×

महिला रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी: मदद करेगी मेरी सहेली, इस नंबर पर करें काॅल

ट्रेन में अकेले सफर के दौरान महिलाओं के साथ किसी तरह की घटना होती है या कोई आशंका है तो फौरन आरपीएफ के हेल्पलाइन नंबर 182 पर फोन करें। अगले स्टेशन पर आपको मदद करने और आपकी शिकायत सुनने के लिए आरपीएफ का मेरी सहेली दस्ता पहुंच जाएगा।

Monika
Published on: 1 Nov 2020 3:01 PM GMT
महिला रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी: मदद करेगी मेरी सहेली, इस नंबर पर करें काॅल
X
महिला रेलयात्री के लिए खुशखबरी, शुरू हुई हेल्पलाइन नंबर 182, मदद करेगी मेरी सहेली

झाँसी: ट्रेन में अकेले सफर के दौरान महिलाओं के साथ किसी तरह की घटना होती है या कोई आशंका है तो फौरन आरपीएफ के हेल्पलाइन नंबर 182 पर फोन करें। अगले स्टेशन पर आपको मदद करने और आपकी शिकायत सुनने के लिए आरपीएफ का मेरी सहेली दस्ता पहुंच जाएगा। रविवार को मेरी सहेली दस्ते के बावत इंटरसिटी एक्सप्रेस में महिला यात्रियों को जागरुक किया गया।

सुरक्षा के लिए मेरी सहेली अभियान शुरु

ट्रेन में अकेले सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए मेरी सहेली अभियान शुरु किया है। इसमें आरपीएफ की महिला विंग महिलायात्रियों का हाल-चाल जानेगी और उन्हें यात्रा के दौरान आत्मरक्षा के गुर भी सिखाएगी। इसके अलावा महिला यात्रियों को सफर के दौरान कोई परेशानी होती है, तो उसका निदान भी महिला विंग करेगी। रेलवे के इस अभियान के तहत आरपीएफ की महिला दस्ता अकेली यात्रा करने वाली महिलाओं का सीट नंबर नोट करेगी और महिला यात्री को जागरुक करेगी कि किसी अनजान व्यक्ति से खाने-पीने के चीज न ले। जो भी सामान लेना है। वो आईआरसीटीसी के वेंडर या उसकी अधिकृत स्टॉल से ही लें।

महिला रेलयात्री की सुरक्षा

ये भी पढ़ें…मर गए 700 लोग: राष्ट्रपति की रैली बनी वजह, चुनावी दौर का ये दर्दनाक सच

वहीं आरपीएफ सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 182 डायल करें। रविवार को आरपीएफ कमांडेंट के निर्देश पर स्टेशन पोस्ट प्रभारी ए के यादव के निर्देशन में टीम प्रभारी राजकुमारी गुर्जर, आरक्षक मोहनी, रागिनी, नीरु, नीलम यादव, गीता रानी, पूजा गौरव, प्रिया सिंह ने इंटरसिटी एक्सप्रेस के अलावा अन्य ट्रेनों में जागरुक अभियान चलाया है।

ये भी पढ़ें…मारा गया हिजबुल चीफ: सेना ने फिर किया सर्जिकल स्ट्राइक, घुस के मारा आतंकी को

महिला रेलयात्री की सुरक्षा

मेरी सहेली से कर सकेंगी शिकायत: कमांडेंट

रेल सुरक्षा बल के मंडल सुरक्षा आयुक्त जेतिन बी राज ने बताया कि रेल सुरक्षा बल, रेल सुरक्षा विशेष बल के ऑनबोर्ड एस्कॉर्ट भी अपनी ड्यूटी अवधि के दौरान सभी चिन्हित कोच, पहचान वाले बर्थ को कवर करते हैं। उन्होंने बताया कि इन फीडबैक के विश्लेषण के आधार पर यदि कोई सुधार वांछित हो तो सुधारात्मक कार्रवाई की जाती है। उन्होंने बताया कि यदि अब महिला यात्री को कोई मनचला परेशान करता है या अन्य समस्या होती है तो वह मेरी सहेली टीम से अपनी बात कह सकती है। उसकी पूरी मदद की जाएगी।

बीके कुशवाहा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story