बाबा साहेब ने अछूतों को भी दिलाया बराबरी का हक: अखिलेश यादव

बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर का 65वां परिनिर्वाण दिवस रविवार को समाजवादी पार्टी कार्यालय में पूरी श्रद्धा से मनाया गया। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने डॉ अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

Monika
Published on: 6 Dec 2020 1:51 PM GMT
बाबा साहेब ने अछूतों को भी दिलाया बराबरी का हक: अखिलेश यादव
X

लखनऊ: बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर का 65वां परिनिर्वाण दिवस रविवार को समाजवादी पार्टी कार्यालय में पूरी श्रद्धा से मनाया गया। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने डॉ अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने देश के कमजोर व दलित वर्ग को सम्मान का मार्ग दिखाया। उन्होंने अछूत कहे जाने वाले समाज को भी आजाद भारत में बराबरी का स्तर दिलाया।

डॉ अम्बेडकर का नाम सबसे ऊपर

पार्टी कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से उन्होंने कहा कि दुनिया में समाज की बुराईयों से लड़ने वालों में डॉ अम्बेडकर का नाम सबसे ऊपर है। उन जैसा दूसरा समाज सुधारक नहीं मिलेगा। उनका रास्ता कठिनाइयों से भरा था फिर भी उन्होंने गरीब और दलित को सम्मान दिलाया, संविधान में सबको एक वोट का अधिकार दिया जिससे जिनको अछूत माना जाता था उन्हें भी बराबरी और सुरक्षा की गारंटी मिली। आज करोड़ों लोग बाबा साहेब से प्रेरणा लेते हैं।

sp अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी हर वर्ष बाबा साहेब की जन्मतिथि पर और परिनिर्वाण दिवस पर बड़ा आयोजन करती है। उन्होंने कहा आज जो माहौल है उसमें नागरिकों के अधिकार छीने जा रहे हैं। अन्नदाता के साथ खिलवाड़ हो रहा है। ठंड के दिनों में भी किसान दिल्ली बार्डर पर जमा है। गरीबों-किसानों का भाजपा ने वोट लिया है तो वह उनकी बात भी सुने। लेकिन विडम्बना है कि भाजपा तो उद्योगपतियों को ही मौका देना चाहती है।

ये भी पढ़ें: बाबा साहेब की याद: हमीरपुर में ऐसे मनाया गया अंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस

sp अखिलेश यादव

आज मुद्दों पर चुनाव नहीं हो रहे

उन्होंने कहा कि आज मुद्दों पर चुनाव नहीं हो रहे है। भाजपा की राजनीति से दलितों, पिछड़ों को आगे आने का मौका नहीं मिलेगा। नौकरी और पढ़ाई में भी बाधा आएगी। इसलिए आज इस बात की आवश्यकता है कि सब मिलकर डॉ अम्बेडकर का रास्ता अपनायें। हमें जो राजनीतिक अधिकार मिले हुए है यह उनकी ही देन है। उनके द्वारा संविधान में अंकित लोकतंत्र, समाजवाद और पंथ निरपेक्षता को जब हम अपनाकर चलेंगे तभी हमारा सम्मान एवं हमारे अधिकार सुरक्षित रहेंगे।

sp अखिलेश यादव

ये भी पढ़ें : योगी सरकार के खिलाफ धरना-प्रदर्शन का इनाम, मुकदमा और गिरफ्तारी

इस मौके पर उपस्थित अन्य वक्ताओं ने भी बाबा साहब के योगदान का स्मरण किया और कहा कि अखिलेश यादव के नेतृत्व में दलितों, वंचितों के सम्मान की लड़ाई जीती जा सकेगी। वे मुख्यमंत्री होंगे तो समाज के कमजोर असहाय और वंचितों का जीवन में भी खुशहाली आएगी। इस मौके पर बौद्ध भिक्षु भंते सुमितरत्न, नवनिर्वाचित एमएलसी लाल बिहारी यादव, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, पूर्व मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया, राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी, एमएलसी उदयवीर सिंह एवं आशु मलिक, पूर्व मंत्री के.के. गौतम, मिठाई लाल भारती, प्रोफेसर नवरत्न सिंह, राम करन मोहम्मदाबादी, सर्वेश अम्बेडकर डॉ राजवर्धन जाटव, पासी जयवीर सिंह एवं डॉ आनन्द जाटव ने भी बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

अखिलेश तिवारी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story