×

लोकसभा चुनाव: दिव्यांगों को अब नहीं लगना होगा लाइन में, दिव्यांग दूत करेंगे मदद

मतदान के दिन दिव्यांगों को मतदान स्थल पर लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। जिला प्रशासन दिव्यांगों का शत प्रतिशत मतदान कराने का पूरा प्रयास कर रहा है जिसके लिए जिला प्रशासन ने दिव्यांग दूत और दिव्यांग सहायता रथ का इंतजाम किया गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 28 March 2019 1:26 PM GMT
लोकसभा चुनाव: दिव्यांगों को अब नहीं लगना होगा लाइन में, दिव्यांग दूत करेंगे मदद
X

शाहजहांपुर: मतदान के दिन दिव्यांगों को मतदान स्थल पर लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। जिला प्रशासन दिव्यांगों का शत प्रतिशत मतदान कराने का पूरा प्रयास कर रहा है जिसके लिए जिला प्रशासन ने दिव्यांग दूत और दिव्यांग सहायता रथ का इंतजाम किया गया है।

यह भी पढ़ें...लोकसभा चुनाव : जानिए पैरम्बलूर लोकसभा सीट के बारे में, सिर्फ यहां…

दरअसल जनपद शाहजहांपुर मे 29 अप्रैल को मतदान होना है। मतदान शत प्रतिशत हो इसके लिए जिला प्रशासन प्रेरित करने के लिए अनोखी पहल शुरू कर रहा है। अब जिला प्रशासन ने 16 हजार दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित किया है। जो इस बार चुनाव मे वोट डालेंगे। ऐसे मे दिव्यांगों को किसी तरह की परेशानी न हो। इसके लिए जिला प्रशासन ने दिव्यांग दूत बनाएंगे। ये दूत किसी राजनीतिक दल से नहीं होंगे। दूत अपने इलाके में रहने वाले दिव्यांग को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। साथ ही जिला प्रशासन दिव्यांग सहायता रथ बनाएंगा। ये रथ दिव्यांगों को बूथ तक लाने का काम करेंगे। साथ ही बूथ पर व्हीलचेयर का भी इंतजाम किया जाएगा। जिससे उनको बूथ के अंदर ले जाया जाएगा।

यह भी पढ़ें...लौजेन के भाई-बहनों ने सऊदी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए

खास बात ये है कि जिला प्रशासन ने साफ तौर पर कहा कि बूथ स्थल पर चाहें जितनी लंबी लाइन लगी होगी, लेकिन दिव्यांग उस लाइन का हिस्सा नहीं बनेंगे। डीएम अमृत त्रिपाठी का कहना है कि दिव्यांग मतदाताओं को प्रेरित करने मे अगर लापरवाही मिली तो उसके सीधे जिम्मेदार एसडीएम होंगे। उनके उपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें...पुलिस ने 69 लाख रुपए किए बरामद, आयकर विभाग कर रहा जांच

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story