×

यूपी के लिए बड़ी खबरः प्रदेश से निकल गया टिड्डी दल, इस जगह है खतरा

समीक्षा बैठक में कृषि मंत्री को बताया गया कि प्रदेश में 57 जनपदों में टिड्डी दल का आगमन हुआ है, लेकिन टिड्डी दलों ने प्रवास केवल 36 जनपदों में ही किया।

Newstrack
Published on: 14 July 2020 1:25 PM GMT
यूपी के लिए बड़ी खबरः प्रदेश से निकल गया टिड्डी दल, इस जगह है खतरा
X

लखनऊ। बीते कई दिनों से यूपी में हमलावर कुछ टिड्डी दल अब बिहार और नेपाल की ओर चले गये है तथा अभी इसकी वापसी की कोई सूचना नहीं है। प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने विभागीय अधिकारियों को टिड्डी दलों के प्रवास वाले जिलों में निरीक्षण करने और मौजूदा हालात की जानकारी लेने का निर्देश दिया है।

शराब के शौकीन ध्यान देंः अब आहिस्ता से थामे, कांच नहीं कागज की शीशी है

कृषि मंत्री ने दिए निर्देश

यूपी में टिड्डी दलों के प्रकोप से हुए नुकसान तथा उन पर नियंत्रण के लिए कृषि विभाग व अन्य संबंधित विभागों के प्रयासों की मंगलवार को समीक्षा कर रहे कृषि मंत्री ने कहा कि टिड्डी दलों पर नियंत्रण कार्य में सभी संबंधित विभागों को सहयोग प्रदान किये जाने संबंधी औपचारिक आदेश जारी किए जाएं। कृषि मंत्री ने विभाग में उपलब्ध ट्रैक्टर्स के लिये आरकेवीवाई योजना से स्प्रेयर्स खरीदने का निर्देश दिया।

प्रदेश में 57 जनपदों में टिड्डी दल का आगमन हुआ

समीक्षा बैठक में कृषि मंत्री को बताया गया कि प्रदेश में 57 जनपदों में टिड्डी दल का आगमन हुआ है, लेकिन टिड्डी दलों ने प्रवास केवल 36 जनपदों में ही किया। बैठक में बताया गया कि कृषि विभाग की टीमें टिड्डी दलों पर लगातार निगरानी कर रही हैं। रात्रि प्रवास की स्थिति में टिड्डी दलों को नियंत्रित करने के लिए ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर्स, पावर स्प्रेयर्स, नगर निगम के छिड़काव यंत्रों, अग्निशमन विभाग की गाड़ियों से रक्षा रसायनों का स्प्रे कर इन्हें समाप्त करने की कार्यवाही की जा रही है।

BCCI से बड़ी खबरः ये शख्स बना अंतरिम सीईओ, जौहरी ने दिया है इस्तीफा

वर्तमान में लगभग 5400 ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर्स उप्लब्ध

बैठक मेे बताया गया कि कृषि विभाग के पास वर्तमान में लगभग 5400 ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर्स उप्लब्ध हैं, जबकि 1777 अतिरिक्त ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर्स की मांग की गई है। चीनी मिलों एवं गन्ना विभाग के पास 29744 छिड़काव यंत्र तथा 840 गाड़ियां अग्निशमन विभाग के पास उपलब्ध हैं। टिड्डी दलों को समाप्त किये जाने में अग्निशमन विभाग द्वारा काफी सहयोग प्रदान किया जा रहा है। कृषि मंत्री ने अग्निशमन विभाग के इस सहयोग की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पेड़ों एवं ऊँचे स्थानों पर टिड्डी दलों के प्रवास के दौरान उन्हें समाप्त करने में अग्निशमन विभाग की गाड़ियों का विशेष योगदान है।

हर जिले में कण्ट्रोल रूम की स्थापना की

अपर मुख्य सचिव कृषि, डा. देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि टिड्डी दलों के प्रकोप से बचाव के लिए गांव स्तर पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से ऐसे जनपदों जहां टिड्डी दलों ने प्रवास किया है, वहां के पीपीओ अपने-अपने जनपदों का निरन्तर निरीक्षण कर यह सुनिश्चित कर लें कि टिड्डी दलों ने प्रवास के दौरान प्रजनन तो नहीं किया है। उन्होंने बताया कि टिड्डी दलों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए कृषि निदेशालय के कृषि रक्षा अनुभाग में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है तथा हर जिलें में भी कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है।

रिपोर्ट- मनीष श्रीवास्तव, लखनऊ

अशोक गहलोत आज शाम लेंगे कैबिनेट के साथ बैठक, पायलट ने उठाया ये बड़ा कदम

Newstrack

Newstrack

Next Story