×

UP के लिए खुशखबरी: टैक्सटाइल पार्क से करोड़ों की आमदनी, सबको मिलेगा रोजगार

गौतमुबदध नगर में 55 वस्त्र इकाईयों को 77.15 एकड़ भूमि आवंटित की गई है।इसमें 900 करोड़ रुपए का निवेश होगा जिससे 1 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 22 Sep 2020 2:50 PM GMT
UP के लिए खुशखबरी: टैक्सटाइल पार्क से करोड़ों की आमदनी, सबको मिलेगा रोजगार
X
जनप्रतिनिधियों द्वारा उक्त सार्वजनिक संपत्ति को आत्मनिर्भर भारत की नीव बताया और ग्रामीण आंचल को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया ग्रामीण आत्मनिर्भरता में ही भारत  की आत्मनिर्भरता बसती है।

नोएडा : प्रदेश को गारमेंट हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसकी पहल ईस्ट-वेस्ट यूपी के शहरों में इंट्रीग्रेटड टैक्सटाइल पार्क स्थापित कर की जाएगी। ईओआई जारी कर कंपनियों को आमंत्रित किया गया था। जिसमे छह विकास कर्ताओं ने आगरा, मेरठ , गौतमबुदध नगर, चंदौली, झांसी , कानपुर व गौरखपुर में इंटीग्रेटड टैक्सटाइल पार्क की स्थापना करने की इच्छा जताई है। गौतमुबदध नगर में 55 वस्त्र इकाईयों को 77.15 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। इसमें 900 करोड़ रुपए का निवेश होगा जिससे 1 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।

77.15 एकड़ भूमि आवंटित

प्रदेश में पार्क स्थापित करने के लिए जिन कंपनियों ने इच्छा जताई उनमें पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड व ब्रिज टेक्सटाइल पार्क आगरा में, जेसीएल इंफ्रा लि. समूह मेरठ, चंदोली, झांसी, कानपुर व गोरखपुर में पार्क स्थापित कर सकती है।

यह पढ़ें...PCS मेंस की परीक्षाएं शुरू: कोरोना से बचाने की पूरी तैयारी, प्रवेश से पहले ये प्रक्रिया

इसके अलावा रामके इंफ्रास्ट्रच्र लि. ने प्रदेश के अन्य स्थानों व ईगल इंफ्रा इंडिया लि. ने गौतमबुदध नगर व रियल स्टेट डेवलपमेंट ने आगारा में इंटीग्रेटड टैक्सटाइल पार्क लगाने की इच्छा व्यक्त की है। इन सभी कंपनियों से डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) प्रस्तुत करने को कहा गया है।

textile फाइल फोटो

बढ़ेगा निवेश, 20 लाख लोगों को रोजगार

इंटीग्रेटड टैक्सटाइल पार्क स्थापित होने से करीब 2० लाख रोजगार सृजन होंगे। विकास की रफ्तार के साथ राजस्व में बढ़ोतरी होगी। योजना के तहत अकेले जनपद गौतबुदध नगर में एक लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। यहा यमुना विकास क्षेत्र में टैक्सटाइल पार्क स्थापित किया जाएगा।

यह पढ़ें...कृषि बिल पर बेख़ौफ़ बोली कंगना, किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन

300 उद्योग में निवेश

नेशनल चैंबरस ऑफ इंडस्ट्री एंड कामर्स उप्र आगरा में मैन्यूफैक्चरस एंड ट्रैड आर्गनाइजेशन आगरा की अगुवाई में आगरा के उद्यमियों ने बताया कि लगभग 3०० उद्यमी आगरा में वस्त्रोद्योग इकाई लगाने के इच्छुक है। ऐसे में इंटीग्रेटड टैक्सटाइल पार्क स्थापित होने पर इन उद्यमियों को आसानी से भूमि उपलब्ध हो जाएगी। इससे शहर का तेजी से विकास होगा।

रिपोर्टर दीपांकर जैन

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story