×

मोदी का संकल्प पूरा: सदियों बाद आया ये पल, राम लला के सामने नतमस्तक हुए PM

5 अगस्त का दिन आज आ ही गया, जिसका देशवासियों को सालों से इंतजार था। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की शुरुआत की घड़ी अब बस बहुत ही पास आ गयी है।

Newstrack
Published on: 5 Aug 2020 6:59 AM GMT
मोदी का संकल्प पूरा: सदियों बाद आया ये पल, राम लला के सामने नतमस्तक हुए PM
X

लखनऊ। 5 अगस्त का दिन आज आ ही गया, जिसका देशवासियों को सालों से इंतजार था। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की शुरुआत की घड़ी अब बस बहुत ही पास आ गयी है। बस कुछ ही देर बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन करेंगे। पीएम मोदी ने अयोध्या की इस पावन नगरी रामजन्मभूमि में पहुंचकर मंदिर में दर्शन किेए और माथा टेका।

ये भी पढ़ें...भूमि पूजन से पहले बोले रामदेव, सांस्कृतिक अतिक्रमण का अंत होगा, राम राज्य आएगा

हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में इस पावन अवसर पर पीले रंग के वस्त्र धारण किये हैं। किसी भी धार्मिक कार्य में पीले वस्त्रों को बहुत शुभ मना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या पहुंच कर हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की। फिर उन्हें यहां पर पगड़ी पहनाई गई।

प्रधानमंत्री ने रामलला को दंडवंत प्रणाम किया। पीएम मोदी ने राममंदिर शिलान्यास से पहले की रामलला की मूर्ति पर माल्यापर्ण कर पूजा और आरती की।

पूरे देश के लिए ये पल बेहद अनमोल है। इस ऐतिहासिक पल का सदियों से इंतजार कर रहे लोगों को आज अमूल्य खुशी हुई है, जिसका अंदाजा लगा पाना भी मुश्किल है।

ये भी पढ़ें... हनुमानगढ़ी से भूमि पूजन स्थल के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी

शिला पूजा, भूमि पूजा और कूर्म शिला पूजा

इसके बाद पीएम मोदी ने रामजन्मभूमि में पारिजात पौधे का रोपण किया है। अब भूमि पूजन कार्यक्रम शुरू होगा। इस दौरान शिला पूजा, भूमि पूजा और कूर्म शिला पूजा होगी। कूर्म का अर्थ कछुआ होता है। यह शिला कछुए की आकृति की होगी। पीेएम मोदी चांदी के फावड़े और कन्नी से मंदिर की नींव रखेंगे।

ये भी पढ़ें... ‘बाबरी मस्जिद थी और रहेगी’ ओवैसी के इस बयान की इकबाल अंसारी ने की आलोचना

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story