×

हमीरपुर में 25 मौरंग खदानों के संचालन पर लगी रोक, ये है पूरा मामला

हमीरपुर जिले में दो दर्जन से अधिक मौरंग खदानों के पट्टों पर एनजीटी की कार्रवाई की गाज गिरी हैं। एनजीटी ने इन मौरंग खदानों के संचालन पर रोक लगायी हैं। एनजीटी के आदेश बुधवार को यहां आ गये हैं जिसे लेकर कार्रवाई करने के आदेश भी जारी कर दिये गये हैं।

Aditya Mishra
Published on: 3 July 2023 5:09 AM GMT
हमीरपुर में 25 मौरंग खदानों के संचालन पर लगी रोक, ये है पूरा मामला
X

लखनऊ: हमीरपुर जिले में दो दर्जन से अधिक मौरंग खदानों के पट्टों पर एनजीटी की कार्रवाई की गाज गिरी हैं। एनजीटी ने इन मौरंग खदानों के संचालन पर रोक लगायी हैं। एनजीटी के आदेश बुधवार को यहां आ गये हैं जिसे लेकर कार्रवाई करने के आदेश भी जारी कर दिये गये हैं।

जिले में 37 से अधिक मौरंग खदानों के पट्टे खनिज विभाग ने किये थे। तीन महीने पूर्व शासन के आदेश पर सभी मौरंग खदानें बंद कर दी गयी थी।

बताया जाता है कि अक्टूबर माह से यहां खदानें फिर से चलनी थी लेकिन एन वक्त पर एनजीटी ने 25 मौरंग खदानों पर बड़ी कार्रवाई करते हुये इनके संचालन पर रोक लगा दी हैं।

इस कार्रवाई से मौरंग व्यवसायिओं में हड़कंप मचा हुआ हैैं। खदानों के संचालन न होने से यहां ट्रक कारोबारियों की हालत भी दयनीय हो गयी हैं। पिछले तीन माह से ट्रकों के चक्के जाम हैं।

वहीं हजारों मजदूर भी खदानों के संचालन की बाट जोह रहे हैं। ऐसे में 25 मौरंग खदानों पर कार्रवाई होने से हजारों मजदूर भी मायूस हो गये हैं। इस मामले को लेकर जिला प्रशासन को एनजीटी की कार्रवाई के आदेश मिल गये हैं। खनिज अधिकारी को इस मामले में एक्शन लेने के लिये कहा गया हैं।

ये भी पढ़ें...हमीरपुर क्या बन जाएगा हरियालीपुर अरुन की इस पहल से

25 मौरंग खदानों पर रहेगी रोक

उन्होंने बताया कि जो खदानें एनजीटी के निशाने में आयी हैं उनके पट्टों के एनओसी में कमियां मिली हैं। खनन अधिकारी ने बताया कि 25 मौरंग खदानों के संचालन पर कड़ाई से रोक रहेगी लेकिन बाकी मौरंग खदानों का संचालन होगा।

इधर एक मौरंग कारोबारी ने बताया कि बाढ़ और बारिश के कारण मौरंग खदानों की हालत दयनीय हैं। खदान तक पहुंच मार्ग भी दलदल हैं। जिसे सही कराने में यह महीना भी बीत सकता हैं। इधर मौरंग खदानों के संचालन न होने के कारण हमीरपुर और आसपास के जिलों में मौरंग के दाम आसमान छू रहे हैं।

ये भी पढ़ें...हमीरपुर में मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने 22 पेटी अवैध शराब की जब्त

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story