×

नोएडा के कुत्ते पहनेंगे I-CARD: सरकार ने किया ये ऐलान, नहीं किया तो लगेगा जुर्माना

कुत्ते हर इंसान को पसंद होते हैं, ऐसा भी कहा जाता है कि इंसानों से ज्यादा कुत्ते वफादार होते हैं। जानवरों में कुत्ते को इंसान का सबसे अच्छा और करीबी दोस्त माना जाता है।

Roshni Khan
Published on: 1 Feb 2020 11:13 AM GMT
नोएडा के कुत्ते पहनेंगे I-CARD: सरकार ने किया ये ऐलान, नहीं किया तो लगेगा जुर्माना
X

नोएडा: कुत्ते हर इंसान को पसंद होते हैं, ऐसा भी कहा जाता है कि इंसानों से ज्यादा कुत्ते वफादार होते हैं। जानवरों में कुत्ते को इंसान का सबसे अच्छा और करीबी दोस्त माना जाता है। कुत्ते की वफादरी की मिसालें दी जाती हैं। अगर आप डॉग लवर हैं तो ये खबर आपके लिए है और वो भी काफी अच्छी है। खबर ये है कि अप्रैल महीने की शुरुआत से यूपी के नोएडा के निवासियों अपने पालतू कुत्तों का पंजीकरण करवाना होगा। इसके लिये उन्हें सालाना 500 रुपये नोएडा अथॉरिटी को देने होंगे। अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया तो उन्हें जुर्माना देना होगा। शुक्रवार को नोएडा सेक्टर-6 स्थित प्राधिकरण में हुई 198वीं बोर्ड बैठक में यह फैसला लिया गया।

Dog

ये भी पढ़ें:बजट में समाज कल्याण पर जोर, यहां दिखा सबका साथ सबका विकास

अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि नए 'पेट डॉग्स' नीति को मंजूरी दी गई है। जिसके तहत पालतु कुत्तों को भी अब भू-टैग किया गया है जिससे उन्हें अब पहचान पत्र पहनना होगा। नोएडा प्राधिकरण की 198वीं बोर्ड बैठक के दौरान अधिकारियों ने बताया कि उन्हें अक्सर पार्क और अन्य सार्वजनिक जगहों पर कुत्ते के काटने की शिकायतें मिलती रहती हैं। इसी के चलते यह निर्णय लिया गया है।

ये भी पढ़ें:खिलाड़ी कुमार का फैन हुए ये शख्स, PM मोदी के साथ कर चुके हैं शूटिंग

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 'पंजीकरण के बाद, प्रत्येक पालतू कुत्ते को बार-कोडेड पहचान पत्र जारी किया जाएगा और इसे भू-टैग किया जाएगा। हर पालतू कुत्ते के लिए इसे पहनना अनिवार्य होगा। जो लोग अपने पालतू कुत्तों का पंजीकरण नहीं करवाते हैं, उन्हें आर्थिक दंड (फाइन) का सामना करना पड़ेगा।'

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story