×

राम मंदिर ट्रस्ट की बैठक में मंदिर निर्माण की तारीखें तय, PMO भेजी गई ये डेट

बैठक में राम मंदिर के स्वरूप पर भी चर्चा हुई। 161 फीट ऊंचा होगा राम मंदिर। तीन की बजाय अब बनाए जाएंगे पांच गुंबद। ट्रस्ट के सदस्य दर्शन के लिए रवाना हो गए।

Newstrack
Published on: 18 July 2020 4:22 PM GMT
राम मंदिर ट्रस्ट की बैठक में मंदिर निर्माण की तारीखें तय, PMO भेजी गई ये डेट
X

अयोध्या: श्री राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण को लेकर भूमि पूजन करने की अंतिम तिथि का निश्चय अयोध्या में संपन्न हुई ट्रस्ट की बैठक में नही हो सका। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में 3 व 5 अगस्त तारीख भेजी गई भूमि पूजन के लिए प्रस्तावित की गई है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 या 5 अगस्त को अयोध्या में भूमि पूजन का कार्यक्रम देते हैं तो इन तारीखों को मंदिर निर्माण का भूमि पूजन हो सकता है। अन्यथा की दशा में कोरोना महामारी को देखते हुए प्रधानमंत्री द्वारा मंदिर के भूमि पूजन का कार्यक्रम दिल्ली से ही किया जा सकता है।

बैठक में 3 या 5 अगस्त की तारीख हुई तय

बैठक में राम मंदिर के स्वरूप पर भी चर्चा हुई। 161 फीट ऊंचा होगा राम मंदिर। तीन की बजाय अब बनाए जाएंगे पांच गुंबद। ट्रस्ट के सदस्य रामलला के दर्शन के लिए रवाना हो गए। ट्रस्ट की बैठक अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिस बैठक में 4 सदस्यों को छोड़कर सारे सदस्यों ने हिस्सा लिया। अन्य सदस्यों ने बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया। यह बैठक पहले श्री राम जन्मभूमि परिसर में प्रस्तावित थी। परंतु कोरोना संक्रमण के कारण सर्किट हाउस जैसे सुरक्षित स्थान पर की गई। फिलहाल बैठक मैं कोई ठोस नतीजा नहीं निकल सका। बैठक में प्रदेश सरकार के प्रतिनिधि के रूप में अपर गृह सचिव अवनीश अवस्थी निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के अलावा स्थानीय सदस्यों में विमलेंद्र मोहन मिश्र डॉ अनिल मिश्रा निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास शामिल थे।

ये भी पढ़ें- Amazon पर Apple की सेल, सबसे कम कीमत पर मिलेगा इस सीरीज का iPhone

ये भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन पर देश को मिली बड़ी खुशखबरी, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया ये बयान

करोड़ों लोगों की आस्था के प्रतीक अयोध्या के श्रीराम मंदिर के निर्माण की उलटी गिनती के बीच आज श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक सम्पन्न हो गई। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की अयोध्या में आज पहली बैठक में कई अहम फैसले हुए। ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास की तारीख तय कर ली है। इसके लिए तीन और पांच अगस्त की तारीख तय करने के बाद प्रस्ताव पीएमओ को भेजा गया। अब इस पर अंतिम फैसला पीएमओ लेगा। इसके साथ ही राम मंदिर के नक्शे में बदलाव का भी फैसला किया गया है। ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास बिना मीडिया से बात करे ही अयोध्या सर्किट हाऊस से मणिराम छावनी के लिए रवाना हो गए।

पीएम मोदी को करना है अंतिम फैसला

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र परिषद की बैठक के बाद पीएम नरेंद्र मोदी के भूमि पूजन में आने पर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को निवेदन किया गया है। स्वयं ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास जी ने निवेदन किया है। लेकिन अंतिम फैसला तो पीएम मोदी को ही करना है। उन्होंने कहा कि देश में अभी बॉर्डर पर तनाव के साथ और कई मामले चल रहें हैं। भूमि पूजन की तारीख हमने तय करके प्रधानमंत्री कार्यालय भेज दी है। अब तो अंतिम फैसला पीएम ऑफिस ही लेगा। चंपत राय ने कहा कि यहां पर सोमपुरा ही मंदिर का निर्माण करेगा। सोमनाथ मंदिर को भी इन लोगों ने बनाया है। मंदिर बनाने में पैसे कि कमी नहीं होगी। मंदिर के लिये 10 करोड़ परिवार दान देंगे।

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट काल में बढ़ा काढ़े का कारोबार, इम्युनिटी बढ़ाने में ऐसे कर रहा मदद

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बताया कि श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए पीएम ऑफिस को भूमि पूजन के लिए तीन तथा पांच अगस्त की तारीख का प्रस्ताव भेजा गया है। अब पीएम मोदी तीन या फिर पांच अगस्त को अयोध्या में मंदिर के लिए भूमि पूजन करेंगे। इसके साथ बैठक में राम मंदिर के स्वरूप पर भी हुई चर्चा। राम मंदिर 161 फीट ऊंचा होगा और इसमें तीन की बजाय अब पांच गुंबद बनाए जाएंगे। बैठक के बाद सभी सदस्य सर्किट हाउस से रामलला के दर्शन के लिए रवाना हो गए। डॉ कृष्ण गोपाल ट्रस्ट के विशेष आमंत्रण पर मीटिंग में शामिल हुए। आरएसएस राम मंदिर के मुद्दे पर व्यापक अभियान की योजना बना रहा है। उसी दृष्टि से डॉ कृष्ण गोपाल मीटिंग में शामिल हुए और अपेक्षाओं/सुझावों का आदान-प्रदान हुआ।

रिपोर्ट- नाथ बख्श सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story