×

गंगा पद यात्रियों को होगा ऐसा स्वागत, देखकर दंग हो जाएंगे आप

उत्तर प्रदेश के कानपुर में गंगा यात्रा को लेकर जहां पूरा जिला प्रशासन के साथ-साथ सरकार के मंत्री तैयारियों में रात दिन एक करें हैं तो वही आज जल शक्ति...

Deepak Raj
Published on: 28 Jan 2020 2:07 PM GMT
गंगा पद यात्रियों को होगा ऐसा स्वागत, देखकर दंग हो जाएंगे आप
X

कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर में गंगा यात्रा को लेकर जहां पूरा जिला प्रशासन के साथ-साथ सरकार के मंत्री तैयारियों में रात दिन एक करें हैं तो वही आज जल शक्ति मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह की समीक्षा बैठक के बाद जिलाधिकारी ने अधिकारियों की एक समीक्षा बैठक सीएससी के कमेटी हाल ने करी और सभी अधिकारियों को गंगा यात्रा को सफल बनाने के लिए कड़े दिशा निर्देश जारी किए हैं।

ये भी पढ़ें-कृष‍ि टेक्नोलॉजी आधारित स्टार्टअप को बढ़ावा देगी सरकार : पीएम मोदी

इस दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए जिलाधिकारी डॉक्टर ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि बलिया से कानपुर और बिजनौर से कानपुर पहुंच रही गंगा यात्रा के स्वागत मानव श्रृंखला बना सड़कों पर फूलों से किया जाएगा उन्होंने कहा कानपुर वासियों के लिए खुशी की बात है कि "गंगा यात्रा समागम कार्यक्रम कानपुर में ही हो रहा है।

माँ गंगा को स्वच्छ निर्मल बनाने की जिम्मेदारी समस्त जनपद वासियों की है

माँ गंगा को स्वच्छ निर्मल बनाने की जिम्मेदारी समस्त जनपद वासियों की है।इसके लिए सभी को जागरूक होना होगा। उन्होंने बताया कि समस्त सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि गंगा बैराज में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में समस्त तैयारियों को समय से पूरा कर लिया जाए।

उन्होंने कहा कि गंगा बैराज के अटल घाट पर 31 जनवरी को गंगा आरती होगी तथा सिंचाई विभाग के निषाद पार्क में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें विभिन्न विद्यालयों के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।

देवी-देवताओं की पोशाक में बच्चों को लाने के लिए निर्देशित किया

जिनमें ओमकारेश्वर विद्यालय, बीएनएसडी शिक्षा निकेतन तथा अन्य विद्यालयों के छात्र ,छात्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कि विद्यालयों के बच्चों द्वारा विभिन्न अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे समस्त स्कूलों के अध्यापक अपने स्कूली बच्चों को मां गंगा, मां सरस्वती, मां कावेरी तथा अन्य देवी-देवताओं की पोशाक में बच्चों को लाने के लिए निर्देशित किया।

उन्होंने कहा कि लोगों में मां गंगा के प्रति जागरूकता बनाए रखने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं जिस के क्रम में 31 जनवरी को निषाद पार्क पर स्थानी कलाकारों तथा स्कूली बच्चों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चों के साथ साथ उनके अभिभावक तथा स्कूलों के अध्यापक भी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें- युवा आक्रोश रैली में बोले राहुल- एक करोड़ युवा बेरोजगार, मोदी सरकार ने तोड़े सपने

इस गंगा यात्रा में विभिन्न विद्यालयों की झांकियां भी निकाली जाएंगी जो यात्रा के साथ कार्यक्रम स्थल तक आएगी। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यक्रम स्थल में पेयजल तथा पर्याप्त मात्रा में मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था कराने के लिए निर्देशित किया। बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर विवेक श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व वीरेंद्र पांडे, सिटी मजिस्ट्रेट हिमांशु गुप्ता, केडीए सचिव, आरटीओ तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story