×

इस पोर्टल से घर बैठे खरीदें फिरोजाबाद की चूड़ियां और प्रतापगढ़ का आंवला

उत्तर प्रदेश के हर जिले के उत्पाद के लिए अब लोगों को उस जिले आने की जरूरत नही पडेगी बल्कि उन्हे घर बैठे ही वहां का प्रसिद्व उत्पाद मिल जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने एक पोर्टल बनाया है जिसके माध्यम से कोइ्र भी व्यक्ति घर बैठे उस जिले का प्रसिद्ध उत्पाद ले सकेगा।

Ashiki
Published on: 2 March 2021 5:23 PM GMT
इस पोर्टल से घर बैठे खरीदें फिरोजाबाद की चूड़ियां और प्रतापगढ़ का आंवला
X
इस पोर्टल से घर बैठे खरीदें फिरोजाबाद की चूड़ियां और प्रतापगढ़ का आंवला

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के हर जिले के उत्पाद के लिए अब लोगों को उस जिले आने की जरूरत नही पडेगी बल्कि उन्हे घर बैठे ही वहां का प्रसिद्व उत्पाद मिल जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने एक पोर्टल बनाया है जिसके माध्यम से कोइ्र भी व्यक्ति घर बैठे उस जिले का प्रसिद्ध उत्पाद ले सकेगा। फिर चाहे वह फ़िरोज़ाबाद की चूड़ियां हो अथवा प्रतापगढ़ के आंवले का अचार ।

ये भी पढ़ें: बुंदेलखंड की वीरांगनाओं ने शस्त्र उठा कर भारत मां की रक्षा की: स्वतंत्रदेव सिंह

आनलाइन पोर्टल की सुविधा प्रारम्भ

उत्तर प्रदेश सरकार ने अभिनव पहल करते हुए स्थानीय उद्यमियों एवं कारीगरों द्वारा बनाये गये उत्पादों को घर बैठे क्रय-विक्रय के लिए आनलाइन पोर्टल की सुविधा प्रारम्भ की है। www.odopmart.com नाम के इस पोर्टल से स्थानीय कारीगर अपने उत्पाद की राष्ट्रीय स्तर पर बिक्री कर सकेंगे, जिन्हें कोई भी खरीद सकता है। इससे स्थानीय हस्तशिल्पियों को उनके उत्पादों की बिक्री के लिए बड़ा बाजार मिलेगा, वहीं प्रदेश की पारंपरिक कला से दूर-दराज के व्यक्ति भी आसानी से परिचित हो सकेंगे।

File Photo

अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम डा नवनीत सहगल ने बताया कि पोर्टल पर करता एवं विक्रेता दोनों को विशेष सुविधाएं दी गई है। पोर्टल पर विक्रेताओं का निःशुल्क पंजीकरण होगा। लेन-देन की प्रक्रिया सुरिक्षत होगी। विक्रेता आवश्यता पड़ने पर विशेषज्ञों से परामर्श भी प्राप्त कर सकेंगे। उद्यमी और कारीगरों आसानी से वेबसाइट का उपयोग कर सकें, इसके लिए वेबसाइट संचालन की प्रक्रिया को आसान बनाया गया है।

ये भी पढ़ें: शाहजहांपुर: लापता तीन नाबालिग छात्राएं ऋषिकेश से बरामद, इसलिए हो गई थीं गायब

उन्होंने बताया कि खरीददारों को वेबसाइट के माध्यम से उत्कृष्ट एवं गुणवत्तापूर्ण उत्पाद प्राप्त होंगे। वेबसाइट पर ओडीओपी उत्पादों की विस्तृत श्रंखला मौजूद है। साथ ही सभी उत्पाद किफायती दर पर उपलब्ध है। यूपी के सभी 75 जिलों के ओडीओपी उत्पाद एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराये गये हैं। क्रेता अपनी पसन्द के उत्पाद खरीद सकेगा, जिससे उत्पादों की लोकप्रियता बढ़ेगी और कारीगरों को आर्थिक लाभ होगा।

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story