×

UP News: निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण की अनदेखी, AAP ने योगी सरकार पर आरोप लगा किया प्रदर्शन

UP News: आम आदमी पार्टी ने यूपी निकाय चुनाव में पिछड़े वर्ग के लोगों को आरक्षण से वंचित करने का आरोप लगा कर पूरे प्रदेश में विरोध प्रदर्शन किया।

Prashant Dixit
Published on: 2 Jan 2023 10:54 AM GMT (Updated on: 2 Jan 2023 1:43 PM GMT)
X
आम आदमी पार्टी का प्रर्दशन (आशुतोष त्रिपाठी)

UP News: आम आदमी पार्टी ने यूपी निकाय चुनाव में पिछड़े वर्ग के लोगों को आरक्षण से वंचित करने का आरोप लगा कर पूरे प्रदेश में विरोध प्रदर्शन किया। आज यूपी के सभी जिला मुख्यालयों पर आरक्षण बचाओ - लोकतंत्र बचाओ आंदोलन किया। इसी क्रम में आम आदमी पार्टी ने लखनऊ के स्वास्थ्य भवन चौराहे से पैदल मार्च निकाला। इस पैदल मार्च के दौरान मौके पर पहुँची पुलिस की आप नेताओं और समर्थकों से नोक झोंक भी देखने को मिलीं।

ये भी पढ़ें- UP Nikay Chunav: यूपी के ओबीसी आरक्षण पर SC में 4 जनवरी को सुनवाई, बीजेपी ने तेज की तैयारी

ओबीसी आरक्षण को लेकर आप रोड पर

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव में पिछड़े वर्ग के लोगों को आरक्षण को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। आज आम आदमी पार्टी ने OBC आरक्षण को लेकर लखनऊ के स्वास्थ्य भवन चौराहे से आरक्षण बचाओ लोकतंत्र बचाओ के नाम से पैदल मार्च निकाला। जिस पैदल मार्च के दौरान मौके पर पहुँची लखनऊ पुलिस से आप नेताओं से सीधी नोक झोंक देखने को मिलीं। पुलिस के समझाने के बाद भी जब नेताओं और समर्थकों सड़क से नहीं हटे, तब पुलिस ने हिरासत में लेकर ईको गार्डन भेज दिया है।

आप नेता ने लगाया गड़बड़ी का आरोप

आम आदमी पार्टी निकाय चुनाव समिति प्रदेश अध्यक्ष के नेतृत्व में आज लखनऊ में आरक्षण बचाओ - लोकतंत्र बचाओ पदयात्रा निकाली गई। आप नेता ने यूपी नगर निकाय चुनाव में पिछड़े वर्ग के आरक्षण में बीजेपी सरकार पर हेरा फेरी का आरोप लगाया और आरक्षण सर्वे में जानबूझ कर गड़बड़ी की बात कहीं। इस पैदल मार्च के दौरान आप नेताओं ने सड़क जाम करके रोड पर नारेबाजी की। जिसके बाद पुलिस हरकत में आई और समझाया सड़क जाम न करे। पुलिस के समझाने के बाद भी नेताओं और समर्थकों नही माने तो पुलिस ने हिरासत में लेकर ईको गार्डन भेज दिया।

Sant Kabir Nagar: जनता की आवाज बनी आप, पिछड़ा वर्ग आरक्षण के विरोध में आप ने किया पदयात्रा व प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

आम आदमी पार्टी, संत कबीर नगर की जिला कार्यकारिणी द्वारा भाजपा सरकार द्वारा पिछड़े वर्ग को नियमानुसार आरक्षण न दिए जाने के विरोध में पूरे शहर में पदयात्रा के साथ जोरदार प्रदर्शन कर महामहिम राज्यपाल को संदर्भित ज्ञापन जिलाधिकारी के माध्यम से प्रेषित किया।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला महासचिव आलोक श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम का संचालन नगर पालिका खलीलाबाद भावी प्रत्यासी मास्टर आबिद अली 'फिरदौसी' ने किया।

यह पदयात्रा मोती चौराहे से होते हुए बैंक चौराहा, मुखलिसपुर चौराहा, आजाद चौक होते हुए बायपास पर पहुंचकर संपन्न हुई। तदोपरांत संविधान निर्माता डॉ० भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पिछड़ा वर्ग को उनका हक दिलाने तक संघर्ष करते रहने का प्रण लिया।

जिला महासचिव आलोक श्रीवास्तव ने प्रदर्शन के दौरान कहा कि नगर निकाय के चुनाव में संवैधानिक प्रक्रियाओं का पालन करके, आयोग बनाकर, सर्वे करवा कर आरक्षण लागू करना था। लेकिन जान बूझकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने ऐसा गड़बड़ आरक्षण किया, कि हाईकोर्ट ने इनके आरक्षण को रद्द कर दिया। इतना ही नहीं हाईकोर्ट ने यह तक कह दिया कि, "अगर आप प्रक्रियाओं का पालन करते हैं तो आरक्षण में ओबीसी को उनका हक मिलेगा और अगर बगैर प्रक्रिया के आरक्षण व्यवस्था लागू की तो बिना आरक्षण के ही चुनाव करा दो।

वहीं आबिद अली फिरदौसी ने कहा की आम आदमी पार्टी का साफ तौर पर मानना है कि यह गड़बड़ी जानबूझकर की गई है। इसके लिए जो भी अधिकारी और सरकार के लोग जिम्मेदार हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ प्रदेश सचिव सौम्येन्द्र प्रताप श्रीवास्तव ने कहा की अगर सरकार ने संवैधानिक प्रक्रियाओं का पालन करते हुए निकाय चुनाव में OBC का आरक्षण लागू नही किया तो आने वाले समय में आम आदमी पार्टी चरणबद्ध तरीके से बड़े स्तर का आंदोलन करेगी।

इसी क्रम में अखिलेश पांडेय ने कहा कि माननीय राज्यपाल महोदया अनुरोध है कि इस गंभीर मुद्दे पर हस्तक्षेप करें और संवैधानिक तरीके से नगर निकाय चुनाव में OBC आरक्षण को लागू कराएं , ताकि पिछड़े वर्ग के लोगों को उनका हक और न्याय मिल सके ।

अनुशासन समिति प्रदेश सचिव अंबिका राय ने कहा कि आम आदमी पार्टी हमेशा पिछड़ों के हक और अधिकारों के लिए संघर्ष करती आई है और इस मुद्दे पर भी पिछड़ों को उनका हक दिलाकर रहेगी। भाजपा सरकार पिछड़ों के खिलाफ है, आरक्षण के खिलाफ है और पिछड़ों को उनका हक देने के खिलाफ है। लेकिन आम आदमी पार्टी भाजपा के ऐसे कदमों के खिलाफ डटकर खड़ी रहेगी और पिछड़ो को उनका हक दिलाएगी।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से अमरपाल पांडेय, ब्रह्मदेव सिंह, जनार्दन यादव, समसुदजोहा अंसारी, नियाज़ अहमद, अरविंद यादव, डॉ० जी०के० सागर, सूर्यकांत मौर्य, अनुराग जायसवाल, अंबिका राय, बैजनाथ यादव, बालगोविंद, आबिद अली फिरदौसी, अहमद अली, असगर अली, अजय मिश्र, तस्लीम अंसारी, अखिलेश पांडेय इत्यादि लोग उपस्थित रहें।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story