आए पति-पत्नी और उनका बच्चा कोरोना पॉजिटिव मिला है। इनको ट्रेस कर लिया गया है और इनको क्वारंटीन में रखा है। ये एसिम्टोमैटिक हैं और इनका स्वास्थ्य स्थिर है। डॉक्टर अखिलेश मोहन के अनुसार, 77 व्यक्ति दूसरे देशों से मेरठ में आए हैं। इनमें 9 दिसंबर से पहले 35 व्यक्ति आए, जबकि 9 दिसंबर के बाद 42 व्यक्ति आए।

ये भी पढ़ें: बाराबंकी में बोले स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप, कोरोना को लेकर भ्रांतियां न फैलाएं

बता दें कि ब्रिटेन में नए स्‍ट्रेन की खबरों के बीच भारत सरकार ने 23 दिसम्‍बर को ही ब्रिटेन से सभी फ्लाइट्स पर रोक लगा दी थी। इधर, देश में कोरोना से निर्णायक जंग के लिए टीकाकरण की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। नया स्‍ट्रेन सामने आने के बाद स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की चिंता बढ़ी है।

सुशील कुमार, मेरठ

Newstrack

Newstrack

Next Story