शादी वाले दिन पीरियड्स आने का है डर तो अपनाएं ये पांच आसान टिप्स

Aditya Mishra
Published on: 24 Oct 2018 8:37 AM GMT
शादी वाले दिन पीरियड्स आने का है डर तो अपनाएं ये पांच आसान टिप्स
X

लखनऊ: पीरियडस महिलाओं के शरीर में होने वाली एक सतत प्रक्रिया है। इसे नजरंदाज नहीं किया जा सकता है। कुछ महिलाएं इन दिनों में ब्लीडिंग ज्यादा होने के कारण खुद को अन कम्फर्ट फिल करती है। सामान्य दिनों में तो इसे सहन कर भी लिया जाता है लेकिन बात जब शादी की हो तो इसके ख्याल से भी डर लगने लगता है।

ऐसे में आज हम आपको कुछ खास उपायों के बारे में बता रहे है। जिन्हें अपनाकर आप अपनी दिक्कत को काफी हद तक कम कर सकती हैं।

फॉलो करें ये पांच आसान टिप्स

1.शादी के मौके पर कई बार ऐसा देखा गया है कुछ लड़कियों को पीरियड के दिनों में भी रस्मों को पूरा करने के लिए काफी देर तक जमीन पर बैठे रहना पड़ता है। कपड़े में दाग लगने का डर मन में हर पल बना रहता है। इस वजह से उन्हें कई बार असहज भी महसूस करना पड़ता है।

ऐसे में उन्हें चाहिए कि वे पहले से ही टैम्पून का इस्तेमाल करें। इससे उसके खूबसूरत लहंगे पर दाग लग जाने का डर भी नहीं रहेगा। यह इस्तेमाल में काफी आसान है। बाजार में ईजिली अवेलेबल भी है।

ये भी पढ़ें...प्रेग्नेंसी ही नहीं, इन कारणों से भी होता है पीरियड्स गैप, ना बरते इसमें लापरवाही

2.पीरियड के दिनों में ऐसा देखा गया है कि कुछ लड़कियों के पैरों, कमर, पेट और जोड़ों में काफी पेन होता है, इसलिए दर्द से बचने के लिए वे कम हील की की जूती का इस्तेमाल कर सकती है।

3. अगर आपको लगता है कि शादी के दिन पीरियड की वजह से आपके पेट में तेज दर्द हो सकता है तो इससे बचने के लिए अपने पास पेनकिलर जरूर रखें ताकि इस दिन आप दर्द से दूर रहे।

ये भी पढ़ें...इन घरेलू नुस्खों से पीरियड्स के उन दिनों की मुश्किलों से पाएं राहत

4. अपनी बहन या सहेली से दवाईयां और पैड्स रखने के लिए कहें क्योंकि वो आपके अगल-बगल ही रहेगी जिससे कोई भी परेशानी होने पर आप उनकी मदद ले सकें।

5. वैसे तो इस मौके पर बार-बार उठकर जाना थोड़ा मुश्किल होगा क्यों कि सभी की नजरें आप पर टिकी होती है। लेकिन आप अपनी बहन या सहेली से कहें कि वह कुछ न कुछ बहाना बनाकर आपको बाथरूम जाने में मदद करें।

ये भी पढ़ें...पीरियड में करते हैं सेक्स तो जानें ये जरुरी बातें!

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story