TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

वृक्षारोपण महाकुंभ: 22 करोड़ पौधे लगाकर रिकॉर्ड दर्ज करेगी योगी सरकार

इसके अलावा वृक्षारोपण महाकुंभ कार्यक्रम में जो कोई भी हिस्सा लेगा, उन्हें गिनीज बुक की टीम वर्ल्ड रिकार्ड का सर्टिफिकेट देगी। ऐसी स्थिति में स्कूली बच्चों से लेकर आम नागरिकों तक में इसे लेकर उत्साह देखने को मिला।

Manali Rastogi
Published on: 9 Aug 2019 7:49 AM GMT
वृक्षारोपण महाकुंभ: 22 करोड़ पौधे लगाकर रिकॉर्ड दर्ज करेगी योगी सरकार
X
वृक्षारोपण महाकुंभ: 22 करोड़ पौधे लगाकर रिकॉर्ड दर्ज करेगी योगी सरकार

लखनऊ: यूपी में भारत छोड़ो आंदोलन के 77 साल पूरे होने पर वृक्षारोपण महाकुंभ का आयोजन किया गया है। इसके तहत योगी सरकार 22 करोड़ पौधे लगाएगी। दरअसल, राज्य सरकार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इस कार्यक्रम को दर्ज कराना चाहती है, जिसकी वजह से इस कार्यक्रम को बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: बारिश ने मचाई तबाही, 25 मौतों के बाद रेड अलर्ट पर ये राज्य

वृक्षारोपण महाकुंभ को लेकर वन मंत्री दारा सिंह चौहान का कहना है कि 1490 नर्सरियों में 27 करोड़ पौधों को तैयार किया गया है और इन्हे 430381 जगहों पर रोपा जाएगा। इसके साथ ही, इन स्थानों पर जियोटैगिंग भी कराई जाएगी। ऐसा इसलिए ताकि इस अभियान की सही स्थिति आंकी जा सके।

यह भी पढ़ें: जॉन एफ केनेडी का परिवार अस्वाभाविक मौतों के लिए अभिशप्त

फिलहाल, इस कार्यक्रम की शुरुआत संगम नगरी प्रयागराज से हो चुकी है। इसके तहत प्रयागराज में आज एक लाख से ज़्यादा पौधे बांटे जाएंगे और यह अनूठा आयोजन गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज हो जाएगा। शाम को इस महाकुंभ का समापन यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे।

यह भी पढ़ें: ‘पड़ोस प्रथम’ की नीति को आगे बढ़ाने के लिए भूटान जाएंगे पीएम मोदी

इसके अलावा वृक्षारोपण महाकुंभ कार्यक्रम में जो कोई भी हिस्सा लेगा, उन्हें गिनीज बुक की टीम वर्ल्ड रिकार्ड का सर्टिफिकेट देगी। ऐसी स्थिति में स्कूली बच्चों से लेकर आम नागरिकों तक में इसे लेकर उत्साह देखने को मिला। वैसे बता दें, एकसाथ तीस हजार पौधे बांटे जाने का वर्ल्ड रिकार्ड पहले ही दर्ज हो चुका है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story