×

पारलैंगिक समुदाय को समर्पित होगा ये मेट्रो स्टेशन, मिलेगा रोजगार

नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) ने पूरे उत्तर भारत में एक अनोखी पहल की है। इसके तहत एक्वालाइन के सेक्टर-50 स्टेशन को पारलैंगिक (ट्रांसजेंडरों) के लिए समर्पित किया जाएगा।

Ashiki
Published on: 19 Jun 2020 4:21 PM GMT
पारलैंगिक समुदाय को समर्पित होगा ये मेट्रो स्टेशन, मिलेगा रोजगार
X

नोएडा: नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) ने पूरे उत्तर भारत में एक अनोखी पहल की है। इसके तहत एक्वालाइन के सेक्टर-50 स्टेशन को पारलैंगिक (ट्रांसजेंडरों) के लिए समर्पित किया जाएगा। यहां पारलैंगिक समुदाय को विशेष सुविधाएं दी जाएंगी। रोजगार के अवसर भी दिए जाएंगे। इसका उद्देश्य समाज में ट्रांसजेंडरों की भूमिका को बढ़ावा देना है।

ये भी पढ़ें: फिर जगी रथयात्रा निकलने की उम्मीद, पुनर्विचार याचिका में सुझाया गया यह तरीका

स्टेशन पर दी जाएगी विशेष सुविधा

2011 की जनगणना के अनुसार भारत में 4.9 लाख पारलैंगिक हैं। जिनमें 30 से 35 हजार एनसीआर क्षेत्र में रहते हैं। एनएमआरसी की निदेशिका रितु माहेश्वरी ने बताया कि यह पारलैंगिक स्टेशन भी पिंक स्टेशन की तर्ज पर होगा। पिंक स्टेशन का उद्घाटन 8 मार्च 2020 को किया गया था। जिसमें एनएमआरसी ने महिलाओं के लिए खास इंतजाम किए थे। इसी तर्ज पर सेक्टर-50 स्टेशन पारलैंगिकों को समर्पित होगा।

हालांकि यह सभी प्रकार के यात्रियों के लिए खुला रहेगा। इस स्टेशन पर बने शौचालयों के स्ट्रक्चर में बदलाव किया जाए साथ ही पारलैंगिक समुदाय के लिए अलग सुरक्षा जांच पर विचार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: दुग्ध उत्पादन से किसान हो रहे मालामाल, ऐसे बढ़ा रहे हैं आमदनी

पारलैंगिकों के लिए यह होंगी सुविधाएं

-एनएमआरसी द्वारा अपने स्टेशनों व ट्रेनों के अंदर सूचनाओं व घोषणाओं के जरिए पारलैंगिक समुदाय के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने की पहल की जाएगी।

-नोएडा मेट्रो अपने स्टॉफ को परलैंगिक समुदाय से सौहार्दपूर्ण और संवेदनशील तरीके से व्यवहार करे इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

-एनएमआरसी टिकट काउंटरों व अन्य क्षेत्रों में परलैंगिक समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए परलैंगिक समुदाय के लोगों को मेट्रो स्टॉफ की तर्ज पर ट्रैनिंग दी जाएगी।

-इसके लिए विभिन्न स्वयं सेवी संगठनों से बातचीत की जा रही है। ताकि परलैंगिक समुदाय की चुनौतियों को कम किया जा सके।

रिपोर्ट: दीपांकर जैन

ये भी पढ़ें: DCP निकले कोरोना पाॅजिटिव, मचा हड़कंप, अब तक 1300 पुलिसकर्मी संक्रमित

Ashiki

Ashiki

Next Story