TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

दोषी पर बरसी कृपाः सीएमओ हुए मेहरबान, मिल गया इसका चार्ज

एनआरएचएम में फर्जी तरीके से हस्ताक्षर और पासवर्ड बनाकर करोड़ों का भुगतान करने के मामले में आरोपी रहे एक बहुचर्चित लिपिक पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीके मिश्रा की स्थानांतरण आदेश के उपरांत कृपा बरस गई है ।

Newstrack
Published on: 19 July 2020 6:44 AM GMT
दोषी पर बरसी कृपाः सीएमओ हुए मेहरबान, मिल गया इसका चार्ज
X

बलिया। जिले में स्वास्थ्य महकमा भ्रष्टाचार को लेकर हमेशा सुर्खियों में रह रहा है । एनआरएचएम में फर्जी तरीके से हस्ताक्षर और पासवर्ड बनाकर करोड़ों का भुगतान करने के मामले में आरोपी रहे एक बहुचर्चित लिपिक पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीके मिश्रा की स्थानांतरण आदेश के उपरांत कृपा बरस गई है । घोटाले के मामले में मुकदमा में नामजद आरोपी लिपिक को वरिष्ठ लिपिकों को दरकिनार कर लेखा अनुभाग के स्टेशनरी/प्रकीर्ण एवं यात्रा भत्ता आदि देयको के भुगतान करने का प्रभार दे दिया गया है ।

देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशनः राज्यों ने कहा हो गया, केंद्र ने किया इंकार

आये दिन सुर्खियां बटोर रहा स्वास्थ्य महकमा

भ्रष्टाचार व अनियमितता को लेकर बलिया जिले का स्वास्थ्य महकमा आये दिन सुर्खियां बटोर रहा है । अपनी बेजा कार्यप्रणाली को लेकर कुख्यात मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीके मिश्रा का स्थानांतरण आदेश के उपरांत निर्गत एक पत्र इनदिनों चर्चा का विषय बना हुआ है । कोविड 19 के संक्रमण के प्रसार के मध्य सरकार की हो रही लानत मलानत के बाद संसदीय कार्य राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मिश्र की कारगुजारियों की जानकारी दी तथा गत 17 जुलाई को शासन ने इनको बलिया से हटाने का फरमान जारी कर दिया ।

डॉ पी के मिश्र सवालों के घेरे में

वैश्विक महामारी कोविड 19 व राजकीय कार्य की आवश्यकता की आड़ में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीके मिश्रा ने अपने स्थानांतरण आदेश की तिथि 17 जुलाई को ही एक आदेश जारी कर जिला कुष्ठ अधिकारी, बलिया कार्यालय में तैनात कनिष्ठ सहायक मनोज सिंह यादव को लेखा अनुभाग के स्टेशनरी/ प्रकीर्ण एवं यात्रा भत्ता आदि देयकों के भुगतान का प्रभार सौंप दिया । स्थानांतरित मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मिश्र ने अपने चहेते लिपिक को प्रभार सौंपने के लिए सीएचसी खेजुरी में तैनात वरिष्ठ सहायक गोविंद सागर, सीएचसी दुबहड़ में तैनात वरिष्ठ सहायक राजकुमार पर्वत एवं वरिष्ठ सहायक सुभाष चंद्र गुप्ता की वरिष्ठता को न सिर्फ नजरअंदाज कर दिया बल्कि उन्होंने इनको कार्य में अक्षम भी करार दे दिया । इसको लेकर डॉ पी के मिश्र स्थानांतरण के उपरांत भी सवालों के घेरे में आ गये हैं ।

लॉकडाउन फिर से: यहां कल से लगेगा प्रतिबंध, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स

इन लोगों पर कराया गया था मुकदमा दर्ज

सवाल यह है कि यदि उनके अधीनस्थ वरिष्ठ लिपिक कार्यो में अक्षम रहे तो फिर इन्होंने इनके विरुद्ध कार्रवाई क्यों नही किया । मजेदार बात यह भी है कि कनिष्क लिपिक मनोज सिंह यादव को उन्होंने महत्वपूर्ण प्रभार सौंपा है, उनके विरुद्ध स्वयं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीके मिश्रा ने ही गत नवंबर 2019 में बलिया शहर कोतवाली में नामजद मुकदमा दर्ज कराया था । यह मामला एनआरएचएम में फर्जी तरीके से हस्ताक्षर और पासवर्ड बनाकर करोड़ों का भुगतान करने से जुड़ा था । इस मामले में मनोज सिंह यादव सहित पांच लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया था ।

एफिडेविट भी दिया

उल्लेखनीय है कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रीतम कुमार मिश्र भ्रष्टाचार को लेकर पहले से ही विवादों के घेरे में रहे हैं । इनपर शासनादेश की धज्जियां उड़ाते हुए कोविड 19 से बचाव के दौरान बगैर टेंडर व विज्ञापन के एक सरकारी चिकित्सक के नजदीकी रिश्तेदार के होटल को अधिक दर पर खानपान आपूर्ति की भुगतान का आरोप तो है ही ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक को शासनादेश की अनदेखी कर अधिक मानदेय भुगतान का आरोप है । बलिया शहर के सतनी सराय के निर्मल पांडेय ने गत 14 जुलाई को जिलाधिकारी को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रीतम कुमार मिश्र, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधीर तिवारी तथा पटल सहायक आर के सैनी के विरुद्ध लिखित शिकायत की है तथा शिकायत के साथ भ्रष्टाचार व अनियमितता का साक्ष्य के साथ ही अपना एफिडेविट भी दिया गया है ।

4 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि की लूटखसोट की शिकायत

शिकायत कर्ता पांडेय ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मिश्र के उपर प्रदेश शासन द्वारा दवा उपलब्ध कराने के लिए दिये गये करोड़ों रुपये की धनराशि में लूट खसोट का आरोप लगाया है तथा तत्कालीन उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जी पी चौधरी के गत 28 मई के शिकायती पत्र का हवाला देते हुए 4 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि की लूटखसोट की शिकायत भी की है । तत्कालीन उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जी पी चौधरी , जो वर्तमान समय में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बिल्थरारोड के अधीक्षक हैं, ने विभागीय उच्च अधिकारियों को पत्र लिखकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी के विरुद्ध गम्भीर शिकायत किया था ।

रिपोर्टर- अनूप कुमार हेमकर, बलिया

राम मंदिर का बदला नक्शाः अब होंगे ये बदलाव, कितना बदल जाएगा मूल स्वरूप

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story