×

लो जी! अब आ रही है नन्हे मुन्ने की सरकार, हो जाएं खबरदार

उत्तर प्रदेश सरकार परिषदीय स्कूलों में पढ़ाई के माहौल को बेहतर बनाने और बच्चों की प्रतिभा में निखार लाने के लिए इन स्कूलों में छात्र संसद के गठन की तैयारी चल रही है।

Roshni Khan
Published on: 12 March 2020 10:36 AM GMT
लो जी! अब आ रही है नन्हे मुन्ने की सरकार, हो जाएं खबरदार
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार परिषदीय स्कूलों में पढ़ाई के माहौल को बेहतर बनाने और बच्चों की प्रतिभा में निखार लाने के लिए इन स्कूलों में छात्र संसद के गठन की तैयारी चल रही है। इसके जरिए विद्यार्थियों को बेहतर ढंग से मुख्यधारा से जोड़ा जा सकेगा, ऐसा सरकार का मानना है। राज्य परियोजना निदेशालय ने सभी विद्यालयों में हेड बॉय और हेड गर्ल चुनने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें:लोकभवन में कौशल सतरंग कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ, CM योगी ने की शिरकत

यह बच्चे ही स्कूल में बच्चों को दिशा देने का काम करेंगे, छात्र संसद के गठन के बाद इन बच्चों को पढ़ाई से जुड़ी हुई कई जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी। यह आपस में बच्चों की निगरानी भी करेंगे, शिकायत भी करेंगे और दिए गए निर्देशों पर अमल भी कराएंगे। उम्र में छोटे करेंगे बड़ी भूमिका अदा।

ये भी पढ़ें:Me Too के शिकार हुए हॉलीवुड के दिग्गज फिल्म निर्माता

छात्र संसद में प्रधानमंत्री, उपप्रधानमंत्री, सचिव और पांच सदस्यों का मंत्रिमंडल होगा। इस तरह से स्कूली छात्रों की समस्याएं बेहतर ढंग से आला अफसरों तक पहुंच सकेंगी। बच्चों में देश और समाज के प्रति समझ भी विकसित होगी। इससे दो काम होंगे एक तो बच्चे शिक्षा की मुख्य धारा से जुड़ेंगे, दूसरे स्कूल की जिम्मेदारियों को अपना मान कर चलेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story