×

राजस्थान टेप कांड: अब SIT करेगी जांच, ये अधिकारी होंगे शामिल

जस्थान की सियासत में शुक्रवार से ऑडियो क्लिप को लेकर जमकर हंगामा मचा हुआ है। वहीं अब इस मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है।

Shreya
Published on: 19 July 2020 5:09 AM GMT
राजस्थान टेप कांड: अब SIT करेगी जांच, ये अधिकारी होंगे शामिल
X

नई दिल्ली: राजस्थान की सियासत में शुक्रवार से ऑडियो क्लिप को लेकर जमकर हंगामा मचा हुआ है। अशोक गहलोत खेमे का दावा है कि कुछ विधायक गहलोत सरकार को गिराने की साजिश में जुटे हुए हैं। वहीं अब इस मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है। इस टीम का नेतृत्व सीआईडी के एसपी विकास शर्मा करेंगे। जांच के लिए गठित की गई एसआईटी में स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी), एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी), और एंटी टेररिस्ट स्क्वायड (एटीएस) के एसपी स्तर के अधिकारी होंगे।

वायरल ऑडियो क्लिप्स से मचा घमासान

राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच सियासी घमासान अभी पूरी तरह से थमा भी नहीं था कि इन ऑडियो क्लिप्स के वायरल होने के बाद एक बार फिर से यहां की सियासत गरमा गई है। गहलोत सरकार को गिराने की साजिश से जुड़े विवादित ऑडियो क्लिप्स (टेप कांड) ने कई परेशानी बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें: गहलोत का फ्लोर टेस्ट! इस दिन विधानसभा सत्र बुलाने की तैयारी, साबित करेंगे बहुमत

कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर लगाया ये आरोप

विधायकों के खरीद –फरोख्त से जुड़े आडियो क्लिप सामने आने के बाद कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर सरकार गिराने का आरोप लगाया है। वहीं बीजेपी ने शनिवार को कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला और पूरे मामले की सीबीआई जांच (CBI investigation) की मांग की। गहलोत सरकार की तरफ से इस मामले में मामला भी दर्ज करवाया गया है। साथ ही आरोपी भी गिरफ्तार किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: नेपाल में ओली पर खतरा बरकरार, प्रचंड गुट के अड़ने से बैठक बेनतीजा समाप्त

गिरफ्तार आरोपियों ने अपना वॉइस सैंपल देने से किया इनकार

वहीं कोर्ट के आदेश के बाद भी गिरफ्तार आरोपियों ने अपना वॉइस सैंपल (Voice sample) देने से इनकार कर दिया है। अशोक सिंह और भरत मलानी ने आवाज के नमूने को देने से मना कर दिया है। अब इस बात को लेकर राजनीति हो रही है कि किसने इस टेप मामले को मंजूरी दी थी। वहीं इसे देखते हुए बीजेपी ने सीबीआई जांच की मांग करते हुए सवाल किया कि क्या आधिकारिक रूप से फोन टैपिंग हुई है? क्या सरकार ने खुद को बचाने के लिए गैर संवैधानिक तरीकों का इस्तेमाल किया? क्या राजस्थान में अप्रत्यक्ष रूप से इमरजेंसी नहीं लगी हुई है?

यह भी पढ़ें: यूपी में लगे लाशों के ढेर: एक्सप्रेसवे से नीचे जा गिरी बस, कई मौतें-20 यात्री घायल

विधायकों की खरीद-फरोख्त से जुड़े हैं ऑडियो क्लिप

बता दें कि कांग्रेस नेता सचिन पायलट के पार्टी से बगावत करने के बाद राजस्थान में विधायकों की खरीद-फरोख्त से जुड़े ऑडियो क्लिप वायरल हुए हैं। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला का दावा है कि ऑडियो टेप्स में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और कांग्रेस के भंवर लाल शर्मा की आवाज हैं। हालांकि शर्मा और शेखावत दोनों ही इन आरोपों को खारिज कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में डूबी बस: यात्रियों की हालत खराब, तेज बारिश में ऐसे बची जान

जैन को भेजा गया रिमांड पर

वहीं इन ऑडियो के वायरल होने के बाद गहलोत सरकार ने केस दर्ज कराया है। सरकार का कहना है कि उनके विरोधी राज्य में सरकार गिराने के लिए डील कर रहे थे। टेप कांड मामले में शनिवार को संजय जैन को कोर्ट में पेश भी किया गया था, जहां से अदालत ने जैन को रिमांड पर भेज दिया है। एसओजी ने संजय जैन को गिरफ्तार किया है।

ये भी देखें-

यह भी पढ़ें: अगले 72 घंटे खतराः बिहार के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, अलर्ट जारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story