×

जातिवार जनगणना कराये जाने की मांग पर विपक्ष का हंगामा

विधानसभा में आज विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया। जिसके चलते सदन की कार्यवाही लगभग 40 मिनट स्थगित रही। विपक्ष के हंगामे के कारण प्रश्नकाल भी पूरा नहीं हो सका

Aradhya Tripathi
Published on: 26 Feb 2020 3:00 PM GMT
जातिवार जनगणना कराये जाने की मांग पर विपक्ष का हंगामा
X

लखनऊ। विधानसभा में आज विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया। जिसके चलते सदन की कार्यवाही लगभग 40 मिनट स्थगित रही। विपक्ष के हंगामे के कारण प्रश्नकाल भी पूरा नहीं हो सका। सदन की कार्यवाही प्रारम्भ होते ही विपक्ष के नेता राम गोविन्द चैधरी, मनोज कुमार पाण्डेय, राकेश प्रताप सिंह ने प्रदेश में जातिवार जनगणना कराने की मांग करते हुए सदन की कार्यवाही रोककर चर्चा कराये जाने की मांग की।

सपा ने बीजेपी पर लगाया आरोप

सपा के सदस्यों ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा चुनाव से पूर्व लगातार समय-समय पर जातिवार गणना कराने के पक्ष में रही है। लेकिन जब 2021 में जनगणना होने जा रही है तो भाजपा जातिवाद जनगणना से किनारा कर रही है। इससे उसकी दोहरी मानसिकता का पता चलता है। प्रधानमंत्री ने पिछड़ा वर्ग आयोग के गठन के समय जातिवार गणना की बात कही थी। विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने मामले को उठाने की अनुमति नहीं दी।

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त इलाकों का दौरा

इस पर सपा सदस्य वेल में पहुंच गये और काफी देर तक रहे। हंगामे को बढ़ता देख अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही पहले 35 मिनट स्थगित करने की घोषणा की, जिसे बाद में दस मिनट और बढ़ा दिया। कांग्रेस नेता आराधनी मिश्र उर्फ मोना ने जातिवार गणना कराये जाने के बारे में प्रस्ताव पारित करने की मांग उठाई। जिसे अध्यक्ष ने अस्वीकार कर दिया। इसके बाद जब सदन की कार्यवाही शुरू हुयी तो सपा सदस्य अपनी सीट पर आये ओर सदन की कार्यवाही शुरू हुयी।

फिर से शुरू हुआ प्रश्नकाल

हंगामे का बाद शुरू हुए प्रश्नकाल में सपा विधायक मनोज कुमार पाण्डेय के प्रश्न के उत्तर में संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि पीजीआई और केजीएमसी में वेन्टीलेटर बढ़ाने की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि एमसीआई के नियमों के तहत 100 बेड पर 20 वेन्टीलेटर उपलब्ध कराये जा सकते है। इसलिए अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ायी जा रही है। बसपा नेता लालजी वर्मा ने वेन्टीलेटर बढ़ाये जाने के समय एनेस्थीसिया के डाक्टरों को तैनात करने का मामला उठाते हुए कहा कि बिना एनेस्थीसिया के डाक्टरों के वेन्टीलेटर लगाने का लाभ नहीं होगा।

विधान सभा अध्यक्ष के द्वारा विधायक निधि से होनेवाले कार्यों की पुनर्समीक्षा करके अद्यतन स्थिति में नये कामों को जोड़ने का सुझाव दिया। मुख्यमंत्री ने इसपर सदन के सर्वदलीय समिति में विचार करके निर्णय लिये जाने की सहमति व्यक्ति की।

ये भी पढ़ें-पवन सिह के साथ ‘कमरिया हिला रही हैं’ लॉरेन ,VIDEO VIRAL

जिसका बसपा नेता लालजी वर्मा ने समर्थन किया। भाजपा के सुरेश श्रीवास्तव ने विधायकों के वेतन भत्ते को मंहगाई के इन्डेक्स से जोड़ने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि प्रोटोकाल के हिसाब से प्रदेश के मुख्य सचिव से अधिक वेतन निर्धारित किये जाने की मांग की।

शून्य काल में अध्यक्ष ने पूर्व मंत्री शाकिर अली के निधन की सूचना दी। सदन के सदस्यों ने दो मिनट खड़े रखकर मौन श्रद्धांजलि दी।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story