×

हाथरस पीड़िता को इंसाफ: ये वकील लड़ेगी केस, निर्भया के लिए उठाई थी आवाज

निर्भया की वकील ने देश में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि देश का मौजूदा माहौल ऐसा हो गया है कि महिलाओं की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है।

Shivani
Published on: 5 Oct 2020 4:01 AM GMT
हाथरस पीड़िता को इंसाफ: ये वकील लड़ेगी केस, निर्भया के लिए उठाई थी आवाज
X

अंशुमान तिवारी

लखनऊ। हाथरस की बिटिया को न्याय दिलाने के लिए निर्भया कांड की वकील सीमा कुशवाहा भी आगे आई हैं। उन्होंने रविवार की देर शाम पीड़िता के गांव पहुंचकर परिवार के लोगों से बातचीत की और इसके बाद बिटिया के परिजनों को इंसाफ दिलाने का एलान किया। सीमा कुशवाहा ने पहले भी गांव आने की कोशिश की थी मगर पुलिस व प्रशासन की पाबंदियों के चलते वे कामयाब नहीं हो पाई थीं।

कानून व्यवस्था को पूरी तरह फेल बताया

पूरे देश को झकझोर देने वाले निर्भया कांड में पीड़ित परिवार की ओर से सीमा कुशवाहा ने ही पैरवी की थी और आखिरकार परिवार को इंसाफ दिलाया था।

रविवार को हाथरस की पीड़िता के गांव पहुंचकर अधिवक्ता सीमा कुशवाहा ने कहा कि कानून व्यवस्था पूरी तरह फेल हो चुकी है और इसके लिए पूरी तरह पुलिस ही जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस के ढीले रवैये के कारण अपराधियों के हौसले बुलंद हैं और वारदातों पर रोक नहीं लग पा रही है।

Nirbhaya lawyer Seema Kushwaha fight Hathras gang-rape victim case meet family

जबरदस्ती किया गया बिटिया का अंतिम संस्कार

पीड़ित परिवार से मुलाकात के बाद उन्होंने कहा कि मेरी पीड़िता के भाई और अन्य परिजनों से बातचीत हुई है। उन्होंने कहा कि जो बेटी बोल और लिख भी नहीं सकती थी, उसका तुरंत मेडिकल कराया जाना चाहिए था।

ये भी पढ़ेंः हाथरस पीड़िता का सच: सामने आई दो मेडिकल रिपोर्ट, रेप पर हुआ ये बड़ा खुलासा

उन्होंने कहा कि बिटिया के अंतिम संस्कार में भी जोर जबर्दस्ती की गई और आधी रात के समय पुलिस ने अपनी मनमर्जी से अंतिम संस्कार कर दिया। इस मामले में परिवार के लोगों की सहमति नहीं ली गई और उन्हें शामिल भी नहीं होने दिया गया। पुलिस का यह रवैया कतई स्वीकार नहीं किया जा सकता।

hathras case

महिलाओं की सुरक्षा खतरे में

निर्भया की वकील ने देश में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि देश का मौजूदा माहौल ऐसा हो गया है कि महिलाओं की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है। ऐसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए अभी कानून पूरी तरह मजबूत नहीं है और इसी का नतीजा है कि कोई भी व्यक्ति कहीं भी सुरक्षित नहीं है।

पहले पुलिस ने नहीं दी थी इजाजत

अधिवक्ता सीमा कुशवाहा गुरुवार को भी चंदवा पहुंची थीं। उन्होंने पीड़िता के परिजनों से मुलाकात करने के लिए गांव जाने की इच्छा जताई थी। लेकिन उस समय पुलिस ने एसआईटी जांच का हवाला देते हुए उन्हें गांव जाने की अनुमति नहीं दी थी।

Nirbhaya lawyer Seema Kushwaha fight Hathras gang-rape victim case meet family

इस दौरान उनकी प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों से तीखी नोकझोंक भी हुई थी। बाद में उन्होंने थाने पहुंचकर इस मामले को लेकर डीएम और एसपी से बातचीत की थी। डीएम और एसपी ने भी गांव जाने का उनका अनुरोध ठुकरा दिया था।

पीड़िता के गांव में सियासी जमघट

इस बीच पुलिस और प्रशासन की पाबंदी हटने के बाद पीड़िता के गांव में सियासी दलों का जमघट लगा हुआ है। कांग्रेस नेता राहुल और प्रियंका के दौरे के बाद रविवार को भीम आर्मी, सपा और राष्ट्रीय लोकदल का प्रतिनिधिमंडल गांव पहुंचा और पीड़ित परिवार के सदस्यों से मुलाकात की।

ये भी पढ़ेंः BJP नेता को मारी गोलीः हत्या के बाद बंद का एलान, CM से लेकर DGP तक तलब

समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं की भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया जिसमें कई कार्यकर्ता घायल हो गए। बाद में लाठीचार्ज के विरोध में सपा कार्यकर्ताओं ने धरना भी दिया। इसके बाद सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम की अगुवाई में पांच नेताओं को परिजनों से मुलाकात की इजाजत दी गई।

SP-RLD Leaders

आजाद और जयंत चौधरी ने भी की मुलाकात

भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद को तीन घंटे की जद्दोजहद के बाद बिटिया के गांव में जाने की अनुमति दी गई। रालोद नेता जयंत चौधरी ने भी पीड़ित परिवार से मुलाकात की।

ये भी पढ़ेंः राहुल-प्रियंका की मुसीबतें बढ़ी: 500 कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर केस दर्ज, जानें पूरा मामला

बाद में भी जब वे मीडिया से बातचीत कर रहे थे तो पुलिस की ओर से लाठीचार्ज कर दिया गया। कार्यकर्ताओं ने किसी तरह घेरकर जयंत चौधरी को पुलिस की लाठियों से बचाया। परिजनों से मुलाकात के बारे में रालोद नेता ने कहा कि परिवार खुद को असुरक्षित महसूस कर रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story