×

HAPPY HOLI: अब डॉक टिकट पर अपनी फोटो के साथ दें बधाई संदेश

होली का त्योहार नजदीक आते ही इसका रंग लोगों पर चढ़ने लगा है। पर कभी आपने सोचा है कि आपकी होली पर डाक टिकट भी जारी हो सकता है।

Aradhya Tripathi
Published on: 7 March 2020 1:59 PM GMT
HAPPY HOLI: अब डॉक टिकट पर अपनी फोटो के साथ दें बधाई संदेश
X

लखनऊ। होली का त्योहार नजदीक आते ही इसका रंग लोगों पर चढ़ने लगा है। हर कोई अपनी होली को यादगार बनाने के लिए कुछ अनूठा करना चाहता है। पर कभी आपने सोचा है कि आपकी होली पर डाक टिकट भी जारी हो सकता है।

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवा श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग की 'माई स्टैम्प' सेवा के तहत लोग होली पर पर अपनी तस्वीर के साथ यादगार रूप में डाक टिकट भी जारी करवा सकते हैं।

300 रुपय में बनेगी 12 टिकटों की शीट

निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि पाँच रुपए के डाक-टिकट, जिस पर होली के रंगों से सराबोर आपकी खूबसूरत तस्वीर होगी, वह देशभर में कहीं भी भेजी जा सकती है।

ये भई पढ़ें- 37 साल की लड़की पर आया 103 साल के बुजुर्ग का दिल, रचाई शादी

इस डाक टिकट पर बाक़ायदा हिंदी और अंग्रेजी में ‘होली’ भी लिखा होगा और साथ में रंगों और अबीर-गुलाल के साथ गुझिया की डलिया भी। मात्र 300 रुपए के खर्च में 12 डाक-टिकटों की एक शीट बनवाई जा सकती है। श्री यादव ने बताया कि लखनऊ जीपीओ में इसके लिए संपर्क किया जा सकता है।

देश विदेश में भी भेज सकेंगे टिकट

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी कुछ नया चाहती है, ऐसे में होली के शुभकामना पत्रों पर इन डाक टिकटों को चिपकाकर देश-विदेश में भी भेजा जा सकता है।

नए जन्मे बच्चों की पहली होली हो या नवयुगल की पहली होली हो, अथवा होली में एक साथ इकट्ठा हुए संयुक्त परिवार की यादगार होली हो, इन सब पर 'माई स्टैम्प' के माध्यम से डाक टिकट जारी किया जा सकता है।

ये भई पढ़ें- कोरोना का कहर : अब पालतू कुत्तों से भी बचें, एक में मिला संक्रमण

गौरतलब है कि इससे पूर्व डाक विभाग ने शुभ विवाह, सालगिरह से लेकर बर्थडे तक के चित्रों पर 'माई स्टैम्प' के माध्यम से डाक टिकट जारी किये जाने की सुविधा प्रदान की है, जिसे लोगों ने भरपूर सराहा।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story