×

जानिए कहां फीस बढ़ोतरी के लिए 17 स्कूलों पर लगाया गया लाखों का जुर्माना?

बढ़ी फीस को लेकर अभिभावक संघ की ओर से लगातार शिकायतें जिला प्रशासन को मिल रही थी। इसको लेकर एक बैठक शनिवार को सेक्टर-27 स्थित जिलाधिकारी आवास पर की गई। बैठक में अभिभावक एसोसिएशन के पदाधिकारियों समेत प्रत्येक स्कूल से चार-चार अभिभावक व स्कूल प्रबंधन के लोग मौजूद रहे।

Aditya Mishra
Published on: 15 Jun 2019 1:53 PM GMT
जानिए कहां फीस बढ़ोतरी के लिए 17 स्कूलों पर लगाया गया लाखों का जुर्माना?
X

नोएडा: बढ़ी फीस को लेकर अभिभावक संघ की ओर से लगातार शिकायतें जिला प्रशासन को मिल रही थी। इसको लेकर एक बैठक शनिवार को सेक्टर-27 स्थित जिलाधिकारी आवास पर की गई। बैठक में अभिभावक एसोसिएशन के पदाधिकारियों समेत प्रत्येक स्कूल से चार-चार अभिभावक व स्कूल प्रबंधन के लोग मौजूद रहे।

इन सभी ने अपनी समस्या रखी। पहले भी कई बार समस्याओं से अवगत कराया जा चुका है। ऐसे में जिला प्रशासन ने जनपद के 17 स्कूलों पर आठ लाख 30 हजार रुपए आर्थिक दंड लगाया है। साथ ही कई स्कूलों को विभिन्न मदों में ली गई अतरिक्त फीस को वापस करने का निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ें...अभिभावक का आरोप- स्कूल 14,000 रुपए अधिक फीस जमा करने का डाल रहा दबाव

स्कूलों को आर्थिक दंड एक सप्ताह में जमा करना होगा। अन्यथा की स्थिति में नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। बढ़ती फीस को लेकर अभिभावक द्वारा लगातार प्रदर्शन किए जा रहे थे। इस साल फीस एक्ट लागू होने के बाद उम्मीद थी कि अभिभावक की जेब पर बोझ कुछ कम होगा लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हो रहा था।

स्कूलों ने ट्यूशन फीस न बढ़ा कर एडमिशन फीस बढ़ा दी। इसके अलावा अन्य मदों में फीस बढ़ाई गई है। फीस एक्ट के अनुसार स्कूलों को 9.5 फीसदी तक फीस बढ़ानी थी, लेकिन एडमिशन फीस इस दायरे में नहीं आती। ऐसे में स्कूलों ने साफ कर दिया था कि उन्होंने फीस एक्ट के दायरे में रहकर फीस बढ़ाई थी।

कई स्कूलों ने यूनिफॉर्म बदल दी तो कई स्कूल अपने यहां से बच्चों को कॉपी-किताबें दे रहे हैं। जिन पर स्कूल का नाम प्रकाशित है। ऐसे में अभिभावक पर दोहरी मार पड़ रही थी। अभिभावक एसोसिएशन के अध्यक्ष यतेंद्र कसाना ने बताया हमारी समस्याओं को लेकर जिला शुल्क विनियमन समिति (डीएफआरसी) ने स्कूलों से बातचीत की।

लेकिन हल नहीं निकला। उन्होंने नियमों का उल्लघंन किया। जिसके बाद स्कूलों पर जिला प्रशासन की ओर से शनिवार को जुर्माना लगाया गया। अधिकांश स्कूलों को बढ़ी वापस करने। वेबसाइट पर फीस संबंधित जानकारी उपबल्ध न कराने पर लगाया गया है।

ये भी पढ़ें...मनमानी पर उतारू यूपी के प्राइवेट स्कूल…हर साल बढ़ जाती है फीस और बदल जाती हैं किताबें

इन स्कूलों पर लगाया गया जुर्माना

स्कूल - जुर्माना

सीएलएम पब्लिक स्कूल ग्रेनो - 75 हजार

गगन पब्लिक स्कूल गौर सिटी ग्रेनो - 75 हजार

ग्रांडस इंटरनेशनल स्कूल - 75 हजार

ग्रेटर हाइट्स पब्लिक स्कूल ग्रेनो - 75 हजार

श्री रवि शंकर विद्या मंदिर - 75 हजार

एसडी पब्लिक स्कूल - 75 हजार

कार्ल हूबर सेक्टर - 75 हजार

धर्म पब्लिक स्कूल - 75 हजार

विश्वभारती स्कूल - 50 हजार

रॉकवुड स्कूल - 10 हजार

रामाज्ञा स्कूल नोएडा - 20 हजार

जीडी गोइनका पब्लिक स्कूल ग्रेनो - 10 हजार

मार्डन पब्लिक स्कूल शाहबेरी - 10 हजार

एसेंट इंटरनेशनल स्कूल - 10 हजार

एपीजे इंटरनेशनल स्कूल - 10 हजार

रेयान इंटरनेशनल स्कूल - 10 हजार

जागरण पब्लिक स्कूल - 1 लाख

ये भी पढ़ें...स्कूल प्रशासन ने मासूम के बाज़ू पर मोहर लगा दी, प्लीज डिपाजिट द फीस

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story