×

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने वेबिनार का किया आयोजन, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के उत्तर प्रदेश चैप्टर ने आज ZOOM क्लाउड मीटिंग ऐप के माध्यम से वर्तमान परिदृश्य में उद्योगों के कारोबार को बढ़ाने के लिए कौशल का महत्व परजे पी एस फाउंडेशन और अनुना एजुकेशन नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से दो घंटे का वेबिनार आयोजित किया गया।

Ashiki
Published on: 8 Jun 2020 5:21 PM GMT
पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने वेबिनार का किया आयोजन, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के उत्तर प्रदेश चैप्टर ने आज ZOOM क्लाउड मीटिंग ऐप के माध्यम से वर्तमान परिदृश्य में उद्योगों के कारोबार को बढ़ाने के लिए कौशल का महत्व परजे पी एस फाउंडेशन और अनुना एजुकेशन नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से दो घंटे का वेबिनार आयोजित किया गया। वेबिनार का मुख्य उद्देश्य आत्मविश्वास बढ़ाने, उत्पादकता में सुधार करना और व्यवसाय मालिकों को अपनी इकाइयों में श्रमशक्ति को बनाए रखने के लिए दिशा देना था और प्रवासी मजदूरों को लौटाने के लिए राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में प्रसार और चर्चा करना था।

ये भी पढ़ें: स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर लगा ग्रहण, पीएम मोदी के सपने पर भ्रष्टाचारी फेर रहे पानी

...प्रवासी मजदूरों के लिए उठाए गए कदमों के लिए दी बधाई

कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने बताया किस प्रकार से उत्तर प्रदेश सरकार ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से स्किल्ड लेबर को इंडस्ट्रीज के साथ जोड़ रही है। सीनियर वाईस प्रेसिडेंट पीएचडी चैंबर के संजय अग्रवाल ने अपने प्रेसिडेंशियल संबोधन में कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा, मंत्री कपिल देव अग्रवाल डॉ महेंद्र नाथ पांडे, माननीय मंत्री कौशल विकास और उद्यमिता कुणाल सिल्कू, आईएएस, एम डी, कौशल विकास मिशन उत्तर प्रदेश का स्वागत किया और सरकार को इस संकट की इस घड़ी प्रवासी मजदूरों के लिए उठाए गए कदमों के लिए बधाई दी। उन्होंने लॉकडाउन के कारण मजदूरों द्वारा सामना की जा रही समस्या को भी साझा किया। पीएचडी चैंबर मनोज गौड़, चेयरमैन, उत्तर प्रदेश चैप्टर ने बताया।

COVID -19 ने अर्थव्यवस्था और रोजगार को गंभीर रूप से प्रभावित किया

COVID -19 ने अर्थव्यवस्था और रोजगार को गंभीर रूप से प्रभावित किया है, जिसके फल स्वरूप श्रमिकों ने बडे शहरों से अपने गांवों में बड़ी संख्या में पलायन किया है। उत्तर प्रदेश चैप्टर, पीएचडी चैंबर मनीष खेमका को चेयरमैन ने अपने संबोधन में मंत्रियों का परिचय दिया। सीईओ अनुना एजुकेशन नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड अमित इकबाल श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में बताया कैसे वर्तमान के इस समय में मैन्युफैक्चरिंग स्किल्लिंग पे फोकस करना जरुरी है।

वेबिनार के मुख्य अतिथि डॉ. महेंद्र नाथ पांडे, केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता ने अपने संबोधन में स्वदेश के बारे में जानकारी दी और यह भी बताया भारत सरकार का हेल्थ, एग्रीकल्चर, सर्विस, डिजिटलlजेशन जैसे सेक्टर पर काम करने के लिये जोर दिया और माननीय मंत्री जी ने यह जानकारी साझा कि स्किल मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम पर भी काम कर रही है जिसमें वे पीएचडी चैम्बर का भी सहयोग चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: जेल भेजने से पहले यहां रखे जाएंगे कैदी, प्रशासन ने शुरू की तैयारी

एम डी कौशल विकास मिशन कुणाल सिल्कू, ने अपने संबोधन में बताया की किस प्रकार उत्तर प्रदेश सरकार ने लगबग 7 लाख माइग्रेंट लेबर का डाटा सग्रह कर लिया है और यह भी जानकारी दी की उत्तर प्रदेश सरकार लॉन्ग टर्म ट्रेनिंग की जगह शार्ट टर्म ट्रेनिंग दे रही है जो 3-7 दिन की है। जिससे तुरंत माइग्रेंट लेबर की रोजगार मिलने में मदद मिलेगी।

पीएचडी चैंबर के प्रधान निदेशक डॉ रंजीत मेहता ने इसे अच्छी तरह से संचालित किया। सौरभ सान्याल सेक्रेटरी जनरल पीएचडी चैंबर ने माननीय मंत्रियों, सभी प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों को इस सार्थक सत्र के लिए अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। वेबिनार में पीएचडी चैंबर के 100 सदस्यों ने भाग लिया।

ये भी पढ़ें: राष्ट्र जीवन की राजनीति लोक मंगल के अधिष्ठान से बंधी है: हृदय नारायण दीक्षित

Ashiki

Ashiki

Next Story