×

चौरी चौरा शताब्दी समारोहः पीएम मोदी बोले-देश कभी न भूलें बलिदान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चौरी चौरा शताब्दी समारोह के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होने चौराचौरी पर पांच रुपए का डाकटिकट भी जारी किया।

Shivani Awasthi
Published on: 4 Feb 2021 6:39 AM GMT
चौरी चौरा शताब्दी समारोहः पीएम मोदी बोले-देश कभी न भूलें बलिदान
X

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि सामूहिकता की शक्ति आत्मनिर्भर भारत का मूल आधार है। कोरोना काल में भी किसानों ने अधिक उत्पादन किया। उन्होंने कहा कि बजट में किसानो को बेहतर सुविधा देने का काम किया गया है। यही ताकत देश को आत्मनिर्भर भारत को पूर्ण करने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल का मुकाबला हम सबने मिलकर किया है। साथ ही मानव जीवन की रक्षा करने के लिए दुनिया भर को वैक्सीन पहुंचाने का काम कर रहा है। यही देश के शहीदों के लिए सबसे बड़ी श्रद्धांजलि है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चौरी चौरा पर पांच रुपए का डाकटिकट भी वर्चुअली जारी किया।

चौरी चौरा शताब्दी समारोह का हुआ शुभारम्भ

मोदी ने कहा कि बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए चालीस हजार करोड की अलग से व्यवस्था की गयी है। इससे किसान आत्मनिर्भर होगा। कई योजनाओं को यूपी सरकार ने भी किसानों के हित में बनाने का काम किया है। अब गांव की जमीन पर कोई भी अपनी बुरी दृष्टि नहीं डाल सकेगा। प्रदेश और केन्द्र सरकार किसानों की तस्वीर बदलने का काम कर रही है।

ये भी पढ़ें- चौरी-चौरा कांड: महामना ने लड़ा क्रांतिकारियों का मुकदमा, 140 को कराया था बरी

चौरी चौरा कांड के षताब्दी महोत्सव पर आज से शुरू हुए कार्यक्रमों का शुभारम्भ करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सौ साल पहले जो चैरी चैरा में हुआ वह एक थाने में आग लगाने की ही घटना नहीं थी। उसका संदेष बेहद व्यापक था। यह आग थाने में नहीं लगी थी जन जन के मन में लगी थी।

सामूहिकता की शक्ति आत्मनिर्भर भारत का मूल आधार हैः मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सब यही कह रहे थे कि आने वाले बजट में सरकार कोरोना के कारण टैक्स लगाने का काम करेगी। बल्कि इसके उलट ज्यादा से ज्यादा खर्च करने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि पहले की सरकार ने घोषणाओं को ही करने का काम किया। लेकिन कोरोना काल मे जिस तरह से भारत ने इस लड़ाई को लड़ने का काम किया। हमारे टीकाकरण अभियान से कई देश सीख रहे हैं।

पीएम में पूर्व में इस कांड से जुड़े शहीदों को कोई महत्व नहीं दिया गया

उन्होंने योगी सरकार के इस प्रयास की सराहना की और कहा कि जब देश स्वतंतत्रा की लड़ाई के 75 साल पूरे करने जा रहा है। इस समारोह के कार्यक्रम का महत्व और भी बढ जाता है। उन्होंने कहा कि पूर्व में इस कांड से जुड़े शहीदों को कोई महत्व नहीं दिया गया। पर वो सब मां भारती की संतान थे। आजादी की लड़ाई में ऐसी कम ही घटनाएं हुई होंगी जिसमे 19 स्वतंतत्रा संग्राम सेनानियों को फांसी पर लटका दिया गया हो। उन्होंने कहा कि चैरी चैरा संग्राम के षहीदों को इस कार्यक्रम के माध्यम से सामने लाया जा सकता है। इसके लिए योगी सरकार सराहना के योग्य है।

Gorakhpur

ये भी पढ़ेंः चौरी-चौरा कांड: स्वतंत्रता आंदोलन की वो घटना, जब दो धड़ों में बंट गए थे क्रांतिकारी

इससे पहले कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि आज का यह समारोह हमारे लिए उन सभी हुतात्माओं और बलिदानियों को सम्मान देने का समारोह है। उन्होंने कहा कि चार फरवरी 1922 को जनता और पुलिस के बीच संघर्ष हुआ था जिसमें कई लोग शहीद हुए थें। चौरी चौरा के इस कांड को याद करने के लिए ही प्रदेष सरकार पूरे वर्ष बलिदानियों को याद करने का काम करेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत और आत्मनिर्भर भारत के प्रयासों की सराहना करते हुए उनका और राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल का स्वागत किया।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story