×

UP विधानपरिषद चुनाव के लिए आज से नामांकन, BJP में इन नामों पर विचार

 यूपी विधान परिषद की सदस्य संख्या 100 है। अभी भाजपा  के 25 सदस्य हैं। समाजवादी पार्टी के सबसे ज्यादा 55 सदस्य हैं. वहीं, बसपा के 8 सदस्य है जबकि  कांग्रेस के केवल 2 सदस्य हैं। 

suman
Published on: 11 Jan 2021 4:06 AM GMT
UP विधानपरिषद चुनाव के लिए आज से नामांकन, BJP में इन नामों पर विचार
X
विधानपरिषद चुनाव के लिए नामांकन आज से, भाजपा में इन नामों पर विचार

लखनऊ यूपी विधानपरिषद की 12 सीटों में होने वाले चुनाव के लिए आज से नामांकन का काम शुरू हो रहा है। हांलाकि अभी तक किसी भी दल ने अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है पर आज कल में प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हो जाएगी।

बतातें चलें कि विधानपरिषद चुनाव के नामांकन की अंतिम तारीख 18 जनवरी रखी गई है। नामांकनों की जांच 19 जनवरी को होगी। 21 जनवरी तक नामांकन वापसी की प्रक्रिया होगी। वोटिंग का काम 28 जनवरी को होना है।

रिक्त पड़ी 12 सीटों के होने वाले चुनाव

जहां तक राजनीतिक दलों की बात है तो यूपी विधानपरिषद की रिक्त पड़ी 12 सीटों के होने वाले चुनाव के लिए भाजपा अपनी ताकत बढ़ाने के लिए इन प्रत्याशियों के चयन पर मंथन कर रही है। चुनावी गणित और विधायकों की संख्या को देखते हुए भाजपा इस चुनाव में 10 अथवा 11 प्रत्याशी उतारने को तैयार है।

यह पढ़ें..करनाल में किसानों का बवाल: 71 लोगों पर FIR दर्ज, CM खट्टर को रद्द करनी पड़ी रैली

संख्या के आधार पर भाजपा के दस प्रत्याशी निर्वाचित होने तय हैं। सपा के केवल एक उम्मीदवार की जीत को पक्का माना जा रहा है। बसपा का अपने विधायकों के बल पर किसी नेता को सदन में भेजना आसान नहीं है। ऐसी स्थिति में भारतीय जनता पार्टी अपनी 11वीं सीट पर जीत के लिए कुछ गणित बैठा सकती है। भाजपा को अपना दल के साथ ही निर्दलीय तथा अन्य दलों से कुछ सहयोग मिलने की संभावना व्यक्त की जा रही है। पर अपना दल अपना प्रत्याशी भी उतारने का पूरा प्रयास करेगा।

bjp

पार्टी के कुछ पदाधिकारियों को भी विधानपरिषद भेजने पर विचार

क्षेत्रीय और जातिगत समीकरण के साथ ही पार्टी के कुछ पदाधिकारियों को भी विधानपरिषद भेजने पर विचार किया गया है। हांलाकि इस सूची में डा डिप्टी सीएम डा दिनेश शर्मा और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रेदव सिंह का नाम लगभग तय है पर अन्य में कुछ चौकाने वाले नाम सामने आ सकते हैं।

वहीं, प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला, जेपीएस राठौर, प्रियंका रावत, डा चन्द्रमोहन अनूप गुप्ता और अश्विनी त्यागी, आलोक अवस्थी ब्रज के क्षेत्रीय अध्यक्ष रजनीकांत माहेश्वरी, कानपुर-बुंदेलखंड के क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह कानपुर-बुंदेलखंड, काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश श्रीवास्तव और अंजना माहौर के नाम पर चर्चा की गई।

यह पढ़ें...CM योगी का ऐलान, चौरी चौरा कांड शताब्दी वर्ष पर साल भर होंगे भव्य आयोजन

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के 12 सदस्यों का कार्यकाल 30 जनवरी को पूरा हो रहा है। जबकि समाजवादी पार्टी के अहमद हसन, आशु मलिक, रमेश यादव, राम जतन, वीरेन्द्र सिंह, साहब सिंह सैनी और बसपा के धर्मवीर सिंह अशोक, प्रदीप जाटव का भी 30 जनवरी को कार्यकाल खत्म हो जाएगा। यूपी विधान परिषद की सदस्य संख्या 100 है। अभी भाजपा के 25 सदस्य हैं। समाजवादी पार्टी के सबसे ज्यादा 55 सदस्य हैं. वहीं, बसपा के 8 सदस्य है जबकि कांग्रेस के केवल 2 सदस्य हैं।

रिपोर्टर श्रीधर अग्निहोत्री

suman

suman

Next Story