×

One Station One Product: वाराणसी समेत एनईआर में एक स्टेशन में एक उत्पाद के काउंटर खुलेंगे

One Station One Product: वन स्टेशन प्रोजेक्ट के तहत उत्तर प्रदेश के सभी स्टेशन पर हर जिले के प्रसिद्ध उत्पाद यात्रीगण खरीद सकेंगे। इससे उत्पाद बनाने वालों के परिवारों की आर्थिक स्थिति बढ़ेंगी।

Vertika Sonakia
Published on: 17 May 2023 6:32 PM GMT
One Station One Product: वाराणसी समेत एनईआर में एक स्टेशन में एक उत्पाद के काउंटर खुलेंगे
X
One Station One Product (फोटो: सोशल मीडिया)

One Station One Product: केंद्र सरकार की वो कल फॉर लोकल मिशन को पूर्वोत्तर रेलवे ने बढ़ावा देने के का कार्य शुरू किया है। उत्तर प्रदेश सरकार के एक जिला एक उत्पाद की तर्ज पर पूर्वोत्तर रेलवे ने 73 रेलवे स्टेशन पर नए काउंटर खोले हैं।

स्थानीय और विदेश उत्पादों को प्रदान की नया बाज़ार

स्टेशन पर स्थानीय विदेशी उत्पादों को नया बाजार प्रदान किया है। स्टेशन पर स्वदेशी उत्पादों को लोकप्रिय बनाने के साथ- साथ भारत की समृद्ध विरासत को लोकप्रिय करने का मौका मिलेगा। वाराणसी जंक्शन, वाराणसी सिटी और बनारस समेत तमाम स्टेशनों को शामिल करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने वन स्टेशन वन प्रॉडक्ट का आगाज़ किया। इस पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद इस प्रोजेक्ट के तहत 73 स्टेशनों को शामिल किया जाएगा। राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान के माध्यम से सभी स्टॉलों को डिजाइन किया गया है।

हर जिले के सभी तरह के उत्पाद होंगे शामिल

हर जिले के उत्पाद से जुड़े कारीगर, बुनकर, शिल्पकार, स्वयं सहायता समूह, सहकारी समितियाँ आदि उत्तर प्रदेश के सभी स्टेशनों पर अपने उत्पाद बेचेगे और उनके परिवारों की आर्थिक स्थिति में बढ़ोतरी होगी।

वन स्टेशन वन प्रॉडक्ट लुभाएगा सभी ग्राहकों को

जनजातियों द्वारा बनाई गई कलाकृतियां, स्थानीय बुनकरों द्वारा हथकरघा, विश्व प्रसिद्ध लकड़ी की नक्काशी जैसे हस्तशिल्प उत्पाद शामिल है। इसके अलावा, कपड़े पर चिकनकारी और जरी-जरदोजी का काम, या मसाले चाय, कॉफी, और अन्य संसाधित / अर्ध-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ/क्षेत्र में स्वदेशी रूप से उगाए गए उत्पाद शामिल हैं। योजना के तहत उत्पाद श्रेणियों में हस्तशिल्प/कलाकृतियां, कपड़ा और हथकरघा, पारंपरिक वस्त्र, स्थानीय कृषि उत्पाद प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ ही प्राथमिकता में रखे गए हैं। स्टालों में भगवान कृष्ण की पीतल की मूर्ति और फोटो फ्रेम, कालीन, चिकन जरी-जरदोजी परिधान, कृषि हर्बल उत्पाद, टेराकोटा की कलाकृतियां, जूट उत्पाद, अचार, जैम, जेली, केचप, काला नमक चावल, ब्लैक पॉटरी, लकड़ी के खिलौने और केले के फाइबर उत्पाद आदि सहित विभिन्न प्रकार के उत्पाद शामिल हैं।

वन स्टेशन प्रॉडक्ट में शामिल स्टेशन

वन स्टेशन वन प्रॉडक्ट के तहत आगरा कैंट, आगरा क़िला, अकबरपुर, अमरोहा, बलिया, बनारस, बाराबंकी, उरई, प्रतापगढ़, लखनऊ, मथुरा जंक्शन, मऊ, लखनऊ जंक्शन, सहारनपुर, सण्डीला, शाहजहांपुर सिद्धार्थनगर संयुक्त उत्तर प्रदेश के हर जिले की स्टेशन शामिल हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story