×

लॉकडाउन फिर से: यहां कल से लगेगा प्रतिबंध, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स

समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अभी कोरोना का प्रकोप ख़त्म नहीं हुआ है। निश्चिंत न हों पूरे सावधान और सजग रहें। कहीं भी भीड़ न लगाएं।

Newstrack
Published on: 19 July 2020 5:46 AM GMT
लॉकडाउन फिर से: यहां कल से लगेगा प्रतिबंध, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स
X

भोपाल: लॉक डाउन की प्रक्रिया खत्म होने के बाद देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेज़ी से इजाफा हुआ है। यही हाल मध्य प्रदेश राज्य का है। राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई इलाकों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या सरकार के लिए परेशानी का सबब बन गई है। राजधानी भोपाल में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने फिर से कुछ प्रतिबंध लागू करने का फैसला किया है।

50 फ़ीसदी स्टाफ ही कार्यालयों में काम करेंगे

बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिया है कि भोपाल में अब सोमवार से सभी निजी कार्यालय केवल 50 फ़ीसदी स्टाफ के साथ ही खोले जाएंगे। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि अभी बाजार की जो दुकानें रात 10:00 बजे तक खोलने की छूट दे दी गई थी वे दुकानें अब रात 8:00 बजे ही बंद कराई जाएंगी।

सोशल डिसटेंसिंग का करें पालन

समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अभी कोरोना का प्रकोप ख़त्म नहीं हुआ है। निश्चिंत न हों पूरे सावधान और सजग रहें। कहीं भी भीड़ न लगाएं। अनावश्यक रूप से घरों से बाहर न निकलें। अनिवार्य रूप से मास्क लगाएं। फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें तथा अन्य सभी सावधानियां बरतें। थोड़ी भी लापरवाही खतरनाक हो सकती है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ये तय किया गया है कि इस बार सभी जिलों में स्वतंत्रता दिवस समारोह सीमित रूप से मनाया जाए तथा उनमें पूरी सतर्कता एवं सावधानी रखी जाए।

ये भी देखें: राजस्थान टेप कांड: अब SIT करेगी जांच, ये अधिकारी होंगे शामिल

मध्यप्रदेश में टैस्टिंग 7096 प्रति दस लाख है

सीहोर जिले की समीक्षा में पाया गया कि वहां टैस्टिंग कम है। प्रति दस लाख वहां सैम्पलिंग 1370 है, जबकि मध्यप्रदेश में टैस्टिंग 7096 प्रति दस लाख है। नसरूल्लागंज में पिछले दिनों में अधिक प्रकरण आए हैं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि वहां टैस्टिंग बढ़ाई जाए। आवश्यकता होने पर लॉकडाउन किया जा सकता है। सीहोर जिले में फिलहाल एक्टिव मरीज 61 है तथा 29 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

मध्यप्रदेश देश में 15वें स्थान पर

देश में कोरोना के एक्टिव केसों की तुलना में मध्यप्रदेश देश में 15वें स्थान पर है। वहीं, पॉजीटिव केस के मामले में 13वें स्थान पर है। मध्यप्रदेश की पॉजिटिविटी रेट 3।73 प्रतिशत, रिकवरी रेट 68.3 प्रतिशत तथा फैटिलिटी रेट 3.24 प्रतिशत है। एमपी में किल कोरोना अभियान के तहत प्रदेश में 97 प्रतिशत स्वास्थ्य सर्वे का काम पूरा हो गया है। 20 जुलाई तक शत-प्रतिशत सर्वे हो जाएंगे। सर्वे के दौरान 01 लाख 17 हजार 626 सैम्पल लिए गए, जिनमें से 2038 पॉजीटिव आए और पॉजिटिविटी दर 1।73 प्रतिशत रही है।

ये भी देखें: राम मंदिर ट्रस्ट की बैठक में मंदिर निर्माण की तारीखें तय, PMO भेजी गई ये डेट

Newstrack

Newstrack

Next Story