×

इंजीनियरिंग छात्र-छात्राओं के लिए ये है गुड न्यूज

प्राविधिक शिक्षा मंत्री श्रीमती कमलरानी वरूण ने गुरुवार को उक्त जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण तकनीक शिक्षा व कौशल प्रदान करना प्राविधिक शिक्षा विभाग की प्राथमिकता में है। इसलिए प्रदेश व पूरे देश में डिजिटल इण्डिया व स्किल इण्डिया पर विशेष ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हैं।

SK Gautam
Published on: 17 May 2023 7:23 PM GMT
इंजीनियरिंग छात्र-छात्राओं के लिए ये है गुड न्यूज
X

लखनऊ: यूपी में इंजीनियरिंग छात्र-छात्राओं के लिए खुश खबरी हैं। अब उन्हे पढ़ाई के पूरी करने के बाद नौकरी के लिए भटकना नहीं पडेगां। प्रदेश सरकार ने पाॅलीटेक्निक तथा इंजीनियरिंग कालेजों के छात्र-छात्राओं को रोजगार के अवसर दिलाने के लिए तथा ट्रेनिंग व शत-प्रतिशत प्लेसमेंट के लिए यूनिवर्सिटी इंडस्ट्री इन्टरफेस सेल का गठन कर दिया है।

ये भी देखें : आजम को झटका, स्कूल ध्वस्तीकरण के खिलाफ याचिका खारिज

प्लेसमेंट के लिए यूनिवर्सिटी इंडस्ट्री इन्टरफेस सेल का गठित: प्राविधिक शिक्षा मंत्री

प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमलरानी वरूण ने गुरुवार को उक्त जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण तकनीक शिक्षा व कौशल प्रदान करना प्राविधिक शिक्षा विभाग की प्राथमिकता में है। इसलिए प्रदेश व पूरे देश में डिजिटल इण्डिया व स्किल इण्डिया पर विशेष ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हैं।

प्रदेश सरकार औद्योगिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए प्रशिक्षित तकनीकी मैनपावर उपलब्ध कराने की दिशा में अग्रसर है। इसके साथ ही तकनीकी शिक्षा हासिल करने वाले मेधावी छात्राओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे है।

ये भी देखें : जानिए कौन हैं लाल सिंह चड्डा, क्या है इनका रिश्ता मिस्टर परफेक्टनिस्ट से

उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए सभी सरकारी व निजी कालेजों में ई-लाइबे्ररी की सुविधा दी जायेगी। जिससे सभी छात्र-छात्राओं को किताबों के साथ ही ई-रिसोर्सेज भी मिले। उन्होंने बताया कि प्रदेश में महिला इंजीनियरिंग कालेज के निर्माण के लिए शासन स्तर पर एक कमेटी गठित की जा रही है।

अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के छात्रों की कोचिंग सुविधा का प्रावधान

ये भी देखें : वायुसेना अध्यक्ष होंगे मार्शल आर.के.एस. भदौरिया

प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी कालेजों मेे जल संचयन और इससे संबधित कार्य किए जायेंगे साथ ही जल संचय सुगम तकनीकी विकसित करने का प्रयास किया जायेगा। हमारी योजना कालेजों में सेंटर आफ एक्सिलेंस स्थापित करने की है। उन्होंने बताया कि जल्द ही अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के छात्रों की कोचिंग आदि की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रावधान किया जायेगा।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story