×

Greater Noida : पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा में भगदड़, कई श्रद्धालु हुए घायल, आयोजकों को रोकना पड़ा दिव्य दरबार

Dhirendra Shastri Katha: पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा में आए कई लोग भगदड़ का शिकार हुए। कुछ उमस की वजह से बेहोश होकर गिर पड़े। नंगे तारों से करेंट लगने की भी सूचना है। मौके पर कई एंबुलेंस बुलानी पड़ी।

Aman Kumar Singh
Published on: 12 July 2023 1:42 PM GMT (Updated on: 12 July 2023 4:42 PM GMT)
Greater Noida : पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा में भगदड़, कई श्रद्धालु हुए घायल, आयोजकों को रोकना पड़ा दिव्य दरबार
X
पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा में मची भगदड़ (Social Media)

Greater Noida : बागेश्वर धाम सरकार धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (Dhirendra Krishna Shastri) का दरबार बुधवार (12 जुलाई) को ग्रेटर नोएडा में लगा। धीरेंद्र शास्त्री की एक झलक पाने को उत्साहित हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ कार्यक्रम स्थल पहुंची। बेकाबू भीड़ और अव्यवस्था की वजह से नियंत्रित करने में आयोजकों खासी मशक्कत करनी पड़ी। कार्यक्रम स्थल पर अफरातफरी के माहौल में बाबा के दर्शन करने आए कई श्रद्धालु बेहोश हो गए।

दरअसल आयोजकों ने भीड़ के लिए उस तरह का इंतजाम नहीं किया था, जैसे अपेक्षा थी। आख़िरकार लापरवाही का नुकसान आम लोगों को भुगतना पड़ा। हालात के मद्देनजर बाबा बागेश्वर का दिव्य दरबार रोकना पड़ा।

पुलिस ने कार्यक्रम रोकने को कहा

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया, गर्मी और उमस की वजह से कार्यक्रम में मौजूद कई लोगों की तबीयत अचानक बिगड़ने लगी। श्रद्धालु बेहोश होकर गिरने लगे। मौके पर मौजूद पुलिस ने हालात को देखते हुए आयोजकों से कार्यक्रम को समाप्त करने को कहा। पंडित धीरेंद्र शास्त्री का कार्यक्रम बीच में ही रोकना पड़ा। इस पूरे मामले में आयोजकों की घोर लापरवाही सामने आयी है। भीड़ की वजह से व्यवस्था चरमराई और अफरा-तफरी का माहौल बन गया।

ऐसे मची भगदड़

ग्रेटर नोएडा में बुधवार को बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री श्रीमदभगवद्गीता कथा कर रहे थे। दिव्य दरबार की शुरुआत हुई तो शामिल होने उम्मीद से ज्यादा लोग पहुंच गए। इस कारण आयोजकों की सभी व्यवस्था ध्वस्त हो गई। भक्तगण रोके ना रुके। जिससे दरबार में मौजूद लोग परेशान होने लगे। इसी बीच भगदड़ मच गई।

आयोजकों की अव्यवस्था, श्रद्धालुओं पर भारी

गौरतलब है कि, इन दिनों दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश (Heavy rain in Delhi-NCR) हो रही है। बरसात ने जहां लोगों को गर्मी से राहत दी, वहीं उमस काफी बढ़ गई है। आयोजकों को बुधवार को बारिश के पूर्वानुमान की खबर थी। संभवतः इसी के चलते पंडित धीरेंद्र शास्त्री के दरबार वाली जगह पर पंखे, कूलर आदि का इंतजाम नहीं किया गया। जिस कारण भारी भीड़ और उमस से पंडाल में मौजूद लोगों की तबियत अचानक बिगड़ने लगी। कुल मिलकर आयोजकों की अव्यवस्था का खामियाजा श्रद्धालुओं को भुगतना पड़ा।

सहारनपुर से सिंहासन तो जम्मू से कालीन

आपको बता दें, ग्रेटर नोएडा में बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री का दरबार 16 जुलाई तक लगेगा। ग्रेटर नोएडा (Greater Noida News) में 14 जुलाई को सनातन धर्म सभा का आयोजन होने जा रहा है। एक रिपोर्ट की मानें तो दिव्य दरबार (Divya Darbar) के लिए पंडित धीरेंद्र शास्त्री का सिंहासन उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से आया है। जबकि, कालीन जम्मू से मंगाया गया। धीरेंद्र शास्त्री के मंच को सजाने के लिए फूल वृंदावन से लाए जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि, इससे पहले ग्रेटर नोएडा में बागेश्वर बाबा पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा में विवाद हुआ था। पंडाल में लगे निजी सुरक्षाकर्मियों पर आरोप है कि उन्होंने लोगों के साथ मारपीट की।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story