×

मंत्रियों का ओएसडी बन करता था ठगी, आया पुलिस के शिकंजे में

पिछले कुछ दिनों जानकारी मिली कि किसी व्यक्ति द्वारा विधायकों एवं जनपद स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों को फोन कर अपने आपको मंत्रीगण या उच्चाधिकारी का निजी सचिव या ओएसडीएसडी बताकर अपने परिचितों को नौकरी दिलाने, ठेका दिलाने, असलहे का लाइसेन्स बनवाने एवं जमीनी विवादों का निपटारा कराने आदि के लिए दबाव बनाने व धन उगाही का कार्य किया जाता है।

SK Gautam
Published on: 18 May 2023 8:35 AM GMT
मंत्रियों का ओएसडी बन करता था ठगी, आया पुलिस के शिकंजे में
X

लखनऊ: मंत्रियों का ओएसडी बन परिचितों को नौकरी दिलाने, ठेका दिलाने, असलहे का लाइसेन्स बनवाने एवं जमीनी विवादों का निपटारा कराने आदि के लिए दबाव बनाने व धन उगाही का कार्य करने वाले एक ठग को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। एसटीएफ ने गौतमपल्ली थाने में मुकदमा दर्ज करा कर जेल भेज दिया है।

ये भी देखें : जोरदार थप्पड़! इस BJP नेता का हाई वोल्टेज ड्रामा

मंत्रीगण या उच्चाधिकारी का निजी सचिव या ओएसडीएसडी बताकर की जा रही धन उगाही

एसटीएफ पिछले कुछ दिनों जानकारी मिली कि किसी व्यक्ति द्वारा विधायकों एवं जनपद स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों को फोन कर अपने आपको मंत्रीगण या उच्चाधिकारी का निजी सचिव या ओएसडीएसडी बताकर अपने परिचितों को नौकरी दिलाने, ठेका दिलाने, असलहे का लाइसेन्स बनवाने एवं जमीनी विवादों का निपटारा कराने आदि के लिए दबाव बनाने व धन उगाही का कार्य किया जाता है। इस सम्बन्ध में राजीव नारायण मिश्र, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ लखनऊ द्वारा अपर पुलिस अधीक्षक विशाल विक्रम सिंह के निर्देशटीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी।

मुखबिर सूचना प्राप्त हुई कि शातिर जालसाज व्यक्ति जियामऊ स्थित कैंसर अस्पताल के पास कहीं जाने की फिराक में खड़ा है। इस सूचना पर विश्वास कर एसटीएफ टीम कैंसर अस्पताल के पास पहुंची जहां मुखबिर ने एक व्यक्ति की तरफ इशारा करते हुए बताया कि ये वही व्यक्ति है जो मंत्री या वरिष्ठ अधिकारियों का ओएसडी बनकर लोगो से धोखाधड़ी करता है। तत्पश्चात त्वरित कार्यवाही करते हुए एसटीएफ टीम द्वारा आवश्यक बल प्रयोग कर बुधवार कि देर रात गिरफ्तार कर लिया गया। उसकी पहचान राजकुमार शुक्ला पुत्र विनोद कुमार शुक्ला, नि. ग्राम फत्तेपुर, थाना-ईषानगर, लखीमपुर के रूप में हुई।

ये भी देखें : एक साल के भीतर सभी विकास प्राधिकरण, बनायें जोनल प्लान

जमीनी विवाद को निपटाने के लिए अनुचित दबाव बनाने का प्रयास

पूछताछ पर अभियुक्त उपरोक्त ने बताया कि मैने करीब 02 माह पूर्व मंत्री उ.प्र.सरकार का निजी सचिव या ओएसडी बनकर अपने जनपद के एसपी को फोन करके अपने बहनोई राम नरायन पाण्डेय निवासी मनिकापुर, कोतवाली, खीरी के जमीनी विवाद को निपटाने के लिए अनुचित दबाव बनाने का प्रयास किया था एवं मैने अपने क्षेत्रीय विधायक को फोन करके अपने गांव व अगल बगल के स्थानों पर इण्डिया मार्का हैण्डपम्प लगवाने के लिए भी अनुचित दबाव का उपयोग कर गांव में इण्डिया मार्का हैण्डपम्प लगवाये थे।

उसके बाद मैने जिलाधिकारी बहराईच को फोन करके मनीष कुमार सिंह कस्बा मंगरौली, थाना पलिया, जनपद खीरी को प्रधानमंत्री स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत सफाई का ठेका दिलवाने के लिए अनुचित दबाव बनाने का प्रयास किया था। बीडीओ ईसानगर खीरी को फोन करके सोलर लाईट लगवाने के लिए अनुचित दवाव बनाने का प्रयास कर रहा था।

ये भी देखें : इंजीनियरिंग छात्र-छात्राओं के लिए ये है गुड न्यूज

साथ ही यह भी बताया कि मेरे द्वारा लोगो को सचिवालय व अन्य विभागों में नौकरी दिलवाने व प्रधानमंत्री आवासीय योजना में आवास दिलाने के नाम पर पैसे लिये गये थे जिसके सम्बन्ध में गहनता से जानकारी की जा रही है। गिरफ्तार किये गये अभियुक्त के विरूद्ध थाना गौतम पल्ली जनपद लखनऊ में मु0अ0सं0 73/2019 धारा 170, 419, 420 भादवि व 66 आईटी एक्ट का अभियोग पंजीकृत कराया गया। अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जायेगी।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story